Top Evening News: खबरों में रहा अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के स्वागत की तैयारियां, CAA-NRC को लेकर दिल्ली के कई इलाकों में विरोध प्रदर्शन

By भाषा | Published: February 23, 2020 06:49 PM2020-02-23T18:49:52+5:302020-02-23T18:50:11+5:30

Top Evening News: welcome US President Trump in the news, protests in several areas of Delhi over CAA-NRC | Top Evening News: खबरों में रहा अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के स्वागत की तैयारियां, CAA-NRC को लेकर दिल्ली के कई इलाकों में विरोध प्रदर्शन

Top Evening News: खबरों में रहा अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के स्वागत की तैयारियां, CAA-NRC को लेकर दिल्ली के कई इलाकों में विरोध प्रदर्शन

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के स्वागत को लेकर उत्सुक भारत: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि भारत अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत को लेकर उत्सुक है। अमेरिकी राष्ट्रपति 24 और 25 फरवरी को भारत की यात्रा पर होंगे। मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘भारत डोनाल्ड ट्रम्प का स्वागत करने के लिए उत्सुक है। यह सम्मान की बात होगी कि वह कल हमारे साथ होंगे, जिसकी शुरुआत अहमदाबाद में ऐतिहासिक कार्यक्रम से होगी।’’ प्रधानमंत्री गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के उस ट्वीट पर प्रतिक्रिया दे रहे थे जिसमें उन्होंने कहा, ‘‘पूरा गुजरात एक आवाज में कहता है -नमस्ते ट्रम्प।’’ ट्रंप और मोदी अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से 22 किलोमीटर तक का रोड शो करेंगे। इसके बाद वे मोटेरा शहर में नवनिर्मित सरदार पटेल स्टेडियम में आयोजित 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम के लिये जाएंगे, जिसमें एक लाख से अधिक लोगों के आने की उम्मीद है।

भारत में अपने प्रिय मित्रों से मिलने के लिए उत्साहित हूं:  ट्रम्प

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शनिवार को कहा कि वह अगले सप्ताह भारत यात्रा के दौरान अपने ‘‘प्रिय मित्रों’’ से मिलने के लिए काफी उत्साहित हैं। ट्रम्प ने एक वीडियो रिट्वीट करते हुए यह बात कही जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति को ‘बाहुबली’ (भारतीय फिल्म का एक किरदार) के अवतार में दिखाया गया है। वीडियो में राष्ट्रपति की पत्नी मेलानिया ट्रम्प और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी नजर आ रहे हैं। ट्रम्प और अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प 24 और 25 फरवरी को भारत जाएंगे। वे इस दौरान अहमदाबाद, आगरा तथा नयी दिल्ली जाएंगे। राष्ट्रपति की बेटी इवांका ट्रम्प, दामाद जारेड कुशनेर और अमेरिकी के कई शीर्ष अधिकारी भी उनके साथ जाएंगे। ट्रम्प ने ट्वीट किया, ‘‘भारत में अपने प्रिय मित्रों से मिलने को काफी उत्साहित हूं।’’ इस बीच, ट्रम्प के 2020 राष्ट्रपति चुनाव अभियान के एक अधिकारी ने कहा कि अमेरिका के किसी भी पूर्व राष्ट्रपति की तुलना में ट्रम्प के संबंध भारत के साथ सबसे अच्छे हैं।

चीन को पीछे छोड़ अमेरिका बना भारत का सबसे बड़ा व्यापार साझेदार

अमेरिका ने चीन को पीछे छोड़कर भारत का सबसे बड़ा व्यापार साझेदार होने का तमगा हासिल कर लिया है। इससे भारत और अमेरिका के बीच बढ़ते व्यापार संबंधों का पता चलता है। वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 2018-19 में भारत और अमेरिका के बीच 87.95 अरब डॉलर का द्विपक्षीय व्यापार हुआ। इस दौरान भारत का चीन के साथ द्विपक्षीय व्यापार 87.07 अरब डॉलर रहा। इसी तरह 2019-20 में अप्रैल से दिसंबर के दौरान भारत का अमेरिका के साथ द्विपक्षीय व्यापार 68 अरब डॉलर रहा, जबकि इस दौरान भारत और चीन का द्विपक्षीय व्यापार 64.96 अरब डॉलर रहा। व्यापार विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाले समय में भी यह चलन बना रह सकता है क्योंकि भारत और अमेरिका आर्थिक संबंधों को बढ़ाने की कोशिश में जुटे हुए हैं।

अन्य बड़ी खबरें 

- अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सोमवार को अहमदाबाद यात्रा के मद्देनजर उनके स्वागत के लिए गुजरात का यह शहर तैयार है। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वह रोड शो करेंगे और यहां के क्रिकेट स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में संयुक्त रूप से जनसभा को संबोधित करेंगे।
- उत्तर-पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद इलाके में रविवार शाम दो समूहों के बीच झड़प हो गई। बीती रात से यहां संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन के लिये बड़ी संख्या में लोग जमा हैं।
- राष्ट्रपति कोविंद नयी दिल्ली, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने “लैंगिक न्याय के लक्ष्य” पर आगे बढ़ने के लिए भारतीय न्यायपालिका के प्रयासों की रविवार को प्रशंसा की और कहा कि उच्चतम न्यायालय हमेशा से “सक्रिय एवं प्रगतिशील” रहा है।
- अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए 'श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट' के महासचिव चंपत राय का कहना है कि मंदिर के लिए प्रस्तावित गर्भगृह की भूमि की मिट्टी का पहले परीक्षण कराया जाएगा और उसके बाद ही शिलान्यास संभावित है।
- टेस्ट बल्लेबाजी लाइनअप के दो मजबूत स्तंभों विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा की लगातार दूसरी पारी में नाकामी से भारत रविवार को यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में बैकफुट पर चला गया।
-  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हुनर हाट में भारत की विशालता एवं विविधता के दर्शन होने का जिक्र करते हुए कहा कि पिछले तीन वर्ष में हुनर हाट से करीब तीन लाख कारीगरों को रोजगार के अवसर मिले हैं जिसमें महिलाओं की काफी संख्या है ।
- फरार गैंगस्टर रवि पुजारी को दक्षिण अफ्रीका में गिरफ्तार कर लिया गया है और उसे अधिकारियों की एक टीम भारत ला रही है। इस टीम में कर्नाटक के एक वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी भी शामिल हैं।
- भारतीय नौसेना का एक मिग-29के विमान रविवार सुबह गोवा तट के पास अरब सागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।
- जापान तट के पास खड़े क्रूज पोत पर चालक दल के चार भारतीय सदस्य ‘कोविड-19’ की जांच में पॉजीटिव पाए गए हैं।
- भारतीय एच-1बी वीजा धारकों के लिए मुश्किल वाशिंगटन: अमेरिका सोमवार से ऐसा नियम लागू करने जा रहा है जिससे उन कानूनी आव्रजकों को ग्रीन कार्ड या कानूनी रूप से स्थायी निवास की अनुमति नहीं दी जाएगी जिन्होंने फूड स्टाम्प्स जैसी जन योजनाओं का फायदा उठाया।
- लॉटरी पर एक मार्च से 28 प्रतिशत की दर से माल एवं सेवा कर (जीएसटी) लगेगा। एक अधिसूचना में इसकी जानकारी दी गयी। 

 

Web Title: Top Evening News: welcome US President Trump in the news, protests in several areas of Delhi over CAA-NRC

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे