TOP NEWSः चीन कश्मीर पर दखल न दे, सेब किसान को खुशखबरी, उर्मिला मातोंडकर और कृपाशंकर ने कांग्रेस छोड़ी

By भाषा | Published: September 10, 2019 07:10 PM2019-09-10T19:10:48+5:302019-09-10T19:11:18+5:30

भारत ने चीनी विदेश मंत्री वांग यी की इस्लामाबाद की यात्रा के संदर्भ में जारी पाकिस्तान-चीन संयुक्त बयान में जम्मू-कश्मीर के उल्लेख पर मंगलवार को गहरी आपत्ति दर्ज की।

TOP NEWS: China should not interfere with Kashmir, good news to Sev Kisan, Urmila Matondkar and Kripa Shankar leave Congress | TOP NEWSः चीन कश्मीर पर दखल न दे, सेब किसान को खुशखबरी, उर्मिला मातोंडकर और कृपाशंकर ने कांग्रेस छोड़ी

रोहित शर्मा को भारत की टेस्ट एकादश में सलामी बल्लेबाज के रूप में मौका मिल सकता है

Highlightsचंद्रयान-2 के ‘लैंडर’ विक्रम से शीघ्र संपर्क साध कर उसमें मौजूद ‘रोवर’ प्रज्ञान को उपयोग में लाने के लिए हर संभव कोशिश कर रहा है।फिल्मों से राजनीति में आई उर्मिला मातोंडकर ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया है।

मंगलवार की शाम छह बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :

भारत ने चीनी विदेश मंत्री वांग यी की इस्लामाबाद की यात्रा के संदर्भ में जारी पाकिस्तान-चीन संयुक्त बयान में जम्मू-कश्मीर के उल्लेख पर मंगलवार को गहरी आपत्ति दर्ज की।

भाजपा के पूर्व सांसद स्वामी चिन्मयांनद के खिलाफ बलात्कार का आरोप लगाने वाली छात्रा के मीडिया के सामने आने के बाद कांग्रेस ने मंगलवार को केंद्र एवं उत्तर प्रदेश की सरकारों पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि ‘अपराधियों से प्रेम और संलिप्तता’ भाजपा के डीएनए में शामिल हो चुका है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत की यात्रा पर आए कैरेबियाई देश सेंट विंसेंट एंड द ग्रेनेडाइंस के प्रधानमंत्री राल्फ ई. गोंजाल्विस से मुलाकात की और दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत बनाने सहित विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) चंद्रयान-2 के ‘लैंडर’ विक्रम से शीघ्र संपर्क साध कर उसमें मौजूद ‘रोवर’ प्रज्ञान को उपयोग में लाने के लिए हर संभव कोशिश कर रहा है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार को मॉब लिंचिंग, हत्या, बलात्कार तथा ऐसे ही कुछ अन्य अपराधों के पीड़ितों को अंतरिम राहत मुहैया कराने का फैसला किया।

फिल्मों से राजनीति में आई उर्मिला मातोंडकर ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। करीब छह माह पहले कांग्रेस में शामिल हुई उर्मिला ने ‘पार्टी के भीतर की तुच्छ राजनीति’ को उनके कांग्रेस छोड़ने की वजह बताया है।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक भारतीय अमेरिकी को फ्लोरिडा में संघीय न्यायाधीश नामित किया है।

पाकिस्तान ने कश्मीर में स्थिति पर मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद द्वारा एक अंतरराष्ट्रीय जांच कराने की मांग की और कहा कि भारत द्वारा जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के बाद के हालात पर विश्व मानवाधिकार संस्था को ‘‘उदासीन’’ नहीं रहना चाहिए।

चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने संकेत दिए हैं कि रोहित शर्मा को भारत की टेस्ट एकादश में सलामी बल्लेबाज के रूप में मौका मिल सकता है जबकि लोकेश राहुल की फार्म चिंता का विषय बनी हुई है।

भारतीय कप्तान विराट कोहली और सीमित ओवरों की टीम के उप कप्तान रोहित शर्मा के बीच मतभेद की अटकलों को खारिज करने की कोशिश करते हुए मुख्य कोच रवि शास्त्री ने कहा कि नजरिये में अंतर को मतभेद के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के उनके समकक्ष के पी शर्मा ओली ने मंगलवार को वीडियो लिंक के जरिये मोतिहारी से अमलेखगंज तक की पेट्रोलियम पाइपलाइन का उद्घाटन किया। यह दक्षिण एशिया में किसी पड़ोसी देश के साथ शुरू होने वाली पहली पाइपलाइन परियोजना है।

सरकार ने जम्मू-कश्मीर के सेब की सीधी खरीद करने और उत्पादकों को उनका भुगतान सीधे बैंक खाते के जरिये करने की घोषणा की है।

Web Title: TOP NEWS: China should not interfere with Kashmir, good news to Sev Kisan, Urmila Matondkar and Kripa Shankar leave Congress

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे