Top Afternoon News: महाराष्ट्र संकट पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला, राम मंदिर पर पुनर्विचार याचिका दायर नहीं करेगा सुन्नी वक्फ बोर्ड

By भाषा | Published: November 26, 2019 03:05 PM2019-11-26T15:05:46+5:302019-11-26T15:05:46+5:30

कांग्रेस और कई अन्य विपक्षी दलों ने मंगलवार को संविधान दिवस के मौके पर सरकार द्वारा आहूत संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक का बहिष्कार किया और संसद परिसर में डॉक्टर भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा के समक्ष प्रदर्शन किया।

Top afternoon news: Supreme Court verdict on Maharashtra political crisis, Sunni Waqf Board will not file a review petition on Ram temple | Top Afternoon News: महाराष्ट्र संकट पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला, राम मंदिर पर पुनर्विचार याचिका दायर नहीं करेगा सुन्नी वक्फ बोर्ड

सुप्रीम कोर्ट

Highlightsमहाराष्ट्र के राज्यपाल सुनिश्चित करेंगे कि शक्ति परीक्षण 27 नवंबर को हो। सभी निर्वाचित सदस्य 27 नवंबर यानी बुधवार को ही शपथ ग्रहण करेंगे और यह प्रक्रिया बुधवार की शाम पांच बजे तक पूरी होनी चाहिए।

महाराष्ट्र विधानसभा में फड़नवीस बुधवार को बहुमत सिद्ध करें: कोर्ट

उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को निर्देश दिया कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस बुधवार को विधान सभा में अपना बहुमत सिद्ध करें। न्यायमूर्ति एन वी रमण, न्यायमूर्ति अशोक भूषण और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना की तीन सदस्यीय खंडपीठ ने कहा कि विधायकों की खरीद फरोख्त से बचने के लिये यह जरूरी है। पीठ ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से कहा कि वह अस्थाई अध्यक्ष की नियुक्ति करें और यह सुनिश्चित करें कि सभी निर्वाचित प्रतिनिधि बुधवार को ही शपथ ग्रहण कर लें। पीठ ने कहा कि इस समूची प्रक्रिया को बुधवार की शाम पांच बजे तक पूरा किया जायेगा और इसका सीधा प्रसारण किया जायेगा। पीठ ने कहा कि सदन में गुप्त मतदान नहेीं होगा।

महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट पर न्यायालय के आदेश के मुख्य अंश

 -महाराष्ट्र के राज्यपाल सुनिश्चित करेंगे कि शक्ति परीक्षण 27 नवंबर को हो।
-इस कार्य के लिए अस्थाई अध्यक्ष की तत्काल नियुक्ति की जाएगी।
- सभी निर्वाचित सदस्य 27 नवंबर यानी बुधवार को ही शपथ ग्रहण करेंगे और यह प्रक्रिया बुधवार की शाम पांच बजे तक पूरी होनी चाहिए।
- इसके तत्काल बाद अस्थायी अध्यक्ष यह पता लगाने के लिए शक्ति परीक्षण कराएंगे कि क्या फडणवीस के पास बहुमत है या नहीं और यह कार्यवाही कानून के अनुसार की जाएगी।
-शक्ति परीक्षण के दौरान गुप्त मतदान नहीं होगा।
-कार्यवाही का सीधा प्रसारण किया जाना चाहिए और इसे सुनिश्चित करने के लिए उचित प्रबंध किए जाने चाहिए। 

संविधान दिवस पर विपक्ष ने संसद की संयुक बैठक का बहिष्कार किया

कांग्रेस और कई अन्य विपक्षी दलों ने मंगलवार को संविधान दिवस के मौके पर सरकार द्वारा आहूत संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक का बहिष्कार किया और संसद परिसर में डॉक्टर भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा के समक्ष प्रदर्शन किया।  महाराष्ट्र के मुद्दे पर हुए इस विरोध प्रदर्शन में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, तृणमूल कांग्रेस, शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कई अन्य विपक्षी दलों के नेता शामिल हुए।    इन नेताओं ने हाथों में बैनर ले रखा था जिस पर 'संकट में संविधान संकट'' लिखा हुआ था। उन्होंने ''संविधान की हत्या बंद करो' के नारे लगाये।

अन्य बड़ी खबरें

- राम जन्मभूमि—बाबरी मस्जिद मामले में प्रमुख मुस्लिम पक्षकार रहे उत्तर प्रदेश सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड की मंगलवार को हुई बैठक में इस मसले पर उच्चतम न्यायालय द्वारा हाल में दिये गये फैसले को चुनौती न देने का आमराय से फैसला हुआ।
-  मुंबई महाराष्ट्र विधानसभा में बुधवार को शक्ति परीक्षण करवाने के उच्चतम न्यायालय के आदेश का शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस ने स्वागत किया और कहा कि सचाई की जीत होगी और भाजपा पराजित होगी।
-  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को संविधान दिवस के अवसर पर 250 रुपये के स्मारक सिक्के और एक विशेष डाक टिकट जारी किया, वहीं उन्होंने राष्ट्रीय युवा संसद योजना के पोर्टल और संसद भवन के पुस्तकालय में आयोजित प्रदर्शनी का उद्घाटन भी किया।
- भारतीय संविधान को वैश्विक लोकतंत्र की ‘‘सर्वोत्कृष्ट उपलब्धि’’ करार देते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि संविधान हमें अधिकारों के प्रति सजग एवं कर्तव्यों के प्रति जागरूक बनाता है और ऐसे में हमें नागरिक के तौर पर अधिकारों एवं कर्तव्यों के बीच संतुलन बनाना होगा ।
- कांग्रेस ने मंगलवार को संविधान की रक्षा का संकल्प व्यक्त करते हुए कहा कि वह सत्ता के मद में चूर तानाशाही सरकार को संविधान को गिरवी नहीं रखने देगी।
- सबरीमला स्थित भगवान अयप्पा मंदिर के दर्शन करने जा रही एक महिला कार्यकर्ता पर हिंदू संगठन के एक सदस्य ने मंगलवार को कथित रूप से हमला कर दिया।
- महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने मंगलवार को 26/11 हमले की 11वीं बरसी पर हमले में मारे गए 166 लोगों को श्रद्धांजलि दी।
- पाकिस्तान के उच्चतम न्यायालय ने अभूतपूर्व कदम उठाते हुए सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा के कार्यकाल को तीन वर्ष के लिए और बढ़ाने संबंधी अधिसूचना पर मंगलवार को रोक लगा दी।
- चीन और अमेरिका के शीर्ष व्यापार वार्ताकारों ने फोन पर बातचीत कर उनके बीच चल रहे व्यापार युद्ध को शांत करने की दिशा में पहल करते हुये शुरुआती समझौते पर काम करते रहने पर सहमति जताई है। चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी।
- दूरसंचार गीयर निर्माता तेजस नेटवर्क्स ने मंगलवार को कहा कि उसने भारत इलेक्ट्रानिक्स के साथ एक समझौता किया है। इस समझौते के तहत तेजस नेटवर्क्स कंपनी भारत और विदेशों में टर्नकी परियोजनाओं के लिये आप्टिकल ट्रांसमिशन और डेटा स्विचिंग उत्पादों की पेशकश करेगी।
- भारतीय तीरंदाज अतनु दास ने एशियाई चैम्पियनशिप के व्यक्तिगत रिकर्व वर्ग में कांस्य पदक जीता ।
- इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर पर माउंट मोउनगानुइ में दर्शकों द्वारा नस्लीय टिप्पणी किये जाने के बाद न्यूजीलैंड क्रिकेट ने दूसरे टेस्ट की सुरक्षा बढ़ा दी है। 

 

Web Title: Top afternoon news: Supreme Court verdict on Maharashtra political crisis, Sunni Waqf Board will not file a review petition on Ram temple

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे