top afternoon news today 20 october ceasefire india pakistan politics sports business | Top Afternoon News: भारत और पाकिस्तान के बीच सीमा पर गोलीबारी, राहुल गांंधी ने पीयूष गोयल पर साधा निशाना
Top Afternoon News: भारत और पाकिस्तान के बीच सीमा पर गोलीबारी, राहुल गांंधी ने पीयूष गोयल पर साधा निशाना

रेलवे बोर्ड में घटेगी सदस्यों की संख्या

रेलवे ने 200 सदस्यों वाले रेलवे बोर्ड में 25 फीसदी कटौती करके इसका आकार घटा कर 150 सदस्यों तक करने की योजना बनाई है। सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी । रेलवे बोर्ड की दक्षता बढ़ाने के लिए उसके आकार को कम करने की योजना काफी लंबे समय से चल रही थी। इसका प्रस्ताव सन 2000 में अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार ने पेश किया था। सरकार ने राष्ट्रीय परिवहन की शीर्ष नीति निर्धारण इकाई का आकार कम करने का प्रस्ताव दिया था। एक सूत्र ने बताया,‘‘वर्तमान में बोर्ड में 200 अधिकारी हैं। इनमें से निदेशक स्तर के 50 अधिकारियों और इससे अधिक को जोनल रेलवे में स्थानांतरिक करके इसका आकार घटा कर 150 लोगों का किया जाएगा।

ये कट्टरपंथी घृणा में अंधे हैं: राहुल ने गोयल पर निशाना साधा

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने नोबेल पुरस्कार के लिए चयनित अभिजीत बनर्जी पर केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल की टिप्पणी के लिए उन पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘ये कट्टरपंथी घृणा में अंधे हैं’ और उन्हें इस बात का इल्म ही नहीं है कि पेशेवर व्यक्ति क्या होता है। दरअसल केन्द्रीय मंत्री ने पुणे में संवाददाताओं से बातचीत में बनर्जी को ‘वाम झुकाव’ वाला व्यक्ति करार दिया था। इसके बाद बनर्जी ने शनिवार को एक टीवी चैनल से बातचीत में कहा था कि ‘वाणिज्य मंत्री मेरी पेशेवर दक्षता पर प्रश्न उठा रहे हैं।’ गांधी ने पीयूष की टिप्पणी पर बनर्जी के जवाब से जुड़ी मीडिया रिपोर्टों को टैग करते हुए ट्वीट किया,‘‘प्रिय श्री बनर्जी, ये कट्टरपंथी घृण में अंधे हैं और उन्हें इल्म नहीं है कि पेशवर व्यक्ति क्या होता है। आप उन्हें यह समझा नहीं सकते, भले ही आप एक दशक तक भी कोशिश करते रहें।’’ कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा,‘‘इस बात को ध्यान में रखें कि लाखों भारतीयों को आप के काम पर गर्व है।’’

अन्य बड़ी खबरें 

- पाकिस्तानी सैनिकों ने संघर्षविराम का उल्लंघन करते हुए जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के तंगधार सेक्टर में रविवार को गोलियां चलाईं जिसमें एक नागरिक मारा गया और दो सैनिक शहीद हो गए।
- अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास जम्मू कश्मीर के कठुआ जिले में पाकिस्तानी रेंजर्स की गोलाबारी में एक आम नागरिक घायल हो गया।
- पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह नौ नवंबर को करतारपुर गलियारे के उद्घाटन समारोह में एक आम आदमी की तरह शामिल होंगे।
- अमेरिका के न्यूयार्क से यात्रियों को लेकर एक विमान बिना रुके 19 घंटे 16 मिनट लंबी उड़ान भर कर ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में उतरा।
- केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि वह ऐसी अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के लिए खाका तैयार करेंगी जो चीन से आगे भारत को निवेश गंतव्य के रूप में देख रही हैं।
- भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) ने बीमा कंपनियों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि बीमा उत्पादों से संबंधित विज्ञापन स्पष्ट होने चाहिए और इनसे संभावित ग्राहकों के मन में ‘काल्पनिक’ सुरक्षा की भावना पैदा नहीं होनी चाहिए।
- अंजिक्य रहाणे के शतक के बाद रोहित शर्मा अब दोहरे शतक के करीब पहुंच गये हैं जिससे भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रविवार को यहां तीसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन लंच तक चार विकेट पर 357 रन बनाये।
- मौजूदा चैंपियन एंडामलाक बेलिहू और सेहे गेमेचू ने 15वीं एयरटेल दिल्ली हाफ मैराथन में अपना दबदबा बरकरार रखते हुए रविवार को यहां क्रमश: पुरुष और महिला वर्ग के खिताब जीते। 


Web Title: top afternoon news today 20 october ceasefire india pakistan politics sports business
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे