Top Afternoon News: भारत ने जीता क्रिकेट टेस्ट मैच, लखनऊ-आनंद विहार ट्रेन की दो बोगियां पटरी से उतरीं, ट्रक में घुसी बाइक

By भाषा | Published: October 6, 2019 03:21 PM2019-10-06T15:21:08+5:302019-10-06T15:21:08+5:30

 उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद स्टेशन के निकट रविवार को लखनऊ-आनंद विहार ट्रेन की दो बोगियां पटरी से उतर गईं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। 

top Afternoon news to watch 6th october updates, ind vs sa test match, accident, jammu kashmir, share market | Top Afternoon News: भारत ने जीता क्रिकेट टेस्ट मैच, लखनऊ-आनंद विहार ट्रेन की दो बोगियां पटरी से उतरीं, ट्रक में घुसी बाइक

File Photo

भारत ने जीता क्रिकेट टेस्ट मैचः मोहम्मद शमी और रविंद्र जडेजा द्वारा झटके गए नौ विकेट की बदौलत भारत ने पहले क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन रविवार को यहां दक्षिण अफ्रीका को 203 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली।

ट्रेन पटरी से उतरीः उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद स्टेशन के निकट रविवार को लखनऊ-आनंद विहार ट्रेन की दो बोगियां पटरी से उतर गईं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। 

मोटरसाइकिल हादसाः उत्तर प्रदेश के बांदा जिले से सटे महोबा जिले के कबरई कस्बे में एक तेज रफ्तार मोटरसाइकिल अनियंत्रित होकर सामने से आ रहे ट्रक में घुस गई जिससे उसमें आग लग गयी और एक बच्चे सहित तीन लोग जिंदा जल गए।

श्रीनगर में उमड़ा शॉपिंग के लिए हुजूमः जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में रविवार को लगने वाले साप्ताहिक बाजार में सामान खरीदने के लिये लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा जबकि शहर में सुबह के वक्त कुछ दुकानें खुलीं।

बुर्किना हमला में हमलाः उत्तरी बुर्किना फासो में सोने की एक खदान स्थल पर हुए हमले में कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई। सुरक्षा सूत्रों ने यह जानकारी दी।

हांगकांग में प्रदर्शनः हांगकांग में रविवार को भी ज्यादातर सबवे रेलवे स्टेशन बंद रहे क्योंकि शहर में लोकतंत्र समर्थकों के व्यापक प्रदर्शन की आशंका है। वहीं चेहरे पर मास्क लगाकर प्रदर्शन करने पर प्रतिबंध लगाने का विपक्षी सांसदों ने विरोध किया है।

एफपीआई की पूंजी निकासीः वैश्विक नरमी और व्यापार युद्ध की आशंकाओं के बीच विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने अक्टूबर में शुरूआती तीन कारोबारी दिवसों में शेयर बाजार से करीब 3,000 करोड़ रुपये की निकासी की है।

शेयर बाजार पूंजीकरणः सेंसेक्स की शीर्ष दस कंपनियों में से सात के बाजार पूंजीकरण (एम-कैप) में बीते सप्ताह कुल मिलाकर एक लाख करोड़ रुपये की कमी आयी। एचडीएफसी बैंक के एमकैप में सबसे ज्यादा 30,000 करोड़ रुपये से अधिक की कमी दर्ज की गयी है।

बजट बैठक की तैयारियांः वित्त मंत्रालय 2020-21 के सालाना बजट की तैयारी प्रक्रिया 14 अक्टूबर से शुरू करेगा। मंत्रालय को अन्य बातों के अलावा आर्थिक वृद्धि में नरमी और राजस्व संग्रह में कमी के महत्वपूर्ण मसलों का समाधान करना है।

रविचंद्रन अश्विन ने बनाया रिकॉर्डः भारत के शीर्ष आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने रविवार को अपने 66वें टेस्ट में सबसे तेज 350 विकेट हासिल करने के श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के रिकार्ड की बराबरी की।

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिपः  एशियाई चैंपियन गोपी थोनाकल रविवार को यहां पुरुष मैराथन में 21वें स्थान पर रहे जबकि भारत ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में अपने अभियान का अंत मिश्रित सफलता के साथ किया।

Web Title: top Afternoon news to watch 6th october updates, ind vs sa test match, accident, jammu kashmir, share market

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे