top news to watch 13 september 2020 updates national international sports and business | Top News: आज NEET की परीक्षा, बिहार को पीएम नरेंद्र मोदी देंगे 901 करोड़ रुपये की सौगात
13 सितंबर: आज की बड़ी खबरें जिन पर रहेगी नजर

HighlightsTop News: बिहार में तीन बड़ी परियोजनाओं का पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे उद्घाटनEng Vs Aus वनडे सीरीज का आज दूसरा मुकाबला, यूएस ओपन के मेंस सिंगल्स का भी फाइनल

NEET की परीक्षा आज

कोरोना संकट के बीच आज कड़े ऐहतियात के साथ मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET का आयोजन होगा। इसमें देश भर से 15 लाख से अधिक छात्रों के शामिल होने की उम्मीद है। इस बार नेशनल परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने सामाजिक दूरी बनाये रखने के लिये परीक्षा केंद्रों की संख्या को मूल योजना के तहत 2546 केंद्रों से बढ़ाकर 3843 केंद्र किया है। वहीं प्रत्येक कमरे में उम्मीदवारों की संख्या को पूर्व निर्धारित संख्या 24 से घटाकर 12 कर दिया गया है। कोरोना के कारण नीट को दो बार पहले टाला जा चुका है।

बिहार में तीन परियोजनाओं का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बिहार में एक एलपीजी पाइपलाइन परियोजना और बॉटलिंग संयंत्रों का उद्घाटन करेंगे। ये परियोजनाएं कुल करीब 901 करोड़ की हैं। बिहार में जल्द विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में सरकार राज्य के लिए विकास परियोजनाओं को आगे बढ़ा रही है। इन परियोजनाओं में पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर पाइपलाइन परियोजना का दुर्गापुर-बांका खंड और दो एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र शामिल हैं। डिजिटल माध्यम से ये कार्यक्रम होगा। इस मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मौजूद रहेंगे।

Eng Vs Aus: दूसरा वनडे आज

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे मैंचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला आज मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलिया ने पहला वनडे 19 रन से जीता था और इस सीरीज में अभी 1-0 से आगे चल रहा है। इससे पहले खेले गए दो टी20 मैचों में इंग्लैंड ने बाजी मारी थी। वनडे सीरीज का तीसरा मुकाबला 16 सितंबर को खेला जाएगा।

US Open: नाओमी ओसाका चैम्पियन

नाओमी ओसाका यूएस ओपन-2020 के महिला एकल का खिताब जीत लिया है। भारतीय समय के अनुसार शनिवार देर रात खेले गए फाइनल मुकाबले में जापान की ओसाका ने बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका को 1-6, 6-3, 6-3 से  मात दी। नाओमी ओसाका का ये दूसरा यूएस ओपन खिताब है। इससे पहले उन्होंने 2018 में ये खिताब जीता था। वह पिछले साल ऑस्ट्रेलियन ओपन पर भी कब्जा जमाने में कामयाब रही थीं।

US Open: आज मेंस सिंगल्स का फाइनल

ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट यूएस ओपन के मेंस सिंगल्स का फाइनल मुकाबला आज खेला जाएगा। इस मुकाबले में ऑस्ट्रिया के वर्ल्ड नंबर-3 डोमिनिक थीम और जर्मनी के वर्ल्ड नंबर-7 एलेक्जेंडर ज्वेरेव आमने-सामने होंगे। अलेक्जेंडर ज्वेरेव ने स्पेन के पाब्लो कारेनो बस्टा को हराकर फाइनल में जगह बनाई है। थीम दो साल पहले फ्रेंच ओपन फाइनल में रफेल नडाल से हारे थे जबकि इस साल ऑस्ट्रेलियाई ओपन फाइनल में उन्हें नोवाक जोकोविच ने मात दी थी। 

 

Web Title: top news to watch 13 september 2020 updates national international sports and business
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे