top news-आरक्षण बयान पर बवाल, अमित शाह से मिले डोभाल, भारत के चंद्र मिशन-2 की कल एक अत्यंत महत्वपूर्ण घड़ी

By भाषा | Published: August 19, 2019 06:38 PM2019-08-19T18:38:10+5:302019-08-19T18:38:10+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 से 26 अगस्त तक फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और बहरीन की यात्रा पर रहेंगे। मोदी अपनी इस यात्रा के दौरान इन देशों के शीर्ष नेताओं के साथ द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और परस्पर हित के वैश्विक मुद्दों पर व्यापक चर्चा करेंगे।

top news to watch 19 august update national international sports politics and business | top news-आरक्षण बयान पर बवाल, अमित शाह से मिले डोभाल, भारत के चंद्र मिशन-2 की कल एक अत्यंत महत्वपूर्ण घड़ी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 से 26 अगस्त तक फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और बहरीन की यात्रा पर रहेंगे।

Highlightsअमेरिका की अगुवाई में चल रही शांति प्रक्रिया से जोड़ने की पाकिस्तान की कोशिश को ‘धृष्ट, अवांछित और गैर जिम्मेदाराना’ करार दिया। साक्षी मलिक को भारतीय कुश्ती महासंघ ने बिना अनुमति के राष्ट्रीय शिविर छोड़ने पर कारण बताओ नोटिस दिया है

सोमवार शाम छह बजे तक भाषा की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत की ‘‘आरक्षण पर सौहार्द्रपूर्ण माहौल में चर्चा’’ संबंधी टिप्पणी को लेकर कांग्रेस ने सोमवार को भाजपा एवं संघ को "दलित-पिछड़ा विरोधी'' करार दिया और आरोप लगाया कि आरक्षण और संविधान इनके निशाने पर है तथा यही इनका ‘‘असली एजेंडा’’ है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 से 26 अगस्त तक फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और बहरीन की यात्रा पर रहेंगे। मोदी अपनी इस यात्रा के दौरान इन देशों के शीर्ष नेताओं के साथ द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और परस्पर हित के वैश्विक मुद्दों पर व्यापक चर्चा करेंगे।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने पांच अगस्त से प्रशासनिक पाबंदियों से गुजर रहे जम्मू कश्मीर की वर्तमान स्थिति के बारे में सोमवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को बताया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को कहा कि लोकसभा चुनाव में हार के बाद कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को अपना पद नहीं छोड़ना चाहिए था, बल्कि चुनावी वादों को पूरा नहीं कर पाने के लिए कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों को अपने पदों से हटना चाहिए था।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को कहा कि कांग्रेस ने देश में लोकतंत्र को मजबूत रखा जिसकी वजह से ही नरेंद्र मोदी आज प्रधानमंत्री हैं।

भारत के चंद्र मिशन-2 की कल एक अत्यंत महत्वपूर्ण घड़ी होगी जब इसरो चंद्रयान-2 के तरल रॉकेट इंजन को दाग कर उसे चांद की कक्षा में पहुंचाने के अभियान को अंजाम देगा।

कश्मीर को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव और अफगान शांति वार्ता जारी रहने के बीच अमेरिका के एक शीर्ष विदेश नीति विशेषज्ञ ने पाकिस्तान की ओर किसी रणनीतिक झुकाव और भारत से दूर जाने के प्रति आगाह किया है।

अफगानिस्तान ने कश्मीर को उसके यहां अमेरिका की अगुवाई में चल रही शांति प्रक्रिया से जोड़ने की पाकिस्तान की कोशिश को ‘धृष्ट, अवांछित और गैर जिम्मेदाराना’ करार दिया।

भारत के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी प्रजनेश गुणेश्वरन ने रविवार को यहां जर्मनी के सैड्रिक मार्सेल स्टेब को सीधे सेटों में हराकर एटीपी विनस्टन सलेम टूर्नामेंट के दूसरे दौर में प्रवेश किया।

ओलंपिक पदकधारी साक्षी मलिक को भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) ने बिना अनुमति के राष्ट्रीय शिविर छोड़ने पर कारण बताओ नोटिस दिया है जबकि इसी आरोप में शिविर में शामिल 25 महिला पहलवानों को निलंबित कर दिया गया है।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सोमवार को रीयल एस्टेट कंपनियों से गुणवत्ता से किसी प्रकार का समझौता किये बिना मकान खरीदारों को समय पर फ्लैट की आपूर्ति करने को कहा। साथ ही उन्होंने तीव्र आर्थिक वृद्धि और रोजगार सृजन के लिये रीयल एस्टेट क्षेत्र को मजबूत बनाने पर जोर दिया।

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने सोमवार को इस बात को दोहराया कि किसी भी बड़ी गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) को डूबने नहीं दिया जाएगा। हालांकि, इसके साथ ही उन्होंने बड़ी एनबीएफसी कंपनियों की परिसंपत्ति गुणवत्ता की समीक्षा के बारे में आदेश देने से इन्कार किया है। 

Web Title: top news to watch 19 august update national international sports politics and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे