top news: Discussion on pollution in Parliament, Congress-NCP meeting tomorrow | Top News: संसद में प्रदूषण पर चर्चा, चलती रही राजनीतिक बयानबाजी, कांग्रेस-एनसीपी की बैठक कल
19 नवंबर, शाम 6 बजे तक की प्रमुख खबरें

Highlightsलोकसभा में प्रदूषण पर हुई चर्चा, वाहनों और उद्योगों से निकलने वाले धुएं को ठहराया गया जिम्मेदारजेएनयू के प्रदर्शनकारी छात्रों पर पुलिस कार्रवाई का मुद्दा भी लोकसभा में गूंजा

 मंगलवार शाम छह बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी प्रमुख खबरें इस प्रकार हैं :

लोकसभा में उठा प्रदूषण का मुद्दादिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में और देश के अन्य शहरों में इस समय व्याप्त वायु प्रदूषण के पीछे किसानों द्वारा पराली जलाए जाने को जिम्मेदार ठहराने के दावों को गलत बताते हुए लोकसभा में मंगलवार को सत्ता पक्ष और विपक्ष के विभिन्न दलों के सदस्यों ने वाहनों और उद्योगों से निकलने वाले धुएं को इसके लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने दुनिया के कुछ अन्य शहरों का उदाहरण देते हुए कहा कि दिल्ली में भी आबोहवा को पूरी तरह साफ किया जा सकता है और इसके लिए केंद्र तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कमान संभालनी चाहिए।

जेएनयू छात्रों पर पुलिस कार्रवाई का मुद्दा लोकसभा में गूंजा: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में फीस वृद्धि के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर की गई कथित पुलिस कार्रवाई का मुद्दा मंगलवार को लोकसभा में गूंजा।  इस मामले में पुलिस ने दो प्राथमिकी दर्ज की। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

गांधी परिवार के नये सुरक्षा कवर को लेकर सीआरपीएफ ने राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखा:  सीआरपीएफ ने राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उनके परिवार के सदस्यों की सुरक्षा पर नये प्रोटोकॉल के बारे में पत्र लिखा है और इस कार्य के लिए जल्द ही एक और बटालियन गठित करने की मंजूरी मांगी जाएगी। यह जानकारी अधिकारियों ने मंगलवार को दी।

कांग्रेस-राकांपा बैठक: कांग्रेस और राकांपा की बैठक स्थगित, बुधवार को होने की संभावना। महाराष्ट्र में सरकार गठन की संभावना को लेकर चर्चा के लिए मंगलवार को प्रस्तावित कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) की बैठक स्थगित कर दी गई है।

राजस्थान निकाय परिणाम: नगर निकाय चुनाव में कांग्रेस का दबदबा जयपुर, राजस्थान में 49 नगर निकायों में 2,100 से अधिक पार्षदों के लिए हुए चुनाव में कांग्रेस का दबदबा रहा। पार्टी कुल मिलाकर 900 से अधिक वार्डों में जीती है और कई प्रमुख जगहों पर उसका बोर्ड बनना तय है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसे उनकी सरकार के काम पर जनादेश बताया है।

हनी ट्रैप कांड: हनीट्रैप वीडियो सोशल मीडिया पर वीडियो सामने आने के बाद फिर गरमाया। मध्यप्रदेश के इंदौर के बहुचर्चित हनी ट्रैप मामले का एक कथित वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आने से यह मामला फिर गरमा गया है। वीडियो लीक होने से उठ रहे सवालों के बीच राज्य सरकार का कहना है कि इस हाई-प्रोफाइल सेक्स कांड की जांच को लेकर उसके इरादों में खोट नहीं है और मामले का कोई भी दोषी कानून से बच नहीं सकेगा।

वाहन बिक्री त्योहारी मांग से 11 प्रतिशत बढ़ी: त्योहारी मांग से यात्री वाहनों की खुदरा बिक्री अक्टूबर महीने में 11 प्रतिशत बढ़कर 2,48,036 इकाई रही। अक्टूबर 2018 में यह आंकड़ा 2,23,498 वाहन था। वाहन विक्रेताओं के संघ एफएडीए ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

पाकिस्तान ने भारत के साथ डाक सेवा बहाल की : पाकिस्तान ने भारत के साथ डाक सेवा तीन महीने तक निलंबित रखने के बाद फिर से बहाल कर दी है। भारत द्वारा जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने के निर्णय के मद्देनजर पाकिस्तान ने दोनों देशों के बीच डाक सेवा निलंबित कर दी थी। यह जानकारी पाकिस्तानी मीडिया ने मंगलवार को दी।

निशानेबाजी: भारत के संजीव राजपुत एक अंक से फाइनल में जगह बनाने से चूके पुतियान (चीन), भारतीय निशानेबाज संजीव राजपूत राइफल और पिस्टल के शीर्ष निशानेबाजों के प्रतिष्ठित विश्व कप फाइनल्स में मंगलवार को यहां खिताबी मुकाबले में जगह पक्की करने वाले अंतिम आठ खिलाड़ियों में अपना स्थान बनाने से एक अंक से चूक गये।

श्रीलंका मध्यावधि चुनाव: श्रीलंका में हो सकते मध्यावधि संसदीय चुनाव, श्रीलंका में मध्यावधि संसदीय चुनाव हो सकते हैं, यह बात गोटबाया राजपक्षे के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के एक दिन बाद मंगलवार को संसद के अध्यक्ष कारु जयसूर्या ने कही।

निशानेबाजी: राजेश्वरी कुमारी के महिला ट्रैप राष्ट्रीय रिकार्ड की पुष्टि, भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) ने पुष्टि की है कि पंजाब की राजेश्वरी कुमारी ने यहां चल रही 63वीं राष्ट्रीय शाटगन निशानेबाजी चैंपियनशिप के दौरान महिला ट्रैप स्पर्धा में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया।

Web Title: top news: Discussion on pollution in Parliament, Congress-NCP meeting tomorrow
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे