Top news till 6.30 pm | शाम साढ़े छह बजे तक के मुख्य समाचार
शाम साढ़े छह बजे तक के मुख्य समाचार

नयी दिल्ली, 10 जून बृहस्पतिवार को शाम 6:30 बजे तक भाषा की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :

दि9 वायरस लीड मामले

देश में कोविड-19 के 94,052 नए मामले, एक दिन में सर्वाधिक 6,148 लोगों की मौत

नयी दिल्ली, भारत में एक दिन में कोविड-19 के 94,052 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,91,83,121 हो गई। वहीं, बिहार के मृतक संख्या का एक बार फिर मिलान करने के बाद देश में 24 घंटे में संक्रमण से मौत के 6,148 मामले सामने आए, जिससे मृतक संख्या बढ़कर 3,59,676 हो गई। वैश्विक महामारी के कहर की शुरुआत से लेकर अभी तक एक दिन में संक्रमण से मौत के ये सर्वाधिक मामले सामने आए हैं।

दि35 कांग्रेस लीड पंजाब समिति

कांग्रेस की समिति ने सोनिया को रिपोर्ट सौंपी, जल्द तय होगा पंजाब में सुलह का फार्मूला

नयी दिल्ली, कांग्रेस की पंजाब इकाई में कलह को दूर करने के मकसद से गठित तीन सदस्यीय समिति ने बृहस्पतिवार को अपनी रिपोर्ट पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को सौंप दी और अगले कुछ दिनों के भीतर आलाकमान की ओर से राज्य में इस संकट को दूर करने के लिए फार्मूला तय किए जाने की संभावना है।

दि37 नाइजीरिया कू

ट्विटर के साथ गतिरोध के बीच नाइजीरिया सरकार का आधिकारिक एकाउंट कू पर

नयी दिल्ली, भारतीय माइक्रोब्लॉगिंग मंच कू ने बृहस्पतिवार को कहा कि नाइजीरिया सरकार ने एक आधिकारिक एकाउंट कू पर बनाया है। सोशल मीडिया मंच कू की नजर अफ्रीकी राष्ट्र में अपने प्रसार पर है।

दि22 कांग्रेस मोइली साक्षात्कार

प्रसाद को लेकर मोइली ने कहा: नेताओं को बढ़ावा देते समय वैचारिक प्रतिबद्धता देखे कांग्रेस नेतृत्व

नयी दिल्ली, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एम वीरप्पा मोइली ने पूर्व केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद के भाजपा में शामिल होने के एक दिन बाद बृहस्पतिवार को कहा कि कांग्रेस को ‘बड़ी सर्जरी’ की जरूरत है और उसे सिर्फ विरासत पर निर्भर नहीं करना चाहिए, बल्कि नेताओं को जिम्मेदारी देते हुए वैचारिक प्रतिबद्धता को पाथमिकता देनी चाहिए।

दि51विदेश मंत्रालय भारत ऑस्ट्रेलिया साइबर

साइबर सुरक्षा सहयोग बढ़ाएंगे भारत और ऑस्ट्रेलिया

नयी दिल्ली, भारत और ऑस्ट्रेलिया ने 5जी दूरसंचार नेटवर्क और अन्य महत्वपूर्ण सूचना ढांचे की सुरक्षा को मजबूत करने की जरूरत पर संज्ञान लेते हुए डिजिटल अर्थव्यवस्था तथा साइबर प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर सहमति जताई।

प्रादे17 महाराष्ट्र लीड मकान ढहा

मुंबई में मकान ढहने से आठ बच्चों सहित 11 लोगों की मौत, सात लोग घायल

मुंबई, मुंबई के मलवनी इलाके में तीन मंजिला इमारत की दो मंजिलों के एक मंजिला मकान पर गिरने से आठ बच्चों सहित 11 लोगों की मौत हो गई और सात अन्य लोग घायल हो गए।

प्रादे51 महाराष्ट्र मोदी राउत

मोदी देश और भाजपा के शीर्ष नेता : संजय राउत

मुंबई, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बीच हाल ही में दिल्ली में हुई मुलाकात के बाद शिवसेना नेता संजय राउत ने बृहस्पतिवार को कहा कि मोदी देश और भाजपा के शीर्ष नेता हैं।

प्रादे38असम हिमंत अल्पसंख्यक

हिमंत ने अल्पसंख्यक समुदाय से ‘उचित परिवार नियोजन नीति’ अपनाने की अपील की

गुवाहाटी, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने बृहस्पतिवार को गरीबी कम करने के उद्देश्य से जनसंख्या नियंत्रण के लिए अल्पसंख्यक समुदाय से ‘‘उचित परिवार नियोजन नीति’’ अपनाने का अनुरोध किया।

प्रादे67 अवैध एक्सचेंज जासूसी

खुफिया जानकारी ने लिये पाक जासूसों ने किया अवैध भारतीय टेलीफोन एक्सचेंजों का इस्तेमाल

बेंगलुरु/नयी दिल्ली, पाकिस्तानी जासूसी एजेंसी द्वारा पूर्वी भारत में स्थित एक सैन्य प्रतिष्ठान पर की गई फोन कॉल के बाद हुई पड़ताल से बेंगलुरु में एक अवैध टेलीफोन एक्सचेंज का खुलासा हुआ जिससे यह सवाल उठ रहे हैं कि क्या देश के अन्य हिस्सों में भी इस तरह की व्यवस्था का संचालन हो रहा था। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

वि27 नेपाल न्यायालय लीड राजनीति

नेपाल में प्रतिनिधि सभा भंग करने का मामला: न्यायालय की पीठ ने अपनी संरचना पर और विचार से इनकार किया

काठमांडू, नेपाल में प्रतिनिधि सभा भंग करने के खिलाफ दायर याचिकाओं पर सुनवाई कर रही उच्चतम न्यायालय की संवैधानिक पीठ ने अपनी संरचना पर आगे और दलीलों पर विचार करने से इनकार कर दिया तथा कहा कि याचिकाकर्ताओं द्वारा उठाए गए मुद्दे गंभीर प्रकृति के हैं और इनका अविलंब समाधान किए जाने की आवश्यकता है।

अर्थ36 आईआईएम बेंगलुरु

बिजनेस और प्रबंधन पढ़ाई की रैंकिंग में आईआईएम बेंगलुरु शीर्ष पर

बेंगलुरु, भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम)- बेंगलुरु लगातार तीसरे वर्ष देश के बी-स्कूलों में शीर्ष स्थान पर आया है। क्वैकक्वेरेली सायमंड्स (क्यूएस) विश्व यूनिवर्सिटी की तरफ से बिजनेस और प्रबंधन विषय की जारी रैंकिंग में आईआईएम- बेंगलुरू को यह स्थान मिला है।

अर्थ31जीडीपी- इक्रा

आर्थिक वृद्धि दर चालू वित्त वर्ष में 8.5 प्रतिशत रहने का अनुमान: इक्रा

मुंबई, रेटिंग एजेंसी इक्रा ने कहा है कि कोविड-19 संक्रमण के घटते मामले तथा पाबंदियों में ढील से वित्त वर्ष 2021-22 में देश की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर 8.5 प्रतिशत रह सकती है।

खेल12 खेल मुक्केबाजी डिंको दूसरी लीड निधन

एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता पूर्व मुक्केबाज डिंको सिंह का निधन

नयी दिल्ली, एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता और भारतीय मुक्केबाजी को नयी दिशा देने वाले डिंको सिंह का यकृत के कैंसर से लंबे समय तक जूझने के बाद गुरुवार को निधन हो गया।

द कन्वरसेशन से विशेष अनुबंध के तहत जारी ख़बरें

वि15 सौर-ग्रहण-अनुभव

मैं ग्रहण का पीछा करता हूं, 10 जून के आंशिक ग्रहण से क्या उम्मीद की जाए

रेयान मिलिगन, खगोल भौतिकी के व्याख्याता, क्वीन्स यूनिवर्सिटी बेलफ़ास्ट बेलफ़ास्ट (ब्रिटेन), दिसंबर 2020 में, एक महामारी के दौरान, बेलफास्ट, उत्तरी आयरलैंड में जहां मैं रहता हूं, वहां से 11,200 किलोमीटर दूर सैंटियागो, चिली जाने का फैसला किया।

वि20 वैक्सीन-एस्ट्राजेनेका-रक्त-थक्के

रक्त के थक्के के डर से वैक्सीन न लगवाने का जोखिम न लें, हो सकती है परेशानी

संत-रेन पसरीचा, डिवीजन हेड, जनसंख्या स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा, वाल्टर और एलिजा हॉल संस्थान, पॉल मोनागल प्रोफेसर, बाल रोग विभाग, मेलबर्न विश्वविद्यालय

मेलबर्न, रुधिर रोग विशेषज्ञ के रूप में, हम ऐसे कई रोगियों की देखभाल करते हैं, जिन्हें पहले रक्त के थक्के बन चुके हों या जो रक्त को पतला करने वाली दवाएं लेते हैं। वे अक्सर पूछते हैं: ‘‘क्या मुझे एस्ट्राजेनेका का टीका लगवाना चाहिए’’

वि23 वैश्विक अंतिम क्रिया रस्म

स्थान की कमी, बदल रही हैं सदियों पुरानी अंतिम संस्कार की रस्में, वृक्ष दफन का चलन बढ़ा

नताशा मिकल्स, टेक्सास स्टेट यूनिवर्सिटी

सैन मार्कोस (अमेरिका), जैसे-जैसे वैश्विक आबादी बढ़ती जा रही है, मृतकों को दफनाने के लिए जगह कम होती जा है। अमेरिका में, कुछ सबसे बड़े शहरों में मृतकों को दफनाने के लिए भूमि कम हो गई है, और कई अन्य देशों में भी यही हालत है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Top news till 6.30 pm

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे