TOP NEWS- भाजपा के हमलों से घिरे कांग्रेस नेता राहुल गांधी, शीतकालीन सत्र स्थगित, गुवाहाटी में कर्फ्यू में ढील

By भाषा | Published: December 13, 2019 08:06 PM2019-12-13T20:06:51+5:302019-12-13T20:06:51+5:30

केंद्र के एक शीर्ष अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि राज्य सरकारों को नागरिकता संशोधन विधेयक, 2019 को लागू करने से इनकार करने का अधिकार नहीं है क्योंकि यह कानून संविधान की सातवीं अनुसूची की केंद्रीय सूची के तहत बनाया गया है।

TOP NEWS- Congress leader Rahul Gandhi surrounded by BJP attacks, winter session postponed, curfew relaxed in Guwahati | TOP NEWS- भाजपा के हमलों से घिरे कांग्रेस नेता राहुल गांधी, शीतकालीन सत्र स्थगित, गुवाहाटी में कर्फ्यू में ढील

गुवाहाटी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के उनके समकक्ष शिंजो आबे के बीच होने वाली शिखर बैठक को स्थगित कर दिया गया है।

Highlightsसंसद का 18 नवंबर से शुरू हुआ शीतकालीन सत्र शुक्रवार को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित हो गया।लोकसभा एवं राज्यसभा, दोनों सदनों में कामकाज का प्रतिशत 100 फीसदी से अधिक रहा।

शुक्रवार शाम छह बजे तक भाषा की विभिन्न फाइलों से जारी प्रमुख खबरें इस प्रकार हैं : 

बलात्कार पर कथित टिप्पणी को लेकर भाजपा के हमलों से घिरे कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि वह इस मुद्दे पर कभी माफी नहीं मांगने वाले। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा पर देश में ‘हिंसा फैलाने’ का आरोप भी लगाया।

केंद्र के एक शीर्ष अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि राज्य सरकारों को नागरिकता संशोधन विधेयक, 2019 को लागू करने से इनकार करने का अधिकार नहीं है क्योंकि यह कानून संविधान की सातवीं अनुसूची की केंद्रीय सूची के तहत बनाया गया है।

संसद पर 2001 में हुए आतंकी हमले की 18वीं बरसी पर शुक्रवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित विभिन्न दलों के नेताओं ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

संसद का 18 नवंबर से शुरू हुआ शीतकालीन सत्र शुक्रवार को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित हो गया और इस दौरान लोकसभा एवं राज्यसभा, दोनों सदनों में कामकाज का प्रतिशत 100 फीसदी से अधिक रहा। सत्र के दौरान नागरिकता संशोधन विधेयक, लोकसभा एवं राज्य विधानसभाओं में एससी/एसटी समुदायों के लिए आरक्षण को 10 साल आगे बढ़ाने संबंधी संविधान संशोधन विधेयक और ट्रांसजेंडर विधेयक सहित कई महत्वपूर्ण विधेयक पारित किये गये।

नए नागरिकता कानून को लेकर असम में भारी विरोध प्रदर्शन के कारण 15-17 दिसंबर को गुवाहाटी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के उनके समकक्ष शिंजो आबे के बीच होने वाली शिखर बैठक को स्थगित कर दिया गया है।

उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को सबरीमला मंदिर में पुलिस की सुरक्षा में महिलाओं का प्रवेश सुनिश्चित करने के लिये केरल सरकार को कोई आदेश देने से इंकार कर दिया।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार और सोमवार को पूर्वोत्तर के दो राज्यों मेघालय और अरुणाचल प्रदेश का अपना दौरा रद्द कर दिया है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने शुक्रवार को सख्त रुख अपनाते हुए चेतावनी दी कि हिंसा और आगजनी में शामिल लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक प्रक्रिया में तोड़फोड़ के लिए कोई जगह नहीं है।

गुवाहाटी में शुक्रवार सुबह कर्फ्यू में ढील की खबरें सुनकर लोग हड़बड़ी में जरूरी सामान इकट्ठा करने के लिए दुकानों और बाजारों की तरफ निकले। हालांकि, बाद में प्रशासन ने कर्फ्यू में ढील दिए जाने से इनकार किया।

आंध्र प्रदेश विधानसभा ने भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) और दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) में संशोधन के लिए शुक्रवार को एक विधेयक पारित कर दिया। इस संशोधन के माध्यम से प्रावधान किया गया है कि महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराधों, खास कर यौन अपराधों के मामलों की तेजी से जांच और सुनवाई होगी और दोषी को मौत की सजा दी जा सकेगी।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस के उप प्रवक्ता ने कहा है कि भारत के संशोधित नागरिकता अधिनियम के संभावित परिणामों पर यह वैश्विक संस्था करीबी निगरानी कर रही है।

मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमणियम ने शुक्रवार को कहा कि सरकार आर्थिक वृद्धि में तेजी लाने के लिये खपत बढ़ाने के उपायों पर गौर कर रही है।

अमेरिका-चीन व्यापार करार को लेकर उम्मीद और ब्रिटेन के आम चुनाव में बोरिस जॉनसन की जीत के बीच शुक्रवार को बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 428 अंक की छलांग के साथ 41,000 अंक के पार पहुंच गया। वैश्विक बाजारों में जोरदार बढ़त से यहां भी धारणा को बल मिला।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि राजस्व बढ़ाने के लिये जीएसटी दरों में वृद्धि को लेकर चर्चा मेरे दफ्तर को छोड़कर हर जगह है। माल एवं सेवा कर परिषद (जीएसटी) की बैठक से पहले उन्होंने यह बात कही।

इंडियन प्रीमियर लीग के आगामी सत्र के लिए 19 दिसंबर को कोलकाता में होने वाली नीलामी में 332 खिलाड़ियों की किस्मत का फैसला होगा जिसमें आस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल और दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन ने खुद को सबसे ज्यादा दो करोड़ रुपये वर्ग में रखा है।

खिताब की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुकी भारतीय बैडमिंटन स्टार पी वी सिंधू ने ग्रुप ए के अपने तीसरे और अंतिम मैच में चीन की ही बिंगजियाओ पर सांत्वना जीत दर्ज करके वर्ष के आखिरी टूर्नामेंट बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर फाइनल में अपने अभियान का सकारात्मक अंत किया। 

Web Title: TOP NEWS- Congress leader Rahul Gandhi surrounded by BJP attacks, winter session postponed, curfew relaxed in Guwahati

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे