Top Evening News: तबलीगी जमात से जुड़े लोगों में कोरोना के 1023 पॉजिटिव मामले, पीएम मोदी की अपील पर राहुल गांधी का हमला

By भाषा | Published: April 4, 2020 07:09 PM2020-04-04T19:09:22+5:302020-04-04T19:10:27+5:30

कांग्रेस ने शनिवार को केंद्र सरकार से आग्रह किया कि कोरोना संकट से निपटने के लिए राज्यों के लिए एक लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा की जाए और उन्हें जीएसटी के बकाये का भुगतान भी किया जाए।

Top Evening News: 1023 positive cases of corona among people associated with Tablighi Jamaat, Rahul Gandhi attacked PM Modi's appeal | Top Evening News: तबलीगी जमात से जुड़े लोगों में कोरोना के 1023 पॉजिटिव मामले, पीएम मोदी की अपील पर राहुल गांधी का हमला

Top Evening News: तबलीगी जमात से जुड़े लोगों में कोरोना के 1023 पॉजिटिव मामले, पीएम मोदी की अपील पर राहुल गांधी का हमला

Highlightsप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कोविड-19 के खतरों से निपटने के लिये गठित अधिकार सम्पन्न समूहों की संयुक्त बैठक में विभिन्न पहलुओं एवं तैयारियों की समीक्षा की राजस्थान में कोरोना वायरस से संक्रमण के 21 नये मामले सामने आने के बाद इनकी संख्या शनिवार शाम तक बढ़कर 200 हो गयी।

तबलीगी जमात से जुड़े लोगों में कोविड-19 संक्रमण के1023 पॉजिटिव मामले: स्वस्थ्य मंत्रालय

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि देश के 17 राज्यों में तब्लीगी जमात के मरकज में इज्तिमा से जुड़े लोगों में कोविड-19 संक्रमण के 1023 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं और देश में कोरोना वायरस के करीब 30 प्रतिशत मामले ‘एक खास स्थान’ से जुड़े हैं । स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने दैनिक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि भारत में कोविड-19 के मामलों के दुगुना होने की दर अन्य देशों की तुलना में कम है । उन्होंने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण के अब तक कुल 2902 मामले सामने आए हैं और शुक्रवार के बाद से 601 मामले बढ़े हैं । संयुक्त सचिव ने कहा कि अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के कारण 68 लोगों की मौत हुई है । उन्होंने कहा कि शुक्रवार के बाद अब तक इसके कारण 12 लोगों की मौत हुई है ।

कोरोना से निपटने के लिए राज्यों को एक लाख करोड़ रुपये का आर्थिक पैकेज दे केंद्र: कांग्रेस

कांग्रेस ने शनिवार को केंद्र सरकार से आग्रह किया कि कोरोना संकट से निपटने के लिए राज्यों के लिए एक लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा की जाए और उन्हें जीएसटी के बकाये का भुगतान भी किया जाए। पार्टी प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने यह भी कहा कि केंद्र सरकार कोरोना के खिलाफ लड़ाई में राज्य सरकारों एवं राजनीतिक दलों को साथ ले और आम सहमति बनाए। उन्होंने वीडियो लिंक के माध्यम से संवाददाताओं से कहा, ''''कोरोना के खिलाफ जंग में राज्य सरकारें अग्रिम पंक्ति में खड़ी हैं। इस संदर्भ में नीति एवं निर्णयों का क्रियान्वयन उनके द्वारा किया जा रहा है। हम केंद्र सरकार से आग्रह करते हैं कि राज्य सरकारों को इस लड़ाई में और मजबूत बनाया जाए।'''' सुप्रिया ने कहा, ''''राज्य सरकारों के पास धन और संसाधन की कमी है।

सेवाएं बहाल करने पर अभी कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है : रेलवे

रेलवे ने शनिवार को कहा कि ट्रेन सेवाओं को बहाल करने पर अभी तक कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है और इस पर फैसला कुछ ही दिनों में लिया जाएगा। यह बयान तब आया है जब रेलवे ने कोरोना वायरस के कारण यात्री ट्रेनों को 21 दिन तक स्थगित करने के बाद 15 अप्रैल से अपनी सभी सेवाएं बहाल करने की तैयारी शुरू कर दी है। एक अधिकारी ने शनिवार को बताया, ‘‘रेलवे बोर्ड से हर ट्रेन को मंजूरी मिलने पर ही ट्रेन सेवाएं बहाल की जाएंगी। रेलवे बोर्ड को चरणबद्ध योजना के लिए सुझाव दिया जाना चाहिए।’’ अधिकारियों ने बताया कि रेल मंत्री पीयूष गोयल की रेलवे बोर्ड के चेयरमैन के साथ शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंस बैठक में यह फैसला लिया गया। ट्रेनों का संचालन सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद ही शुरू होगा।

ताली बजवाने और दीये जलवाने से समस्या हल नहीं होगी: राहुल

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि भारत में कोरोना की पर्याप्त जांच नहीं हो रही है और ऐसे में लोगों से तालियां बजवाने एवं दीये जलवाने से समस्या का समाधान नहीं होगा। गांधी ने दुनिया के कई प्रमुख देशों और भारत में कोरोना की जांच के आंकड़े से जुड़ा एक ग्राफ साझा करते हुए ट्वीट किया, ''''भारत कोविड-19 से लड़ने के लिए पर्याप्त जांच नहीं कर रहा है।'''' उन्होंने प्रधानमंत्री का नाम लिए बगैर तंज कसते हुए कहा, '''' लोगों से ताली बजवाने और दीये जलवाने से समस्या हल नहीं होगी।'''' दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में देश की ‘सामूहिक शक्ति’ के महत्व को रेखांकित करते हुए रविवार पांच अप्रैल को देशवासियों से अपने घरों की बालकनी में खड़े रहकर नौ मिनट के लिए मोमबत्ती, दीया, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैशलाइट जलाने की अपील की है।

कोविड-19 : प्रधानमंत्री ने आवश्यक चिकित्सा उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करने को निर्देश दिया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कोविड-19 के खतरों से निपटने के लिये गठित अधिकार सम्पन्न समूहों की संयुक्त बैठक में विभिन्न पहलुओं एवं तैयारियों की समीक्षा की तथा अधिकारियों से मास्क, दस्ताने, वेंटीलेटर, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण सहित सभी आवश्यक चिकित्सा उपकरणों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया । प्रधानमंत्री कार्यालय के ट्वीट के अनुसार, मोदी देशभर में अस्पतालों की उपलब्धता, अलग थलग रखने की सुविधा के साथ बीमारी की निगरानी, जांच एवं देखरेख प्रशिक्षण जैसे विषयों एवं तैयारियों की भी समीक्षा की । मोदी ने संबंधित समूहों और अधिकारियों से मास्क, दस्ताने, वेंटीलेटर, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण सहित सभी आवश्यक चिकित्सा उपकरणों का उत्पादन, खरीद और उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया ।

अन्य बड़ी खबरें 

- आंध्र प्रदेश विधानसभा में विपक्ष के नेता एन चंद्रबाबू नायडू ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से अपील की कि लॉकडाउन के कारण मुंबई में फंसे उनके प्रदेश के 60 मछुआरों तक राहत पहुंचाई जाए।
- महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना प्रमुख राज ठाकरे ने शनिवार को कहा कि अस्पताल में पृथक इकाई में रखे जाने के दौरान महिला चिकित्सा कर्मियों के साथ बदसलूकी करने वाले तबलीगी जमात के सदस्य ‘‘ किसी साजिश’’ में शामिल हैं और उन्हें गोली मार देनी चाहिए।
-  राजस्थान में कोरोना वायरस से संक्रमण के 21 नये मामले सामने आने के बाद इनकी संख्या शनिवार शाम तक बढ़कर 200 हो गयी।
- महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शनिवार को कहा कि राज्य में लॉकडाउन 14 अप्रैल के बाद हटेगा या नहीं, यह लोगों द्वारा सरकारी निर्देशों के अनुपालन पर निर्भर करेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो दिन पहले बंद खत्म करने को लेकर संकेत दिये थे।
- कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के खिलाफ जंग में चीन पुलिस के 95 अधिकारियों और 46 चिकित्सा कर्मियों की मौत हुई। चीन की आधिकारिक मीडिया ने शनिवार को यह खबर दी।
- स्पेन में कोरोना वायरस के संक्रमण से होने वाली मौतों में लगातार दूसरे दिन कमी आई। हालांकि मौतों का आंकड़ा 809 रहा। यह जानकारी सरकार द्वारा शनिवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों में दी गई।
- सरकार ने जांच किट (डायग्नॉस्टिक किट) के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से अंकुश लगा दिया है। देश में कोरोना वायरस महामारी फैलने के बीच सरकार ने जांच किट के निर्यात को हतोत्साहित करने के लिए यह कदम उठाया है।
- सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर पांच अप्रैल को रात नौ बजे नौ मिनट तक बिजली बंद करने से बिजली ग्रिड की स्थिरता को लेकर जतायी जा रही आशंका को खारिज किया है। मंत्रालय का कहना है कि यह अपील घरों में थोड़े समय के लिए रोशनी बंद करके दिये आदि की रोशनी करने के लिए है और ऐसे में बाकी कामों के लिए बिजली की खपत बनी रहेगी।
- भारत में नवंबर में होने वाला फीफा अंडर 17 महिला फुटबाल विश्व कप कोरोना वायरस महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया।
- हाकी इंडिया ने शनिवार को प्रधानमंत्री केयर्स कोष में 75 लाख रूपये और दान में दिये जिससे देश में कोविड-19 महामारी से निपटने के लिये उसका कुल योगदान एक करोड़ रूपये का हो गया।

Web Title: Top Evening News: 1023 positive cases of corona among people associated with Tablighi Jamaat, Rahul Gandhi attacked PM Modi's appeal

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे