Top Evening News: SC did not allow Air India to seat passengers on middle seat after 10 days, Eid festival celebrated in Lucknow with simplicity | Top Evening News: SC ने एयर इंडिया को 10 दिन बाद मिडिल सीट पर यात्री बिठाने की अनुमति नहीं दी, लखनऊ में ईद का पर्व सादगी से मनाया गया
SC ने छह जून तक एयरइंडिया को बीच की सीट पर भी यात्री बिठाने की अनुमति दी नयी

Highlights एचआरडी ने 10वीं, 12वीं की शेष परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्र बढ़ाकर 15,000 किए गुणवत्ता के साथ पीपीई व एन95 मास्क की उत्पादन क्षमता में खासी वृद्धि हुयी : स्वास्थ्य मंत्रालय

नयी दिल्ली: सोमवार शाम बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :

दि25वायरस लीड एचआरडी बोर्ड परीक्षा कोविड-19 : एचआरडी ने 10वीं, 12वीं की शेष परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्र बढ़ाकर 15,000 किए नयी दिल्ली, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने सोमवार को घोषणा की कि सीबीएसई 10वीं और 12वीं की बची हुई बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन देश में पूर्व में निर्धारित 3,000 केंद्रों की बजाए 15,000 केंद्रों पर करेगा।

दि29 स्वास्थ्य वायरस पीपीई गुणवत्ता के साथ पीपीई व एन95 मास्क की उत्पादन क्षमता में खासी वृद्धि हुयी : स्वास्थ्य मंत्रालय नयी दिल्ली, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि भारत ने पीपीई और एन95 मास्क की उत्पादन क्षमता में खासी वृद्धि की है और प्रतिदिन दोनों की तीन-तीन लाख इकाइयों का निर्माण किया जा रहा है। इसके साथ ही सख्त निर्देशों के जरिए उनकी गुणवत्ता सुनिश्चित की जा रही है।

दि32वायरस न्यायालय लीड एयर इंडिया न्यायालय ने छह जून तक एयरइंडिया को बीच की सीट पर भी यात्री बिठाने की अनुमति दी नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने विदेशों में फंसे भारतीयों को लाने के लिये एयर इंडिया को छह जून तक गैर नियमित उड़ानों में बीच की सीट पर भी यात्रियों को बिठाने की अनुमति सोमवार को प्रदान कर दी।

प्रादे31आंध्र वायरस मामले आंध्र प्रदेश में कोविड-19 के 89 नये मामले सामने आये, कुल संख्या 2,886 अमरावती,आंध्र प्रदेश में कोविड-19 के 89 नये मामले सामने आने से राज्य में इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 2,886 हो गई है। यह जानकारी सरकार की ओर से सोमवार जारी एक बुलेटिन में दी गई।

प्रादे40 उप्र-ईद लोगों ने घरों पर ही मनायी ईद लखनऊ, राजधानी लखनऊ में ईद—उल—फितर का पर्व सोमवार को पूरी सादगी से मनाया गया । लॉकडाउन के कारण मस्जिदों में सामूहिक नमाज नहीं पढ़ी गयी और लोग घरों पर ही रहे। प्रादे64उप्र-वायरस-मामले उप्र में कोविड-19 संक्रमण के 273 नये मामले लखनऊ, उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड-19 संक्रमण के 273 नये मामले सामने आये।

प्रादे68गुजरात अदालत पत्र अदालत ने अहमदाबाद के अस्पताल की दयनीय हालत पर अपने आदेश में डॉक्टर के पत्र का हवाला दिया अहमदाबाद, गुजरात उच्च न्यायालय ने अहमदाबाद के सिविल अस्पताल की दयनीय हालत पर हाल में अपना आदेश सुनाते हुए एक रेसीडेंट डॉक्टर के गुमनाम पत्र का हवाला दिया, जिसमें उसने दावा किया है कि वहां पर ‘कुप्रबंधन’ एवं ‘अनियमितताएं’ उसके जैसे डॉक्टरों को कोरोना वायरस महामारी को ‘बहुत ज्यादा फैलाने वाला’ (सुपर स्प्रेडर) बना सकते हैं।

प्रादे89उप्र वायरस प्रवासी लीड योगी 'कामगार श्रमिक (सेवायोजन एवं रोजगार) कल्याण आयोग' होगा ‘माइग्रेशन कमीशन’ का नाम लखनऊ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कहा कि उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों में प्रदेश के कामगारों एवं श्रमिकों को सेवायोजित करने के लिए बनने वाले ‘माइग्रेशन कमीशन’ का नाम 'कामगार श्रमिक (सेवायोजन एवं रोजगार) कल्याण आयोग' होगा।

वि12 वायरस नेपाल कोरोना : नेपाल में एक दिन में सर्वाधिक 72 नए मामले काठमांडू, नेपाल में सोमवार को कोरोना वायरस के 72 नए मामले सामने आए जिससे देश में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 675 हो गयी। वि13 वायरस पाकिस्तान मामले पाक में कोरोना संक्रमितों की संख्या 56,349 हुई, अब तक 1,167 लोगों की मौत इस्लामाबाद, पाकिस्तान में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,748 नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या सोमवार को 56,349 हो गई और इस खतरनाक वायरस की वजह से अब तक 1,167 लोगों की मौत हुई है।

वि10 पाक पीआईए जांच पीआईए के दुर्घटनाग्रस्त विमान के पायलट ने तीन चेतावनी नजरअंदाज की थी : रिपोर्ट कराची, पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन्स (पीआईए) के दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान के पायलट ने विमान के उतरने से पहले उसकी गति और ऊंचाई को लेकर हवाई यातायात नियंत्रकों की तीन चेतावनी को यह कहते हुए नजरअंदाज कर दिया था कि वह संतुष्ट है और स्थिति को नियंत्रित कर लेगा।

वि18पाक बांग्ला ईद कोविड-19 ने फीका किया ईद का रंग इस्लामाबाद/ढाका,कोरोना वायरस महामारी, लॉकडाउन और उसकी पाबंदियां, कहीं आने-जाने पर रोक और एक-दूसरे से दो गज की दूरी बनाए रखने की बाध्यता ने पाकिस्तान और बांग्लादेश में ईद का जश्न फीका-फीका कर दिया है।

खेल19 खेल बलबीर लीड प्रतिक्रिया खेल जगत ने अपने मार्गदर्शक बलबीर सिंह सीनियर के निधन पर शोक जताया नयी दिल्ली, भारतीय खेल जगत ने महान हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर के निधन पर शोक जताते हुए उन्हें ऐसा दुर्लभ आदर्श बताया जिनकी उपलब्धियां कई पीढियों तक खिलाड़ियों का मार्गदर्शन करती रहेंगी ।

खेल28 खेल आईसीसी दिशा निर्देश ‘क्रिकेट की बहाली के लिये आईसीसी के कुछ दिशा निर्देश अव्यवहारिक, समीक्षा की जरूरत’ नयी दिल्ली, पूर्व क्रिकेटरों आकाश चोपड़ा, इरफान पठान और मोंटी पनेसर का मानना है कि क्रिकेट की बहाली को लेकर आईसीसी के कुछ दिशा निर्देश अव्यवहारिक हैं और इनकी समीक्षा की जरूरत है ।

अर्थ6 चीन अमेरिका कंपनी चीन की प्रौद्योगिकी कंपनी ने ‘व्यापार का राजनीतिकरण’ करने पर अमेरिका की आलोचना की बीजिंग, चीन की प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनी क्यूहू 360 ने ट्रंप प्रशासन की ‘व्यापार का राजनीतिकरण’ करने के लिए आलोचना की है। अमेरिका ने चीन की 33 कंपनियों और सरकारी इकाइयों पर निर्यात प्रतिबंध लगाए हैं, जिसके बाद यह बयान आया।

अर्थ11वायरस क्रेडाई मोदी रियल एस्टेट क्षेत्र को ऋण के पुनगर्ठन, अतिरिक्त वित्तपोषण की सुविधा मिले: क्रेडाई नयी दिल्ली, रियल एस्टेट कंपनियों के संगठन क्रेडाई ने कोरोना वायरस महामारी के व्यापक असर का हवाला देते हुए प्रधानमंत्री से इस क्षेत्र की कंपनियों को ऋण पुनर्गठन की सहूलियत देने, अतिरिक्त कर्ज सुविधा मुहैया कराने , आवासर ऋण सस्ता करने तथा कर छूट की मांग की है। 

Web Title: Top Evening News: SC did not allow Air India to seat passengers on middle seat after 10 days, Eid festival celebrated in Lucknow with simplicity
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे