Top Evening News: nirbhaya case, mukesh kumar apple, supreme court, ind vs nz, rohit sharma, jdu | Top Evening News: निर्भया के दोषी की अपील SC में खारिज, JDU से प्रशांत-पवन आउट, रोहित ने सुपर ओवर में न्यूजीलैंड को धोया
निर्भया कांड (फाइल फोटो)

उच्चतम न्यायालय ने निर्भया सामूहिक बलात्कार और हत्या मामले के दोषी मुकेश कुमार सिंह की दया याचिका खारिज करने के राष्ट्रपति के आदेश को चुनौती देने वाली उसकी अपील बुधवार को खारिज कर दी। न्यायालय ने कहा कि इस पर ‘त्वरित विचार और फटाफट फैसले’ का यह अर्थ नहीं निकलता कि इसमें सोच-विचार नहीं किया गया या पूर्वाग्रह से फैसला किया गया है। जदयू ने बुधवार को अपने उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर एवं महासचिव पवन वर्मा को पार्टी से निष्कासित कर दिया और कहा कि हाल के दिनों में उनके आचरण ने यह स्पष्ट किया है कि वे पार्टी के अनुशासन का पालन नहीं करना चाहते हैं।

पीएफआई, एनजीओ के अधिकारी ईडी के अफसरों से मिले: पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और एनजीओ रिहैब इंडिया फाउंडेशन के प्रतिनिधियों ने बुधवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों से मुलाकात कर उनसे एजेंसी के समक्ष पेश होने के लिए अपने पदाधिकारियों के वास्ते और समय मांगा।

इंडिगो, एअर इंडिया ने भारत-चीन के बीच तीन मार्गों पर उड़ानें निलंबित की: चीन में कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर वहां के लिए इंडिगो ने दो मार्गों और एअर इंडिया ने एक मार्ग पर अपनी उड़ान को निलंबित किया है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने चीन में कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर भारत आने वाले यात्रियों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिये देश के 21 हवाईअड्डों पर ‘थर्मल जांच’ शुरु कर दी है। इस बीच मंत्रालय ने भारतीय नागरिकों को अनावश्यक रूप से चीन की यात्रा करने से बचने का परामर्श भी जारी किया है।

ठाकुर, वर्मा भाजपा की स्टार प्रचारक की सूची से बाहर: दिल्ली विधानसभा चुनाव में प्रचार के दौरान कथित तौर पर विवादित बयान देने के मामले में चुनाव आयोग ने बुधवार को केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और भाजपा सांसद प्रवेश साहब सिंह वर्मा का नाम भाजपा के स्टार प्रचारकों की सूची से हटाने का आदेश दिया।

केरल के राज्यपाल ने विधानसभा में सीएए विरोधी प्रस्ताव के संदर्भों को पढ़ा: विपक्षी कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ के हंगामे और विधानसभा से बहिर्गमन के बीच केरल के राज्यपाल मोहम्मद आरिफ खान ने बुधवार को सदन में नीतिगत संबोधन दिया और विधानसभा द्वारा पारित सीएए विरोधी प्रस्ताव पर असहमति के बावजूद उसके संदर्भों को पढ़ा।

पश्चिम बंगाल में झड़प में दो व्यक्तियों की मौत, एक घायल: पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले में बुधवार को संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) और प्रस्तावित राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान दो गुटों के बीच हुई झड़प में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि अन्य एक व्यक्ति घायल हो गया। पुलिस ने यह जानकारी दी।

कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 132 हुई: चीन में घातक कोरोना वायरस का कहर इस कदर बढ़ता जा रहा है कि इससे 25 और लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है, जिसके साथ ही इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 132 हो गई है। करीब 6,000 लोगों के इसकी चपेट में आने की भी पुष्टि की गई है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि वायरस संक्रमण अगले 10 दिन में चरम पर पहुंच जाएगा जिसके परिणाम स्वरूप बड़ी संख्या में लोगों की मौत होगी।

ट्रम्प के खिलाफ आरोप राजनीतिक रूप से प्रेरित: अमेरिकी राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग में चल रही सुनवाई में डोनाल्ड ट्रम्प का प्रतिनिधित्व करने वाले वकीलों ने कहा कि राष्ट्रपति के खिलाफ सत्ता के दुरुपयोग संबंधी लगाए गए आरोप ‘‘राजनीतिक रूप से प्रेरित हैं’’। बचाव पक्ष के वकीलों ने अपनी शुरुआती दलीलें पूरी कर लीं।

नीरज चोपड़ा ने ओलंपिक के लिये क्वालीफाई किया: भारत के स्टार चक्काफेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने कोहनी की चोट से उबरने के बाद प्रभावी वापसी करते हुए एसीएनई लीग में 87 . 86 मीटर का थ्रो फेंककर तोक्यो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई कर लिया।

रोहित ने सुपर ओवर में दिलाई भारत को रोमांचक जीत: ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा ने इस विशेषण को चरितार्थ करते हुए सुपर ओवर की आखिरी दो गेंद पर दो छक्के लगाकर भारत को तीसरे टी20 मैच में बुधवार को रोमांचक जीत और श्रृंखला में 3 . 0 की अजेय बढत दिलाई।

यूरोपीय संघ ने 5जी के लिए सख्त दिशानिर्देश जारी किए: यूरोपीय संघ ने बुधवार को 5जी प्रौद्योगिकी उपलब्ध कराने के मामले में सख्त दिशानिर्देश जारी कर दिए। हालांकि, चीन की प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनी हुवावेई पर कोई रोक नहीं लगायी गयी है।

वैश्विक रुख के बीच सेंसेक्स 232 अंक चढ़ा: बैंकिंग, वित्तीय और उपभोक्ता क्षेत्र से जुड़ी कंपनियों के शेयरों में लाभ के बीच बुधवार को बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 231.80 अंक चढ़ गया। वैश्विक बाजारों में बढ़त से भी यहां धारणा मजबूत हुई।

Web Title: Top Evening News: nirbhaya case, mukesh kumar apple, supreme court, ind vs nz, rohit sharma, jdu
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे