TOP NEWS- 69 साल के हुए पीएम मोदी, ट्रम्प मोदी को अपना मित्र हैं इमरान को नहींः पाक पूर्व राजनयिक, पढ़िए अब तक की बड़ी खबरें

By भाषा | Published: September 17, 2019 03:00 PM2019-09-17T15:00:55+5:302019-09-17T15:00:55+5:30

कर्नाटक के अयोग्य ठहराए गए 17 विधायकों की याचिकाओं पर सुनवाई से उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश एमएम शांतानागौडर ने मंगलवार को खुद को अलग कर लिया। विधायकों ने अयोग्य ठहराने के तत्कालीन विधानसभा अध्यक्ष के फैसले को चुनौती दी थी।

TOP NEWS- PM Modi, 69 years old, Trump is his friend to Modi, not Imran: former Pak diplomat, read the big news so far | TOP NEWS- 69 साल के हुए पीएम मोदी, ट्रम्प मोदी को अपना मित्र हैं इमरान को नहींः पाक पूर्व राजनयिक, पढ़िए अब तक की बड़ी खबरें

ट्रम्प ने कहा है कि वह भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्रियों से शीघ्र मुलाकात करेंगे।

Highlightsमंगलवार को गृह राज्य गुजरात पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरदार सरोवर बांध पर नर्मदा नदी की आरती की।मोदी ने मंगलवार को कहा कि भाजपा सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर पर लिया गया निर्णय भारत के पूर्व गृह मंत्री से प्रेरित है।

गलवार दोपहर दो बजे तक भाषा की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार है:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को 69 वर्ष के हो गए और इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा अध्यक्ष एवं गृह मंत्री अमित शाह समेत अनेक नेताओं ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं।

कर्नाटक के अयोग्य ठहराए गए 17 विधायकों की याचिकाओं पर सुनवाई से उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश एमएम शांतानागौडर ने मंगलवार को खुद को अलग कर लिया। विधायकों ने अयोग्य ठहराने के तत्कालीन विधानसभा अध्यक्ष के फैसले को चुनौती दी थी।

सरदार पटेल की दूरदृष्टि की तारीफ करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि भाजपा सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर पर लिया गया निर्णय भारत के पूर्व गृह मंत्री से प्रेरित है। अपने जन्मदिन पर मंगलवार को गृह राज्य गुजरात पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरदार सरोवर बांध पर नर्मदा नदी की आरती की।

पाकिस्तान के एक पूर्व शीर्ष राजनयिक ने कहा कि ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शामिल होने का अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का फैसला दर्शाता है कि ट्रम्प मोदी को अपना मित्र और सहयोगी मानते हैं।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि वह भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्रियों से शीघ्र मुलाकात करेंगे।

धर्मशाला में पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ने के बाद भारत बुधवार को यहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में जीत के साथ तीन मैचों की श्रृंखला में बढ़त बनाने के इरादे से उतरेगा।

बीसीसीआई की भ्रष्टाचार रोधी इकाई के प्रमुख अजीत सिंह शेखावत ने भारतीय क्रिकेट में भ्रष्टाचार की समस्या से निपटने के लिए मंगलवार को मैच फिक्सिंग से जुड़े नियम बनाने और सट्टेबाजी को वैध करने का सुझाव दिया।

श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने मंगलवार को कहा कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के छह करोड़ से अधिक खाता धारकों को 2018-19 के लिए उनकी भविष्य निधि जमा पर 8.65 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जायेगा।

कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच बैंकिंग, ऊर्जा और सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियों के शेयर में गिरावट का असर शेयर बाजार की शुरुआत पर भी दिखा। आरंभिक कारोबार में बीएसई सेंसेक्स में करीब 150 अंक की गिरावट देखी गयी। 

Web Title: TOP NEWS- PM Modi, 69 years old, Trump is his friend to Modi, not Imran: former Pak diplomat, read the big news so far

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे