top news to watch 20 august update national international sports politics and busines | top news-राजनाथ सिंह ने कहा- आतंकी पर कार्रवाई करते रहेंगे, ट्रंप ने इमरान को कहा, कश्मीर पर सोच समझ कर बोले
विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बांग्लादेश के अपने समकक्ष ए.के. अब्दुल मोमेन से मंगलवार को मुलाकात की।

Highlightsपूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम को गिरफ्तारी से अंतरिम राहत देने से मंगलवार को इनकार कर दिया। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के मंत्रिमंडल का बहुप्रतीक्षित प्रथम विस्तार बुधवार को होगा।

मंगलवार को सायं छह बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :

‘आरक्षण पर सौहार्दपूर्ण माहौल में चर्चा’’ से जुड़ी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत की टिप्पणी और बाद में उस पर संघ की सफाई की पृष्ठभूमि में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मंगलवार को आरोप लगाया कि मौजूदा सरकार में जनपक्षधर कानूनों का गला घोंटा जा रहा है तथा सामाजिक न्याय आरएसएस-भाजपा के निशाने पर है।

पाकिस्तान के बालाकोट में किए गए हवाई हमले का स्पष्ट संदर्भ देते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा कि पड़ोस में आतंकवादियों के खिलाफ आक्रामक कार्रवाई ने भारतीय सशस्त्र बलों की ‘‘पहुंच और घातकता’’ का स्तर दिखाया।

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 75वीं जयंती पर मंगलवार को पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पूर्व उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने उन्हें श्रद्धांजलि दी।

दिल्ली उच्च न्यायालय ने आईएनएक्स मीडिया घोटाले से जुड़े भ्रष्टाचार और धनशोधन मामलों में उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाने के लिए कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम को गिरफ्तारी से अंतरिम राहत देने से मंगलवार को इनकार कर दिया।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एनआरसी को लेकर विभिन्न आशंकाओं को दूर करने का प्रयास करते हुए मंगलवार को कहा कि राष्ट्रीय नागरिक पंजी की अंतिम सूची में नाम नहीं होने का मतलब स्वत: किसी व्यक्ति का विदेशी नागरिक घोषित हो जाना नहीं है। एनआरसी में नाम शामिल नहीं होने के खिलाफ अपील के पर्याप्त प्रबंध किए गए हैं।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने चंद्रयान-2 को चंद्रमा की कक्षा में मंगलवार को सफलतापूर्वक प्रवेश करा दिया। इसके साथ ही अब संभवत: सात सितंबर को आने वाली उस निर्णायक घड़ी का इंतजार है जब यान के साथ गया लैंडर ‘विक्रम’ चांद के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में उतरेगा। अंधकार में डूबे रहने वाले चांद के इस क्षेत्र में अभी तक कोई देश नहीं पहुंचा है।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष के. सिवन ने कहा है कि मंगलवार को ‘चंद्रयान-2’ के चंद्रमा की कक्षा में कदम रखने का प्रयास करते समय ‘‘हमारे दिल की धड़कनें लगभग थम सी गई थीं।’’

श्रीनगर शहर के व्यावसायिक केंद्र लाल चौक पर घंटाघर के आसपास बैरिकेड मंगलवार को 15 दिन बाद हटा लिये गये।

जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में मंगलवार को नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा अग्रिम चौकियों एवं गांवों को निशाना बनाकर की गयी गोलीबारी में सेना का एक जवान शहीद हो गया जबकि चार अन्य घायल हो गये। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के मंत्रिमंडल का बहुप्रतीक्षित प्रथम विस्तार बुधवार को होगा।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बांग्लादेश के अपने समकक्ष ए.के. अब्दुल मोमेन से मंगलवार को मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि असम में दस्तावेज तैयार करने और अवैध प्रवासियों की पहचान की प्रक्रिया भारत का आंतरिक मामला है।

मुंबई आतंकवादी हमलों के सरगना और जमात-उद-दावा प्रमुख हाफिज सईद ने आतंकवाद के वित्तपोषण से जुड़े मामलों में अपनी गिरफ्तारी को मंगलवार को लाहौर हाईकोर्ट में चुनौती दी।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को कश्मीर पर भारत के खिलाफ बयानबाजी में एहतियात बरतने को कहा है। ट्रम्प ने दोनों देशों से संयम बरतने और क्षेत्र में ‘मुश्किल हालात’ बनाने से परहेज करने को कहा है।

वैश्विक बाजारों में कमजोरी के रुख के बावजूद आभूषण कारोबारियों की सतत लिवाली से दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोने का भाव 200 रुपये के उछाल के साथ 38,770 रुपये प्रति 10 ग्राम के अब तक सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गया।

आवास एवं शहरी विकास राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मंगलवार को कहा कि प्रत्येक भारतीय को अपना घर उपलब्ध कराने के सरकार के लक्ष्य को दो साल पहले यानी 2020 में ही हासिल कर लिया जायेगा। केन्द्र सरकार ने इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिये 2022 तक का समय रखा है।

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी एचएस प्रणय ने लंदन ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता और कई बार के विश्व चैंपियन लिन डैन को कड़े मुकाबले में हराकर मंगलवार को यहां विश्व चैंपियनशिप के प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

दो बार के ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार ने यहां तनाव के बीच मंगलवार को हुए 74 किलोवर्ग के ट्रायल में जितेंदर कुमार को 4 . 2 से हराकर विश्व चैम्पियनशिप के लिये भारतीय टीम में जगह बनाई। 


Web Title: top news to watch 20 august update national international sports politics and busines
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे