Top Evening News: बीजेपी ने स्वीकारा राजस्थान में उसने की खरीद-फरोख्त, देश में पिछले 24 घंटे में 671 लोगों की कोरोना से हुई मौत

By भाषा | Published: July 18, 2020 06:51 PM2020-07-18T18:51:37+5:302020-07-18T18:51:37+5:30

कांग्रेस ने राजस्थान में ऑडियो क्लिप मामले की भाजपा द्वारा सीबीआई जांच की मांग किए जाने के बाद शनिवार को कहा कि केंद्र में सत्तारूढ़ पार्टी ने खुलकर स्वीकार कर लिया कि उसने अशोक गहलोत सरकार को अस्थिर करने के लिए विधायकों की खरीद-फरोख्त की।

Top Evening News: BJP admitted to horse-trading in Rajasthan, 671 people died due to corona in last 24 hours in the country | Top Evening News: बीजेपी ने स्वीकारा राजस्थान में उसने की खरीद-फरोख्त, देश में पिछले 24 घंटे में 671 लोगों की कोरोना से हुई मौत

आज शाम तक की बड़ी खबरें

Highlightsदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 34,884 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 10,38,716 हो गई है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को अमरनाथ की पवित्र गुफा के दर्शन किए और वहां पूजा अर्चना की। सिंह ने मंदिर परिसर में करीब एक घंटा बिताया।

भाजपा ने राजस्थान में फोन टैपिंग सहित अन्य मामलों की सीबीआई से जांच कराने की मांग की

राजस्थान में सरकार को गिराने एवं पार्टी तोड़ने का प्रयास करने के कांग्रेस के आरोपों को खारिज करते हुए भाजपा ने शनिवार को इस घटनाक्रम को झूठ और फरेब की कथा करार दिया। पार्टी ने कहा कि सारा षड्यंत्र उन्हीं (कांग्रेस) के घर में रचा जा रहा था और संवैधानिक प्रावधानों को ताक पर रखकर फोन टैंपिंग किये जाने सहित विभिन्न प्रकरण की सीबीआई से जांच कराई जानी चाहिए। भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘राजस्थान में कांग्रेस की राजनीतिक नौटंकी हम देख रहे हैं। षड्यंत्र, झूठ फरेब और कानून को ताक पर रखकर कैसे काम किया जाता है, यह उसका मिश्रण है।’’ उन्होंने कहा कि कुछ ऑडियो टेप के माध्यम से आरोप लगाया जा रहा है कि भाजपा द्वारा कांग्रेस पार्टी को तोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि इसमें कोई तथ्य नहीं है बल्कि सारा षड्यंत्र उन्हीं के घर में रचा जा रहा था। पात्रा ने सवाल किया कि क्या राजस्थान में फोन टैपिंग की जा रही थी और क्या यह आधिकारिक स्तर पर की जा रही थी। क्या मानक प्रक्रियाओं (एसओपी) का पालन हुआ ? क्या फोन टैपिंग इत्यादि की गयी? क्या सभी राजनीतिक पार्टी के सभी लोगों के साथ इस प्रकार का व्यवहार किया जा रहा है? इसे लेकर सीबीआई द्वारा तत्काल जांच होनी चाहिए। भाजपा प्रवक्ता ने सवाल उठाया कि क्या राजस्थान में परोक्ष रूप से आपातकाल नहीं लगाया जा रहा?

भाजपा ने स्वीकार कर लिया कि राजस्थान में उसने खरीद-फरोख्त की: कांग्रेस

कांग्रेस ने राजस्थान में ऑडियो क्लिप मामले की भाजपा द्वारा सीबीआई जांच की मांग किए जाने के बाद शनिवार को कहा कि केंद्र में सत्तारूढ़ पार्टी ने खुलकर स्वीकार कर लिया कि उसने अशोक गहलोत सरकार को अस्थिर करने के लिए विधायकों की खरीद-फरोख्त की। पार्टी प्रवक्ता पवन खेड़ा ने यह भी कहा कि कांग्रेस के दरवाजे आज भी पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट और बागी विधायकों के लिए खुले हैं। उन्होंने डिजिटल संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘राजस्थान में लोकतंत्र की हत्या के प्रयासों का खुला खेल पिछले कुछ दिनों से जाहिर हो रहा था। आज भाजपा ने स्वीकार कर लिया कि खरीद-फरोख्त हुई, लोकतंत्र की हत्या हुई और संविधान को कुचला गया। उन्हें आपत्ति सिर्फ इस बात की है कि जब यह सब हो रहा था तो रिकॉर्डिंग क्यों हुई?’’ उन्होंने दावा किया, ‘‘यह भी स्पष्ट हो गया है कि चोर डरा हुआ है। चोर को पता है कि इस प्रकरण में कई बड़े नेता फंसने वाले हैं।’’

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 34,884 नए मामले, 671 और लोगों की मौत

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 34,884 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 10,38,716 हो गई है। अभी तक देश में 6,53,750 लोग उपचार के बाद स्वस्थ हो चुके हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार सुबह आठ बजे अद्यतन आंकड़ों के अनुसार संक्रमण से एक दिन में 671 लोगों की मौत हो जाने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 26,273 हो गई। देश में इस समय 3,58,692 लोगों का संक्रमण का उपचार चल रहा है। अधिकारी ने कहा, ‘‘अभी तक 62.94 प्रतिशत मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।’’ संक्रमित लोगों की कुल संख्या में विदेशी भी शामिल है। यह लगातार तीसरा दिन है, जब देश में कोविड-19 संक्रमण के 30,000 से अधिक मामले सामने आए हैं। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के अनुसार देश में 17 जुलाई तक 1,34,33,742 कुल नमूनों की जांच की जा चुकी है। शुक्रवार को 3,61,024 नमूनों की जांच की गयी। पिछले 24 घंटे में 671 लोगों की मौत हुई है, जिनमें से महाराष्ट्र में 258, कर्नाटक में 115, तमिलनाडु में 79, आंध्र प्रदेश में 42, उत्तर प्रदेश में 38, पश्चिम बंगाल एवं दिल्ली में 26-26, गुजरात में 17, जम्मू-कश्मीर और पंजाब में नौ-नौ, राजस्थान एवं मध्य प्रदेश में आठ-आठ, तेलंगाना में सात, हरियाणा में पांच, झारखंड, बिहार एवं ओडिशा में चार-चार, असम एवं पुडुचेरी में तीन-तीन, छत्तीसगढ़ एवं गोवा में दो-दो और केरल एवं उत्तराखंड में एक-एक व्यक्ति शामिल हैं।

अन्य बड़ी खबरें 

- कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने उत्तर प्रदेश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को लेकर शनिवार को आरोप लगाया कि जांच पर ध्यान नहीं देने और ‘आंकड़ो की बाजीगरी’ के कारण राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण का विकराल रूप देखने को मिल रहा है।
- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को अमरनाथ की पवित्र गुफा के दर्शन किए और वहां पूजा अर्चना की। सिंह ने मंदिर परिसर में करीब एक घंटा बिताया।
- जम्मू कश्मीर के शोपियां जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में शनिवार को तीन आतंकवादी मारे गए। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि दक्षिण कश्मीर में शोपियां के अम्शीपोरा में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना के आधार पर सुरक्षा बलों ने उस इलाके को घेर लिया और वहां तलाश अभियान शुरू किया।
- शिवसेना ने शनिवार को भाजपा नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की प्रशंसा की और कहा कि वह नेता प्रतिपक्ष की भूमिका का निर्वाह अच्छी तरह कर रहे हैं।
- विश्व स्वास्थ्य संगठन के आपातकालीन मामलों के प्रमुख डॉक्टर माइकल रेयान ने कहा है कि जानवरों में कोरोना वायरस की उत्पत्ति की जांच के लिए इस महीने चीन में बड़ी टीम भेजने की उम्मीद करना ''अवास्तविक'' है।
- अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के संभावित उम्मीदवार जो बाइडेन ने कहा कि उन्हें ऐसी खुफिया सूचना मिली है कि रूस, चीन तथा अन्य शत्रु देश नवंबर में होने वाले चुनावों में हस्तक्षेप करने की कोशिश कर रहे हैं।
-  अमेरिका से भारत को प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) का आंकड़ा इस साल अब तक 40 अरब डॉलर के आंकड़े को पार कर गया है। भारत पर केंद्रित एक लॉबिंग समूह का कहना है कि यह देश के प्रति अमेरिकी कंपनियों के बढ़ते भरोसे को दर्शाता है। 

Web Title: Top Evening News: BJP admitted to horse-trading in Rajasthan, 671 people died due to corona in last 24 hours in the country

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे