Top news- 5 लोग जिद्द पकड़ लें तो यह भी आतंकवाद: राज्यपाल, पूनम की जादुई गेंदबाजी, भारत की ऑस्ट्रेलिया पर रोमांचक जीत

By भाषा | Published: February 21, 2020 07:10 PM2020-02-21T19:10:44+5:302020-02-21T19:10:44+5:30

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली छावनी में सेना के नये मुख्यालय के निर्माण के लिए शुक्रवार को आधारशिला रखी और कहा कि विश्व अब इस बात को स्वीकार करता है कि भारत ताकतवर राष्ट्रों में से एक है। अधिकारियों ने बताया कि इस नये मुख्यालय का नाम ‘थल सेना भवन’ रखा गया है और यह करीब 39 एकड़ में बनाया जाएगा।

Top news- 5 If the people stubbornly catch this also terrorism: Governor, Poonam's magical bowling, India's thrilling win over Australia | Top news- 5 लोग जिद्द पकड़ लें तो यह भी आतंकवाद: राज्यपाल, पूनम की जादुई गेंदबाजी, भारत की ऑस्ट्रेलिया पर रोमांचक जीत

एफएटीएफ ने शुक्रवार को पाकिस्तान को ‘ग्रे सूची’ में ही रखे रहने का फैसला किया।

Highlightsमहाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिले। महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री पद का दायित्व संभालने के बाद राष्ट्रीय राजधानी की उद्धव की यह पहली यात्रा है।

समाचार एजेंसी भाषा की अलग अलग फाइलों से शुक्रवार शाम साढ़े छह बजे तक जारी अहम खबरें इस प्रकार हैं:-

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिले। महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री पद का दायित्व संभालने के बाद राष्ट्रीय राजधानी की उद्धव की यह पहली यात्रा है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली छावनी में सेना के नये मुख्यालय के निर्माण के लिए शुक्रवार को आधारशिला रखी और कहा कि विश्व अब इस बात को स्वीकार करता है कि भारत ताकतवर राष्ट्रों में से एक है। अधिकारियों ने बताया कि इस नये मुख्यालय का नाम ‘थल सेना भवन’ रखा गया है और यह करीब 39 एकड़ में बनाया जाएगा।

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने शाहीन बाग प्रदर्शकारियों पर अप्रत्यक्ष रूप से निशाना साधते हुए शुक्रवार को कहा कि लोग सड़कों पर बैठे हैं और अपने विचार दूसरों पर थोपने के लिये आम जन-जीवन को बाधित कर रहे हैं जोकि आतंकवाद का एक रूप है।

वैश्विक आतंकवाद वित्तपोषण निगरानी संस्था एफएटीएफ ने शुक्रवार को पाकिस्तान को ‘ग्रे सूची’ में ही रखे रहने का फैसला किया और उसे चेतावनी दी कि अगर वह लश्कर ए तैयबा और जैश ए मोहम्मद जैसे आतंकी संगठनों को धन देना बंद नहीं करता तो उसके कड़ी कार्रवाई का सामना करना होगा। सूत्रों ने यह जानकारी दी।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी भारत यात्रा से पहले एक बार फिर व्यापार में ऊंचे शुल्क का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि भारत कई साल से अमेरिका के साथ व्यापार में सख्त रवैया अपनाये हुये है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ इस बारे में उनकी बातचीत होगी।

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने शुक्रवार को कहा कि व्हाइट हाउस को यह फैसला करना है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को शहर के एक दिवसीय दौरे के दौरान साबरमती आश्रम जाएंगे या नहीं।

समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की 'समाजवाद नहीं रामराज्य' वाली टिप्पणी पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि इसका मतलब है कि योगी संविधान की मूल भावना के खिलाफ हैं।

नेशनल काउंसिल ऑफ अप्लायड इकोनॉमिक रिसर्च (एनसीएईआर) ने शुक्रवार को कहा कि चालू वित्त वर्ष में देश की आर्थिक वृद्धि दर 4.9 प्रतिशत रहने का अनुमान है। उसने कहा कि इससे अगले वित्त वर्ष में वृद्धि दर बढ़कर 5.6 प्रतिशत पर पहुंच सकती है।

पूनम यादव (19 रन देकर चार विकेट) और शिखा पांडे (14 रन देकर तीन विकेट) की शानदार गेंदबाजी से भारतीय महिला टीम ने शुक्रवार को यहां कम स्कोर वाले मैच में मेजबान आस्ट्रेलिया को 17 रन से शिकस्त देकर महिला टी20 विश्व कप में अपने अभियान की शानदार शुरुआत की।

भारत के शीर्षक्रम के बल्लेबात बेसिन रिजर्व की तेज उछालभरी पिच पर टिक नहीं सके और पहले टेस्ट के शुरुआती दिन न्यूजीलैंड ने काइल जैमीसन की शानदार गेंदबाजी की मदद से भारत के पांच विकेट 122 रन पर उखाड़ दिये। 

Web Title: Top news- 5 If the people stubbornly catch this also terrorism: Governor, Poonam's magical bowling, India's thrilling win over Australia

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे