top news 23th july updates big news national international sports politics and business | Top News 23th July: पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार का मामला, आम्रपाली समूह के हजारों मकान खरीदारों को बड़ी राहत , पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें
सरकार संसद के वर्तमान सत्र को 10 दिन बढ़ाने पर विचार कर रही है। सूत्रों ने इस आशय की जानकारी दी है।

Highlightsउच्चतम न्यायालय ने असम में राष्ट्रीय नागरिक पंजी के अंतिम प्रकाशन की समय सीमा मंगलवार को बढ़ाकर 31 अगस्त कर दी।सरकार ने मंगलवार को लोकसभा में कहा कि उसकी रणनीति के कारण देश में आतंकवाद और उग्रवाद की घटनाओं में कमी आई है।

शाम छह बजे तक भाषा की अलग अलग फाइलों से जारी अहम खबरें इस प्रकार हैं :

दिल्ली की एक अदालत ने राजद्रोह मामले में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार और अन्य के खिलाफ मुकदमा चलाने के वास्ते आवश्यक मंजूरी हासिल करने के लिए मंगलवार को दिल्ली पुलिस को दो महीने का समय दिया।

उच्चतम न्यायालय ने असम में राष्ट्रीय नागरिक पंजी के अंतिम प्रकाशन की समय सीमा मंगलवार को बढ़ाकर 31 अगस्त कर दी लेकिन उसने 20 फीसदी नमूनों के पुन: सत्यापन का केन्द्र और राज्य सरकार का अनुरोध ठुकराया दिया।

उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को आम्रपाली समूह के हजारों मकान खरीदारों को बड़ी राहत देते हुये भवन निर्माण के क्षेत्र में सक्रिय इस समूह का पंजीकरण रद्द करने के साथ ही उसकी सभी लंबित परियोजनाओं को पूरी करने के लिये नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कार्पोरेशन (एनबीसीसी) को नियुक्त कर दिया।

सरकार ने मंगलवार को लोकसभा में कहा कि उसकी रणनीति के कारण देश में आतंकवाद और उग्रवाद की घटनाओं में कमी आई है तथा इस दिशा में उसकी नीति ‘जीरो टॉलरेंस’ की है, वहीं कांग्रेस ने कहा कि केवल कठोर कानूनों से नहीं बल्कि राजनीतिक पहल से आतंकवाद को समाप्त किया जा सकता है।

कश्मीर मुद्दे पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्तब्धकारी दावे को लेकर मंगलवार को देश में बड़ी राजनीतिक बहस खड़ी हो गई । विपक्ष ने सरकार को घेरते हुए इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सफाई देने की मांग की जबकि विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ‘‘मध्यस्थता’’ की बात को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि पाकिस्तान के साथ सभी लंबित मुद्दों का समाधान द्विपक्षीय तरीके से ही किया जाएगा।

कश्मीर मुद्दे के समाधान के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से मध्यस्थता का आग्रह करने से जुड़े अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के दावे को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि इस विषय पर देश को बताया जाना चाहिए कि प्रधानमंत्री एवं ट्रम्प के बीच क्या बातचीत हुई थी।

सरकार संसद के वर्तमान सत्र को 10 दिन बढ़ाने पर विचार कर रही है। सूत्रों ने इस आशय की जानकारी दी है।

पाकिस्तानी सेना ने जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) से लगी अग्रिम चौकियों पर लगातार दूसरे दिन मंगलवार को भी गोलीबारी की। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने मंगलवार को श्रीनगर और पुलवामा में सीमा पार से कारोबार के सिलसिले में कुछ कारोबारियों के सात ठिकानों पर छापा मारा। इस कारोबार के जरिये आतंकवादी समूह जम्मू कश्मीर में समस्या खड़ी करने के लिये धन भेज रहे थे। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

यूरोपीय संघ से अलग होने के मुद्दे पर जारी राजनीतिक अनिश्चितता के बीच बोरिस जॉनसन ने मंगलवार को कंजर्वेटिव पार्टी की नेतृत्व दौड़ में बाजी मार ली और वह देश के नए प्रधानमंत्री चुन लिए गए।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से कहा कि भारत के साथ सामान्य रिश्ते दोनों मुल्कों के लिए फायदेमंद हैं और ‘शांतिपूर्ण पड़ोस’ उनकी विदेशी नीति की प्राथमिकता है।

कश्मीर पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ‘‘अटपटी” टिप्पणी के लिए एक डेमोक्रेटिक सांसद ने अमेरिका में भारत के राजदूत से मंगलवार को माफी मांगी जबकि कई अन्य सांसद इस मुद्दे पर तीसरे पक्ष की भूमिका के खिलाफ भारत के रुख के समर्थन में सामने आए।

किसी ने अपने पसंदीदा ‘राजमा चावल’ खाना छोड़ दिये तो किसी ने मसालेदार खाने से तौबा कर ली है और मिठाई, चाकलेट की तरफ तो अब ये देखती भी नहीं है। यह किसी बालीवुड अभिनेत्री का नहीं, बल्कि ‘मिशन तोक्यो ओलंपिक’ के लिये अपनी फिटनेस पर जोर दे रही भारतीय महिला हाकी खिलाड़ियों का ‘डाइट प्लान’ है।

भारतीय कप्तान विराट कोहली आईसीसी की नवीनतम टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष बल्लेबाज बने हुए है जबकि टीम रैंकिंग में भारत पहले स्थान पर है।

शेयर बाजारों में मंगलवार को लगातार चौथे कारोबारी सत्र में गिरावट का सिलसिला कायम रहा। कंपनियों के तिमाही नतीजे उम्मीद के अनुकूल नहीं रहने से मुख्य रूप से वित्तीय क्षेत्र की कंपनियों में बिकवाली का सिलसिला चला, जिससे बाजार नीचे आया।

प्रतिभूति अपीलीय न्यायाधिकरण (सैट) ने भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) को केयर्न इंडिया द्वारा बाजार नियमों के उल्लंघन की जांच का निर्देश दिया है। सैट ने केयर्न यूके होल्डिंग्स को देय लाभांश को रोकने को लेकर वेदांता की अनुषंगी केयर्न इंडिया की जांच का निर्देश दिया है। 


Web Title: top news 23th july updates big news national international sports politics and business
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे