Top evening news- राम जन्मभूमि पर सुनवाई पूरी, 3 आतंकी ढेर, धोनी ने कहा-मैं भी आम इंसान हूं, बस भावनाओं को काबू में रखता हूं

By भाषा | Published: October 16, 2019 06:14 PM2019-10-16T18:14:26+5:302019-10-16T18:14:26+5:30

वैश्विक भुखमरी सूचकांक (जीएचआई) 2019 में भारत 117 देशों में 102वें स्थान पर है जबकि उसके पड़ोसी देश नेपाल, पाकिस्तान एवं बांग्लादेश की रैंकिंग उससे बेहतर है।

Top evening news- Hearing on Ram Janmabhoomi complete, 3 terrorists pile up, Dhoni said - I am also a common man, just keep the emotions | Top evening news- राम जन्मभूमि पर सुनवाई पूरी, 3 आतंकी ढेर, धोनी ने कहा-मैं भी आम इंसान हूं, बस भावनाओं को काबू में रखता हूं

एर्दोआन ने सीरिया में कुर्द चरमपंथियों के साथ किसी भी तरह की बातचीत करने से सिरे से इनकार कर दिया।

Highlightsजम्मू कश्मीर के अनंतनाग जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मारे गए।मोदी ने विपक्षी पार्टी पर आरोप लगाया कि उसे ‘‘ एक परिवार के प्रति समर्पण ’’ में ही राष्ट्रवाद नजर आता है।

बुधवार को शाम छह बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार है :

उच्चतम न्यायालय ने राजनीतिक रूप से संवेदनशील अयोध्या में राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले की सुनवाई पूरी कर ली और फैसला बाद में सुनाएगा।

वैश्विक भुखमरी सूचकांक (जीएचआई) 2019 में भारत 117 देशों में 102वें स्थान पर है जबकि उसके पड़ोसी देश नेपाल, पाकिस्तान एवं बांग्लादेश की रैंकिंग उससे बेहतर है।

जम्मू कश्मीर के अनंतनाग जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मारे गए।

विपक्षी दल कांग्रेस के अंतिम सांसें गिनने का दावा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्षी पार्टी पर आरोप लगाया कि उसे ‘‘ एक परिवार के प्रति समर्पण ’’ में ही राष्ट्रवाद नजर आता है।

जिले के एक प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक द्वारा सरस्वती वंदना की जगह मदरसे की दुआ (प्रार्थना) कराने का मामला सामने आया है। शिकायत के बाद प्रशासन ने प्रधानाध्यापक को निलंबित करने के साथ मामले की जांच के आदेश दिए हैं।

तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने सीरिया में कुर्द चरमपंथियों के साथ किसी भी तरह की बातचीत करने से सिरे से इनकार कर दिया।

ब्रिटेन के हाईकोर्ट ने भारत सरकार को वहां स्थित एक दंपति के प्रत्यर्पण के लिये अपील दायर करने की इजाजत दे दी है। इस दंपति पर 2017 में भारत में अपने दत्तक पुत्र की हत्या का आरोप है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि भारत और अमेरिका के बीच व्यापार वार्ता अच्छी तरह चल रही है और यह अनुमान से पहले सम्पन्न होगी।

बहुपक्षीय वित्तीय कार्रवाई कार्यबल (एफएटीएफ) ने पाकिस्तान को मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवादियों के वित्तपोषण के मुद्दे पर फरवरी 2020 तक ‘संदिग्ध देशों की सूची’ में बनाए रखने का निर्णय किया है।

भारत की जूनियर पुरुष हाकी टीम ने यहां आस्ट्रेलिया को 5-1 से हराकर नौवें सुल्तान आफ जोहोर कप के फाइनल में जगह बनाई।

महेंद्र सिंह धोनी भावनाओं को व्यक्त नहीं करते लेकिन इस करिश्माई पूर्व कप्तान ने कहा कि वह भी आम इंसान की तरह ही सोचते हैं लेकिन बस नकारात्मक विचारों पर नियंत्रण रखने के मामले में वह किसी अन्य की तुलना में बेहतर हैं। 

Web Title: Top evening news- Hearing on Ram Janmabhoomi complete, 3 terrorists pile up, Dhoni said - I am also a common man, just keep the emotions

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे