TOP news to watch 14th july updates national international sports politics and business | Top News 14th July: करतारपुर कॉरिडोर पर भारत की मांगों पर राजी हुआ पाक, कुछ ही घंटे में चंद्रयान-2 होगा लॉन्च, पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें
Top News 14th July: करतारपुर कॉरिडोर पर भारत की मांगों पर राजी हुआ पाक, कुछ ही घंटे में चंद्रयान-2 होगा लॉन्च, पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में रविवार को एक बहुमंजिला इमारत के ढह जाने पर सेना के कुछ जवानों सहित 35 से अधिक लोगों के मलबे में फंसे होने की आशंका है। जिले के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि नाहन-कुमारहट्टी मार्ग पर स्थित यह इमारत भारी बारिश के चलते ढह गई। इसमें एक रेस्तरां भी था। उन्होंने बताया कि मलबे में फंसे लोगों में कथित तौर पर सेना के कुछ जवान और उनके परिवार के सदस्य हैं। ये लोग उत्तराखंड जा रहे थे और दोपहर का भोजन करने के लिए वहां रूके थे। उन्होंने बताया कि जिले के अधिकारी घटना की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंच गए और बचाव कार्य शुरू कर दिया। 

 सिकुड़ रहे हिमालय के ग्लेशियर

सरकार ने एक अध्ययन रिपोर्ट के आधार पर स्वीकार किया है कि हिमालय के तमाम हिमनद (ग्लेशियर) बड़ी तादाद में अलग अलग अनुपात में न सिर्फ पिघल रहे हैं बल्कि पीछे भी खिसक रहे हैं। 

भारत की ज्यादातर मांगों पर राजी हुआ पाकिस्तान

श्रद्धालुओं के पाकिस्तान में करतारपुर साहिब गुरुद्वारा तक जाने के लिए गुरदासपुर-अमृतसर रोड को अंतरराष्ट्रीय सीमा से जोड़ने वाला चार-लेन का राजमार्ग सितंबर के अंत तक बनकर तैयार हो जाएगा। 

जानें अभी तक की बड़ी खबरें

- केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने चिकित्सा क्षेत्र में स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिए मेडिकल छात्रों को राहत देते हुए ‘नीट’ को खत्म करने का प्रस्ताव किया है और कहा है कि एमडी तथा एमएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एमबीबीएस की अंतिम वर्ष की परीक्षा ही काफी होगी।
- दुनिया के सामने अपना लोहा मनवाने और अंतरिक्ष में लंबी छलांग लगाने के मकसद से भारत सोमवार को दूसरे चंद्र मिशन ‘चंद्रयान-2’ का प्रक्षेपण करेगा। इसे बाहुबली नाम के सबसे ताकतवर रॉकेट जीएसएलवी-एमके तृतीय यान से भेजा जाएगा।
- कर्नाटक में कांग्रेस के बागी विधायक एम टी बी नागराज को मनाने की कोशिशें संभवत: नाकाम रहने के बाद वह रविवार को मुंबई रवाना हो गए। हालांकि, कांग्रेस ने विश्वास जताया है कि नागराज एक अन्य नाराज विधायक को मनाने के लिए गए हैं।
- भारत ने करतारपुर साहिब गुरुद्वारा के लिए तीर्थयात्रा को बाधित करने के कुछ व्यक्तियों और समूहों के संभावित प्रयासों को लेकर पाकिस्तान को अपनी चिंताओं से अवगत कराया, जिसके बाद इस्लामाबाद ने आश्वासन दिया कि भारत-विरोधी किसी भी गतिविधि की अनुमति नहीं दी जाएगी।
- बांग्लादेश के पूर्व सैन्य तानाशाह हुसैन मोहम्मद इरशाद का उम्र संबंधी परेशानियों के कारण रविवार को ढाका के एक अस्पताल में निधन हो गया। वि19 - नेपाल बाढ़ लीड मृतक काठमांडू, नेपाल में लगातार बारिश के चलते आई बाढ़ और भूस्खलन में अब तक 50 लोगों की मौत हो गई और 25 अन्य घायल हो गए हैं। पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी।
- भारत पाकिस्तान दूसरी लीड करतारपुर लाहौर, भारत और पाकिस्तान के अधिकारियों के बीच वाघा में मैराथन बैठक के बाद एक वरिष्ठ पाकिस्तानी अधिकारी ने रविवार को कहा कि दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक करतारपुर गलियारे को चालू करने को लेकर और मसौदा समझौते पर ‘‘80 प्रतिशत और इससे अधिक’’ सहमति बन गई है।
-  उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्द्धन विभाग (डीपीआईआईटी) संबंधित पक्षों की राय लेने के लिये जल्द ही राष्ट्रीय खुदरा नीति का मसौदा जारी करेगा ताकि इस पर टिप्पणियां ली जा सकें। इस नीति का मकसद देश के 6.5 करोड़ छोटे व्यवसायियों के विकास को गति देना है।
- दूरसंचार नियामक ट्राई वोडाफोन आइडिया और भारती एयरटेल पर लगाए गए अपने जुर्माने को संशोधित करने की स्थिति में नहीं है क्योंकि वह ट्राई के नियमों से बंधा हुआ है। भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह बात कही।
- भारतीय स्टार मुक्केबाज विजेंदर सिंह ने यहां अमेरिकी पेशेवर सर्किट में पदार्पण करते हुए अपने से कहीं ज्यादा अनुभवी माइक स्नाइडर पर तकनीकी नाकआउट के जरिये फतह हासिल की।
- स्टार भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने यहां रूस की कैटरीना पोलेस्चुक पर शानदार जीत से यासर डोगू अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में 53 किग्रा वर्ग में लगातार दूसरा स्वर्ण पदक हासिल किया। 


Web Title: TOP news to watch 14th july updates national international sports politics and business
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे