Top News 22th July: 'चंद्रयान-2' का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण, कर्नाटक सियासी संकट जारी, पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

By भाषा | Published: July 22, 2019 06:56 PM2019-07-22T18:56:17+5:302019-07-22T19:01:41+5:30

top news 22th july updates Sheila dixit death big news national international sports politics and business | Top News 22th July: 'चंद्रयान-2' का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण, कर्नाटक सियासी संकट जारी, पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

Top News 22th July: 'चंद्रयान-2' का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण, कर्नाटक सियासी संकट जारी, पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

शाम छह बजे तक भाषा की अलग अलग फाइलों से जारी अहम खबरें इस प्रकार हैं:-

'चंद्रयान-2' का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण

- भारत ने ‘‘अनगिनत सपनों को चांद पर ले जाने’’ के उद्देश्य से अपने दूसरे चंद्र मिशन ‘चंद्रयान-2’ का सोमवार को यहां सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) से सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया। ‘बाहुबली’ नाम के सबसे ताकतवर रॉकेट जीएसएलवी-मार्क ।।। एम 1 ने प्रक्षेपण के करीब 16 मिनट बाद यान को पृथ्वी की कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित कर दिया। 
-  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को ‘चंद्रयान-2’ के सफल प्रक्षेपण के लिए इसरो को बधाई दी और कहा कि पूर्व के प्रक्षेपण के दौरान पैदा हुई गड़बड़ी से निजात पाकर वैज्ञानिकों ने अपने साहस और संकल्प को साबित किया है।
- संसद के दोनों सदनों ने सोमवार को देश के दूसरे चंद्र मिशन चंद्रयान-2 के सफल प्रक्षेपण पर संबंधित वैज्ञानिकों एवं परियोजना से जुड़े लोगों को बधाई दी और कहा कि यह पूरे देश के लिए गौरव का क्षण है।

कर्नाटक सियासी संकट: कुमारस्वामी सरकार दे रही है फ्लोर टेस्ट 

- उच्चतम न्यायालय ने कर्नाटक विधानसभा में तत्काल शक्ति परीक्षण किए जाने की मांग कर रही, दो निर्दलीय विधायकों की याचिका पर सोमवार को सुनवाई करने से इंकार कर दिया। न्यायालय ने कहा कि इस याचिका को सुनवाई के लिये मंगलवार को सूचीबद्ध करने पर वह विचार कर सकता है।
- कांग्रेस समेत विपक्षी दलों ने सरकार पर सूचना का अधिकार संशोधन विधेयक लाकर इस महत्वपूर्ण कानून को कमजोर करने का आरोप लगाया, वहीं भाजपा ने आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि विपक्ष जनता के बीच अनावश्यक भ्रम पैदा करना चाहता है और सरकार द्वारा लाये गये तकनीकी संशोधन से सूचना आयोग और मजबूत होगा।
- कांग्रेस ने सोमवार को कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष से जोरदार अपील की कि जब तक वह बागी विधायकों द्वारा सौंपे गये त्यागपत्रों पर निर्णय नहीं ले लेते हैं तब तक मुख्यमंत्री कुमारस्वामी द्वारा पेश विश्वास प्रस्ताव पर मत विभाजन नहीं कराएं

अन्य खबरें 

- शहर में विवाह समारोह से वापस गांव लौट रहे आठ बच्चों सहित नौ लोगों की थाना हाफिजपुर क्षेत्र में एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई तथा 15 लोग घायल हो गए। वि9 एनएएम पाक कश्मीर संयुक्त राष्ट्र, भारत ने वेनेजुएला में गुट निरपेक्ष आंदोलन (एनएएम) की मंत्रिस्तरीय बैठक के दौरान कश्मीर को लेकर पाकिस्तान की तरफ से दिए गए संदर्भों का पुरजोर खंडन किया। भारत ने कहा कि वैश्विक मंच का प्रयोग “स्वयं के हितों के वर्णन” के लिए कभी नहीं किया जा सकता जिसका मकसद एक राष्ट्र की क्षेत्रीय अखंडता को दूसरे राष्ट्र द्वारा कमतर बताना हो।
-  अमेरिका के तीन दिवसीय दौरे पर पहुंचे पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के यहां एक सभागार में भाषण के दौरान युवा बलूचों के एक समूह ने पाकिस्तान के खिलाफ और आजाद बलूचिस्तान के पक्ष में नारेबाजी की।

खेल की बड़ी खबरें 

- रूतुराज गायकवाड़ की अगुवाई में भारत ए के शीर्षक्रम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए वेस्टइंडीज ए के खिलाफ पांचवां और आखिरी अनौपचारिक मैच आठ विकेट से जीतकर श्रृंखला 4-1 से अपने नाम कर ली ।
- मेसनाम मेराबा के उम्दा खेल के बावजूद भारत को बैडमिंटन एशिया जूनियर चैम्पियनशिप की मिश्रित टीम स्पर्धा के क्वार्टरफाइनल में इंडोनेशिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। अर्थ27 जम्मू हवाईअड्डा मंजूरी नयी दिल्ली, केंद्र ने जम्मू हवाईअड्डे पर रनवे के विस्तार को पर्यावरण मंजूरी दे दी है। इस पर 92 करोड़ रुपये का निवेश होगा।
- शेयर बाजारों में सोमवार को भी गिरावट का सिलसिला तीसरे दिन भी बना रहा और बीएसई सेंसेक्स 306 अंक लुढ़क कर बंद हुआ। कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच दो प्रमुख घरेलू वित्तीय कंपनियों एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी के शेयरों में भारी बिकवाली से साथ प्रमुख सूचकांक नीचे आ गए।

Web Title: top news 22th july updates Sheila dixit death big news national international sports politics and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे