TOP NEWS- पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम से तिहाड़ जेल में पूछताछ, सेना ने पाक में घुस कर करारा जवाब दिया, जिससे उनकी चूलें हिल गयीं

By भाषा | Published: November 21, 2019 08:30 PM2019-11-21T20:30:19+5:302019-11-21T20:30:19+5:30

नयी दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सहित देश के कई शहरों में वायु प्रदूषण की गंभीर स्थिति पर विभिन्न दलों द्वारा चिंता जताए जाने के बीच पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बृहस्पतिवार को राज्यसभा में कहा कि इस समस्या पर काबू के लिए सरकार द्वारा विभिन्न कदम उठाए गए हैं और उसका असर भी हुआ है लेकिन वह पर्याप्त नहीं है।

TOP NEWS- Former Finance Minister Chidambaram questioned in Tihar Jail, army enters Pakistan and gives a befitting reply, which shakes his tenon | TOP NEWS- पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम से तिहाड़ जेल में पूछताछ, सेना ने पाक में घुस कर करारा जवाब दिया, जिससे उनकी चूलें हिल गयीं

मुस्लिम प्रोफेसर की नियुक्ति को लेकर विवाद थमता नजर नहीं आ रहा है।

Highlightsदिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के कई हिस्सों में वायु गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई।भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने गुरुवार को कांग्रेस पर आरोप लगाया।

गुरुवार को शाम 6.30 बजे तक भाषा की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार है:

कांग्रेस और राकांपा महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ सरकार गठन के लिए बृहस्पतिवार को कुछ और करीब पहुंचे तथा दोनों दल सत्ता साझेदारी के स्वरूप और न्यूनतम साझा कार्यक्रम को अंतिम रूप दे रहे हैं।

नयी दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सहित देश के कई शहरों में वायु प्रदूषण की गंभीर स्थिति पर विभिन्न दलों द्वारा चिंता जताए जाने के बीच पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बृहस्पतिवार को राज्यसभा में कहा कि इस समस्या पर काबू के लिए सरकार द्वारा विभिन्न कदम उठाए गए हैं और उसका असर भी हुआ है लेकिन वह पर्याप्त नहीं है।

हवा की गति कम होने और आर्द्रता का स्तर अधिक होने के कारण दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के कई हिस्सों में वायु गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई।

केंद्र ने न्यायालय को बताया नयी दिल्ली, केंद्र ने बृहस्पतिवार को उच्चतम न्यायालय को सूचित किया कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद वहां लगाए गए प्रतिबंधों में ढील दी जा रही है और वहां पूर्ण बंद के आरोप लगाने वाली याचिकाएं गलत तथा अप्रासंगिक हैं।

अयोध्या मामले पर आए उच्चतम न्यायालय के निर्णय के खिलाफ पुनर्विचार याचिका दायर करने को जमीयत उलेमा-ए- हिन्द (महमूद मदनी गुट) ने ‘फायदेमंद’ नहीं माना है, लेकिन कहा है कि जो लोग याचिका दायर करना चाहते हैं वे अपने ‘कानूनी हक’ का इस्तेमाल कर रहे हैं।

अदालत ने ईडी को चिदंबरम से तिहाड़ में पूछताछ करने की अनुमति दी नयी दिल्ली- दिल्ली की एक अदालत ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को आईएनएक्स मीडिया धनशोधन मामले में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम से 22 से 23 नवम्बर तक तिहाड़ जेल में पूछताछ करने की बृहस्पतिवार को अनुमति दे दी।

झारखंड विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने गुरुवार को कांग्रेस पर आरोप लगाया कि संप्रग सरकार के कार्यकाल में पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवादी देश में जहां चाहे हमले करते थे और फरार हो जाते थे लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार में आतंकी हमलों के जवाब में भारतीय सेना ने पाकिस्तान में घुस कर करारा जवाब दिया जिससे उनकी चूलें हिल गयीं।

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय में मुस्लिम प्रोफेसर की नियुक्ति को लेकर विवाद थमता नजर नहीं आ रहा है। एक ओर जहां प्रोफेसर फिरोज खान के समर्थन में गुरुवार को विश्वविद्यालय के अन्य विभागों के छात्र आ गए तो दूसरी ओर विरोध में धरना दे रहे छात्रों के समर्थन में अब हिंदू धर्मगुरु भी उतर आए हैं।

बलात्कार के मामलों में सजा काट रहे डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह की मुंहबोली बेटी हनीप्रीत इंसा और अन्य 39 लोगों के खिलाफ 2017 हिंसा मामले में यहां एक अदालत ने आरोप तय किए हैं।

भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कश्मीर को लेकर पाकिस्तान द्वारा किये गए उल्लेख को पुरजोर तरीके से खारिज करते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर देश का अभिन्न अंग है।

जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को वापस लिये जाने के बाद से श्रीनगर में कड़े जन सुरक्षा कानून (पीएसए) के तहत हिरासत में रखे गये राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री फारुक अब्दुल्ला को रक्षा पर 21 सदस्यीय परामर्श समिति में शामिल किया गया है।

चीन ने अमेरिकी संसद में हांगकांग के मानवाधिकार के समर्थन वाले एक विधेयक को पारित किये जाने पर कड़ा विरोध जताते हुये राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से इसे वापस लेने की मांग की है।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत और बांग्लादेश के बीच कोलकाता में शुक्रवार से होने वाला दिन रात का ऐतिहासिक टेस्ट देखने आयेंगी।

भारतीय कप्तान विराट कोहली को गुलाबी गेंद ‘हाकी की भारी गेंद’ जैसी लगती है और उनका मानना है कि इसके वजन, कठोरता और रंग के कारण फील्डिंग करना चुनौतीपूर्ण होगा।

नीति निर्माण में सहयोग करने वाले अंतरराष्ट्रीय संगठन ओईसीडी ने बृहस्पतिवार को वैश्विक आर्थिक वृद्धि के अपने पहले के अनुमान को घटा दिया। साथ ही संगठन ने यह भी कहा कि व्यापार तनाव से उत्पन्न जोखिम के कारण 2021 में भी तेजी आने की ज्यादा उम्मीद नहीं है।

कच्चे तेल के दाम में नरमी और विश्व की अन्य मुद्राओं की तुलना में डॉलर में नरमी आने के बीच रुपया बृहस्पतिवार को अमेरिकी करेंसी के मुकाबले 5 पैसे की बढ़त के साथ 71.76 रुपये प्रति डालर पर बंद हुआ। रुपये में शुरू में गिरावट थी लेकिन बाद में इसमें सुधार आया। 

Web Title: TOP NEWS- Former Finance Minister Chidambaram questioned in Tihar Jail, army enters Pakistan and gives a befitting reply, which shakes his tenon

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे