Top News 24th August: राहुल गांधी, डी राजा समेत कई विपक्षी नेता आज करेंगे कश्मीर का दौरा, देशभर में जन्माष्टमी की धूम 

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 24, 2019 05:56 AM2019-08-24T05:56:36+5:302019-08-24T05:56:36+5:30

मथुरा और वृंदावन में शुक्रवार से कृष्ण जन्माष्टमी के तीन दिवसीय उत्सव के लिए भव्य मंच तैयार किया जा चुका है। उत्तर प्रदेश सरकार ने पहली बार तीन दिनों के लिए जन्माष्टमी को भव्य पैमाने पर आयोजित करने का निर्णय लिया है।

top news to watch 24st august 2019 updates national international sports and business | Top News 24th August: राहुल गांधी, डी राजा समेत कई विपक्षी नेता आज करेंगे कश्मीर का दौरा, देशभर में जन्माष्टमी की धूम 

Top News 24th August: राहुल गांधी, डी राजा समेत कई विपक्षी नेता आज करेंगे कश्मीर का दौरा, देशभर में जन्माष्टमी की धूम 

विपक्षी नेताओं का आज जम्मू-कश्मीर दौरा

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और कई अन्य विपक्षी दलों के वरिष्ठ नेता शनिवार को कश्मीर का दौरा करेंगे और अनुच्छेद 370 के प्रमुख प्रावधानों को हटाए जाने के बाद वहां की स्थिति का जायजा लेंगे। सूत्रों के मुताबिक गांधी के अलावा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा भी जा रहे हैं । इन नेताओं का दोपहर के समय श्रीनगर पहुंचने का कार्यक्रम है। 

एक सूत्र ने बताया कि अगर श्रीनगर में दाखिल होने की इजाजत मिली तो राहुल समेत सभी नेता वहां पर हालात का जायजा लेंगे तथा स्थानीय नेताओं एवं निवासियों से मुलाकात करेंगे। विपक्षी नेताओं के इस प्रतिनिधिमंडल में माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, भाकपा महासचिव डी राजा, राजद के मनोज झा, द्रमुक के तिरुचि शिवा, तृणमूल कांग्रेस के दिनेश त्रिवेदी और कुछ अन्य दलों के नेता शामिल होंगे। दरअसल, जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने राहुल गांधी को कश्मीर आने का न्योता दिया था जिसके बाद राहुल गांधी कल श्रीनगर जाने वाले हैं।

कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों के नेताओं ने जम्मू-कश्मीर में हिरासत में लिए गए नेताओं की रिहाई की मांग करते हुए बृहस्पतिवार को यहां प्रदर्शन भी किया था। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद, माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, भाकपा महासचिव डी राजा, सपा नेता रामगोपाल यादव, लोकतांत्रिक जनता दल के शरद यादव, राष्ट्रीय जनता दल के मनोज झा और तृणमूल कांग्रेस के दिनेश त्रिवेदी इस विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए थे।  

अंतर-मंत्रालयी केंद्रीय टीम बाढ़ से हुए नुकसान का आकलन करने के लिए आज से कर्नाटक दौरे पर

कर्नाटक में बाढ़ से हुए नुकसान का आकलन करने के लिए अंतर-मंत्रालयी केंद्रीय टीम शनिवार से चार दिन तक इस दक्षिणी राज्य का दौरा करेगी। अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कर्नाटक के बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया था जिसके बाद यह फैसला किया गया। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘ एक अंतर-मंत्रालयी टीम 24 से 27 अगस्त तक कर्नाटक का दौरा करेगी और बाढ़ से हुए नुकसान तथा राहत अभियानों का आकलन करेगी।’’ टीम में कृषि, वित्त, सड़क परिवहन, ग्रामीण विकास और जल शक्ति मंत्रालय के अधिकारी शामिल होंगे।


श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के तीन दिवसीय कार्यक्रम का कल उद्घाटन करेंगे योगी

मथुरा और वृंदावन में शुक्रवार से कृष्ण जन्माष्टमी के तीन दिवसीय उत्सव के लिए भव्य मंच तैयार किया जा चुका है। उत्तर प्रदेश सरकार ने पहली बार तीन दिनों के लिए जन्माष्टमी को भव्य पैमाने पर आयोजित करने का निर्णय लिया है। इस कार्यक्रम में लगभग 1000 राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कलाकार अपनी प्रस्तुतियां देकर लोगों का मन लुभाएंगे। इस साल के जन्माष्टमी समारोह का मुख्य आकर्षण 'दही हांडी' कार्यक्रम होगा। जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 24 अगस्त को मथुरा के रामलीला मैदान में करेंगे। मुंबई की एक मंडली को दही हांडी कार्यक्रम के लिए विशेष रूप से आमंत्रित किया गया है। प्रदेश सरकार के एक प्रवक्ता ने शुक्रवार को यहां बताया, ''1000 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय कलाकार, बॉलीवुड हस्तियां, लोक कलाकार और छात्र रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेंगे। देश और विदेश के कलाकार शुरुआती दिन (शुक्रवार) को 'शोभा यात्रा' निकालेंगे।'' प्रवक्ता ने कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। 24 अगस्त को 'कृष्णावतार' कार्यक्रम के तहत झांकी निकाली जाएंगी। बॉलीवुड के लोकप्रिय संगीतकार शंकर महादेवन भी 24 अगस्त को मथुरा के रामलीला ग्राउंड में परफॉर्म कर सकते है। 

देशभर में जन्माष्टमी की धूम 

श्रीकृष्ण जन्मोत्सव का त्योहार जन्माष्टमी देशभर में धूमधाम से आज मनाया जा रहा है। इस मौके पर मंदिरों को खूबसूरती से सजाया गया है और घरों में भी विशेष तैयारी की गई है। घरों और मंदिरों में आकर्षक झांकी लगाई गई है। दरअसल, पंचांग भेद के कारण इस बार 23 अगस्त के साथ-साथ 24 अगस्त को भी जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जा रहा है। हालांकि, गृहस्थ 23 तारीख को ही जन्माष्टमी का उत्सव मना रहे हैं।

मान्यताओं के अनुसार भगवान कृष्ण का जन्म करीब 5000 साल पहले द्वापरयुग में भाद्रपद मास की अष्टमी तिथि को रोहिणी नक्षत्र में हुआ था। ऐसे में इस बार की तिथि की बात करें तो अष्टमी तिथि 23 अगस्त को ही सुबह 8.09 बजे से शुरू हो चुकी है और यह 24 अगस्त को सुबह 8.32 बजे खत्म होगी। वहीं, रोहिणी नक्षत्र 24 अगस्त को तड़के 3.48 बजे से शुरू होगा और ये 25 अगस्त को सुबह 4.17 बजे उतरेगा। कुछ पंडितों के अनुसार रोहिणी नक्षत्र 23 अगस्त को रात 11.56 बजे से ही शुरू है।

Web Title: top news to watch 24st august 2019 updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे