Top Evening News: Citizenship: Union Cabinet approves Citizenship Amendment Bill, former Finance Minister Chidambaram gets bail after 105 days | Top Evening News: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दी नागरिकता संशोधन विधेयक को मंजूरी, पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम को 105 दिन बाद मिली जमानत
Top Evening News: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दी नागरिकता संशोधन विधेयक को मंजूरी, पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम को 105 दिन बाद मिली जमानत

Highlights केंद्रीय मंत्रिमंडल ने नागरिकता संशोधन विधेयक को मंजूरी दीअनधिकृत कालोनियों को नियमित करने संबंधी विधेयक को मिली संसद की मंजूरी

बुधवार शाम छह बजे तक भाषा की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार है:-

-दिल्ली में अनधिकृत कालोनियों को नियमित करने संबंधी विधेयक को मिली संसद की मंजूरी ।

-कैबिनेट लीड नागरिकता केंद्रीय मंत्रिमंडल ने नागरिकता संशोधन विधेयक को मंजूरी दी नयी दिल्ली, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को नागरिकता संशोधन विधेयक को मंजूरी दे दी। हालांकि कई विपक्षी दल इस विधेयक का विरोध कर रहे हैं।

-लीड चिदंबरम चिदंबरम को 105 दिन की हिरासत के बाद उच्चतम न्यायालय से मिली जमानत नयी दिल्ली, आईएनएक्स मीडिया धन शोधन मामले में उच्चतम न्यायालय ने पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को बुधवार को जमानत दे दी जिससे 105 दिन की हिरासत के बाद उनके जेल से बाहर आने का रास्ता साफ हो गया है।

-कैबिनेट लीड आरक्षण कैबिनेट ने लोकसभा, विधानसभाओं में एससी/एसटी आरक्षण की अवधि 10 वर्ष बढ़ाने को प्रस्ताव को मंजूरी दी नयी दिल्ली, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने लोकसभा तथा राज्य विधानसभाओं में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षण की अवधि को और 10 साल के लिए बढ़ाने संबंधी प्रस्ताव को बुधवार को मंजूरी दे दी।

-अदालत लीड रेप मीडिया हैदराबाद बलात्कार पीड़िता की पहचान उजागर करने के खिलाफ याचिका पर केंद्र को नोटिस नयी दिल्ली, दिल्ली उच्च न्यायालय ने कुछ मीडिया प्रतिष्ठानों द्वारा हैदराबाद बलात्कार पीड़िता की पहचान उजागर किए जाने के खिलाफ दायर याचिका पर बुधवार को केंद्र से जवाब मांगा।

- महाराष्ट्र अदालत लीड फडणवीस फडणवीस चुनावी हलफनामा मामला: अगली सुनवायी चार जनवरी को नागपुर, नागपुर की एक अदालत ने बुधवार को उस मामले की सुनवाई की अगली तिथि चार जनवरी 2020 तय की जिसमें महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस पर आरोप है कि उन्होंने एक चुनावी हलफनामे में अपने खिलाफ दो आपराधिक मामलों की जानकारी छुपायी है।

-सीतारमण मुलाकात गैर-भाजपा शासित राज्यों ने वित्तमंत्री के समक्ष उठाया जीएसटी क्षतिपूर्ति भुगतान में देरी का मुद्दा नयी दिल्ली, कई राज्यों के वित्त मंत्रियों और प्रतिनिधियों ने माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के तहत राज्यों को मिलने वाली राजस्व क्षतिपूर्ति के भुगतान में हो रही देरी को लेकर बुधवार को केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की और चिंता जाहिर की।

-शिवसेना पवार भाजपा को पवार के अनुभव को समझने में पांच साल क्यों लगे :शिवसेना मुंबई, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा साथ मिलकर काम करने की पेशकश किये जाने का शरद पवार द्वारा किए गए खुलासे के कुछ दिनों बाद शिवसेना ने हैरानी जताते हुए सवाल किया है कि राकांपा प्रमुख की ‘‘उपयोगिता एवं अनुभव’’ को समझने में भाजपा को पांच साल क्यों लग गए।

- एनसीआर आत्महत्या गिरफ्तारी गाजियाबाद कांड : आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में रिश्तेदार गिरफ्तार गाजियाबाद, गाजियाबाद के सनसनीखेज हत्या-आत्महत्या कांड में पुलिस ने कारोबारी गुलशन वासुदेव के साढ़ू को आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

-अफगानिस्तान लीड हमला अफगानिस्तान में हमले में जापानी चिकित्सक, पांच अफगान मारे गये काबुल, अफगानिस्तान के पूर्वी प्रांत नानगरहार में बुधवार सुबह हुए एक हमले में जापान के एक चिकित्सक और पांच अफगान नागरिक मारे गए।

-पाक मंत्री खाद्य कीमत पाकिस्तानी मंत्री ने भारी महंगाई के लिए भारत के साथ व्यापार रद्द होने को जिम्मेदार ठहराया इस्लामाबाद, पाकिस्तान के एक वरिष्ठ मंत्री ने खाद्य पदार्थों की बढ़ती कीमतों के लिए भारत के साथ व्यापार रद्द होने को जिम्मेदार ठहराया है। पाकिस्तान में टमाटर के दाम 300 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गए हैं।

-मंत्रिमंडल ईटीएफ लीड बांड बांड में निवेश किया जाने वाला ईटीएफ मंजूर, इसी महीने बाजार में आने का अनुमान नयी दिल्ली, सरकार ने भारत बांड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) नाम से एक साझा निवेश कोष शुरू करने प्रस्ताव को बुधवार को मंजूरी दी जिसके यूनिटों में निवेश करने वालों का पैसा सार्वजनिक उपक्रमों और सरकारी संठनों के बांड में लगाया जाएगा।

-खेल केपीएल लीड प्रकरण मैच फिक्सिंग प्रकरण में केएससीए प्रबंध समिति का सदस्य गिरफ्तार बेंगलुरू, कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ (केएससीए) की प्रबंध समिति के सदस्य सुधींद्र शिंदे को कर्नाटक प्रीमियर लीग में कथित मैच फिक्सिंग के संबंध में बुधवार को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी।

-खेल हाकी महिला जूनियर भारतीय जूनियर महिला टीम ने न्यूजीलैंड को 2-0 से हराया कैनबरा (आस्ट्रेलिया), भारतीय जूनियर महिला हाकी टीम ने बुधवार को यहां न्यूजीलैंड को 2-0 से हराकर तीन देशों के टूर्नामेंट में अपने अभियान की सकारात्मक शुरुआत की। 

Web Title: Top Evening News: Citizenship: Union Cabinet approves Citizenship Amendment Bill, former Finance Minister Chidambaram gets bail after 105 days
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे