Top Evening News: The bodies of the people of Bihar killed in the Delhi fire will be sent by ambulance, BJP won 12 out of 15 seats in the Karnataka by-election | Top Evening News: दिल्ली अग्निकांड में मारे गए बिहार के लोगों के शव एबुलेंस से भेजे जाएंगे, कर्नाटक उपचुनाव में भाजपा को 15 में से 12 सीटों पर मिली जीत
पाक ने जम्मू कश्मीर के पुंछ में एलओसी से लगे अग्रिम इलाकों में गोले दागे

Highlights भारत मानव विकास सूचकांक में भारत की रैंकिंग में सुधारहैदराबाद मुठभेड़ की एसआईटी जांच की मांग वाली याचिका पर विचार करेगा न्यायालय

सोमवार शाम छह बजे तक भाषा की विभिन्न फाइलों से जारी महत्वपूर्ण खबरें इस प्रकार हैं :

-शाह घोषणापत्र लोस नागरिकता संशोधन विधेयक भाजपा के घोषणापत्र का हिस्सा रहा, जनता ने इसे मंजूर किया : शाह नयी दिल्ली, गृह मंत्री अमित शाह ने नागरिकता संशोधन विधेयक को ऐतिहासिक करार देते हुए सोमवार को कहा कि यह भाजपा के घोषणापत्र का हिस्सा रहा है तथा 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में देश के 130 करोड़ लोगों ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनाकर इसकी मंजूरी दी है।

-कर्नाटक उपचुनाव तीसरी लीड नतीजे कर्नाटक उपचुनाव : भाजपा को 12 सीटों पर जीत मिली, विधानसभा में मिला स्पष्ट बहुमत बेंगलुरु, सत्तारूढ़ भाजपा ने कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में सोमवार को 12 सीटों पर जीत दर्ज कर राज्य विधानसभा में स्पष्ट बहुमत हासिल कर लिया जबकि विपक्षी कांग्रेस ने दो और निर्दलीय ने एक सीट पर जीत हासिल की।

-दिल्ली अदालत आग दिल्ली आग त्रासदी : अदालत ने संपत्ति के मालिक, प्रबंधक को 14 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा नयी दिल्ली, दिल्ली एक अदालत ने उत्तर दिल्ली के भीड़भाड़ वाले अनाज मंडी इलाके के उस चार मंजिला इमारत के मालिक और प्रबंधक को सोमवार को 14 दिनों की पुलिस हिरासत में भेज दिया, जिसमें रविवार की सुबह भीषण आग लग जाने के कारण 43 लोगों की मौत हो गई थी।

-जेएनयू तीसरी लीड मार्च भीकाजी कामा प्लेस मेट्रो स्टेशन के नजदीक जेएनयू के छात्रों पर लाठीचार्ज नयी दिल्ली, राष्ट्रपति भवन की तरफ मार्च कर रहे जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के छात्रों को पुलिस ने भीकाजी कामा प्लेस मेट्रो स्टेशन के पास रोक लिया और उन पर लाठीचार्ज किया। छात्रावास शुल्क में बढ़ोतरी के मुद्दे पर छात्र राष्ट्रपति से मुलाकात करना चाह रहे थे।

-यूएनडीपी लीड रैंक भारत मानव विकास सूचकांक में भारत की रैंकिंग में सुधार, मिला 129 वां स्थान : यूएनडीपी रिपोर्ट नयी दिल्ली, संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम की तरफ से सोमवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक 2019 में मानव विकास सूचकांक में भारत ने एक स्थान की छलांग लगाई है और 189 देशों के बीच इसकी रैंकिंग 129 हो गई है।

- न्यायालय लीड मुठभेड़ हैदराबाद मुठभेड़ की एसआईटी जांच की मांग वाली याचिका पर विचार करेगा न्यायालय नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय बुधवार को विचार करेगा कि क्या हैदराबाद में पशु चिकित्सक से सामूहिक बलात्कार और उसकी हत्या के चारों आरोपियों की कथित मुठभेड़ में हुई मौत की घटना की जांच एसआईटी से कराने के लिये दायर याचिका पर सुनवाई की जाये।

-आग सड़क लीड शव दिल्ली अग्निकांड में मारे गए बिहार के लोगों के शव एबुलेंस से भेजे जाएंगे : अधिकारी नयी दिल्ली, दिल्ली के अनाज मंडी इलाके में एक फैक्टरी में भीषण आग लगने की घटना में मारे गए लोगों के परिवार के दबाव के आगे झुकते हुए बिहार सरकार ने राज्य के निवासियों के शव ट्रेन के बजाए सड़क मार्ग से उनके घर भेजने का फैसला किया है।

-प्रदर्शन नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर दिल्ली और देश के अन्य हिस्सों में विरोध प्रदर्शन नयी दिल्ली, संसद में गृहमंत्री अमित शाह द्वारा पेश किए गए नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ संसद परिसर, शहर के अन्य हिस्सों और देश के अलग-अलग हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।

-कश्मीर लीड गोलीबारी पाक ने जम्मू कश्मीर के पुंछ में एलओसी से लगे अग्रिम इलाकों में गोले दागे जम्मू, पाकिस्तानी सेना ने सोमवार को जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) से लगे अग्रिम इलाकों में गोलीबारी की और मोर्टार से गोले दाग कर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया।

-झारखंड राहुल रैली झारखंड में सत्ता में आने पर लोगों को जल, जंगल, जमीन लौटाया जाएगा : राहुल गांधी बड़कागांव (झारखंड), कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को आरोप लगाया कि भाजपा जिन राज्यों में सत्ता में हैं, वहां वह लोगों से जमीनें छीन रही है। उन्होंने कहा कि झारखंड में विपक्षी गठबंधन के सत्ता में आने पर जल, जंगल, जमीन लोगों को लौटाया जाएगा। 

Web Title: Top Evening News: The bodies of the people of Bihar killed in the Delhi fire will be sent by ambulance, BJP won 12 out of 15 seats in the Karnataka by-election
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे