Top Evening News: उन्नाव गैंगरेप मामले में BJP से निष्कासित विधायक कुलदीप सिंह सेंगर दोषी करार, जामिया परिसर के बाहर सड़कों पर उतरे छात्र

By भाषा | Published: December 16, 2019 06:37 PM2019-12-16T18:37:21+5:302019-12-16T18:37:21+5:30

दिल्ली की एक अदालत ने भाजपा से निष्कासित विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को 2017 में नाबालिग से दुष्कर्म का दोषी करार देते हुए कहा कि “शक्तिशाली व्यक्ति” के खिलाफ पीड़िता की गवाही “सच्ची और बेदाग” है।

Top Evening News: BJP MLA Kuldeep Singh Sengar convicted in Unnao gang rape case, students took to the streets outside Jamia campus | Top Evening News: उन्नाव गैंगरेप मामले में BJP से निष्कासित विधायक कुलदीप सिंह सेंगर दोषी करार, जामिया परिसर के बाहर सड़कों पर उतरे छात्र

खाद्य वस्तुओं की कीमतों में तेजी से थोक मूल्य आधारित मुद्रास्फीति नवबंर महीने में बढ़कर 0.58 प्रतिशत पर पहुंच गयी

Highlightsएएमयू संशोधित नागरिकता कानून के विरोध की आग अलीगढ़ के बाद अब लखनऊ में भी फैल गयी है । अमित शाह ने कहा कि अयोध्या में चार महीने के अंदर एक भव्य राम मंदिर बनेगा।

सोमवार को शाम छह बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी प्रमुख खबरें इस प्रकार हैं :

-दिल्ली अदालत दूसरीलीड उन्नाव दिल्ली की एक अदालत ने भाजपा से निष्कासित विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को 2017 में नाबालिग से दुष्कर्म का दोषी करार देते हुए कहा कि “शक्तिशाली व्यक्ति” के खिलाफ पीड़िता की गवाही “सच्ची और बेदाग” है।

-दिल्ली चौथीलीड जामिया प्रदर्शन जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के सैकड़ों छात्र एक दिन पहले उनके सहपाठियों पर की गई पुलिस कार्रवाई के खिलाफ सोमवार को सर्दी के बावजूद परिसर के बाहर सड़कों पर उतर आए।

- नागरिकता लीड दिल्ली विश्वविद्यालय नयी दिल्ली, 16 दिसंबर (भाषा) दिल्ली विश्वविद्यालय के कई छात्रों ने संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे जामिया मिल्लिया इस्लामिया और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के छात्रों के साथ एकजुटता दर्शाने के लिए सोमवार को परीक्षाओं का बहिष्कार कर प्रदर्शन किया। इसके बाद कला संकाय में भारी बल की तैनाती कर दी गई है।

-नागरिकता एमएचए गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को कहा कि पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आने वाले हिंदू तथा पांच अन्य समुदायों के अवैध प्रवासियों को स्वत: भारतीय नागरिकता नहीं मिल जाएगी और उन्हें जरूरी मानदंड पूरा करने के बाद ही भारतीय नागरिक बनने का अधिकार होगा।

-उप्र तीसरीलीड एएमयू संशोधित नागरिकता कानून के विरोध की आग अलीगढ़ के बाद अब लखनऊ में भी फैल गयी है । अलीगढ़ मुस्लिम विवि में जहां छात्रों और पुलिस के बीच हुये संघर्ष के बाद 21 लोगों को गिरफ्तार किया गया है वहीं लखनऊ के नदवा कॉलेज में उग्र प्रदर्शन हुआ।

-असम नागरिकता लीड हिरासत संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ सोमवार को गुवाहाटी में एक रैली के दौरान अखिल असम छात्र संगठन (आसू) के मुख्य सलाहकार समुज्जल भट्टाचार्य और महासचिव लुरिंज्योति गोगोई को 100 से अधिक प्रदर्शनकारियों के साथ पुलिस हिरासत में लिया गया।

-उप्र दूसरीलीड आजम इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने सांसद आजम खान के बेटे और स्वार विधानसभा सीट से विधायक मोहम्मद अब्दुल्ला आजम खान की विधानसभा से सदस्यता सोमवार को अवैध घोषित कर दी।

- शाह मंदिर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने सोमवार को कहा कि दुनियाभर में हिंदुओं की इच्छा के अनुरूप अयोध्या में चार महीने के अंदर एक भव्य राम मंदिर बनेगा।

- सीतारमण जीएसटी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को राज्यों को भरोसा दिलाया कि केंद्र सरकार उन्हें जीएसटी के तहत राजस्व क्षतिपूर्ति का भुगतान करने के अपने वादे से पीछे नहीं हटेगी। हालांकि उन्होंने मुआवजे के भुगतान में विलंब की बात मानी लेकिन कहा कि ऐसा कर संग्रह में कमी की वजह से हुआ है।

-थोक मुद्रास्फीति खाद्य वस्तुओं की कीमतों में तेजी से थोक मूल्य आधारित मुद्रास्फीति नवबंर महीने में बढ़कर 0.58 प्रतिशत पर पहुंच गयी। अक्टूबर में यह 0.16 प्रतिशत पर थी। खेल15, खेल विंडीज जुर्माना वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों पर भारत के खिलाफ पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान धीमी ओवर गति के लिये मैच शुल्क का 80 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है।

-खेल आईसीसी रैंकिंग भारतीय कप्तान विराट कोहली सोमवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की नवीनतम टेस्ट रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष स्थान पर बने हुए है जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह छठें स्थान पर खिसक गये। 

Web Title: Top Evening News: BJP MLA Kuldeep Singh Sengar convicted in Unnao gang rape case, students took to the streets outside Jamia campus

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे