Top Afternoon News: समलैंगिक जोड़ों की अलग-अलग याचिकाओं केंद्र से कोर्ट ने मांगा जवाब, तेलंगाना में भारी बारिश से 12 की मौत

By भाषा | Published: October 14, 2020 03:25 PM2020-10-14T15:25:33+5:302020-10-14T15:25:33+5:30

जोस के मणि के नेतृत्व वाले केरल कांग्रेस (एम) धड़े ने राज्य में कांग्रेस नीत यूडीएफ से अपने दशकों पुराने संबंध तोड़ने और सत्तारूढ़ माकपा नीत एलडीएफ के साथ मिलकर काम करने की बुधवार को घोषणा की।

Top Afternoon News: Separate petitions of gay couples from the center sought by court, 12 deaths due to heavy rains in Telangana | Top Afternoon News: समलैंगिक जोड़ों की अलग-अलग याचिकाओं केंद्र से कोर्ट ने मांगा जवाब, तेलंगाना में भारी बारिश से 12 की मौत

फाइल फोटो

नई दिल्लीः देश में कोविड-19 के 63,509 नये मामले सामने आने के साथ ही संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 72,39,389 हो गये, जबकि बीमारी से ठीक होने वाले लोगों की संख्या 63 लाख से अधिक हो चुकी है और मरीजों के ठीक होने की दर 87.05 प्रतिशत पर पहुंच गई है। दिल्ली उच्च न्यायालय ने दो समलैंगिक जोड़ों की अलग-अलग याचिकाओं पर बुधवार को केंद्र से जवाब मांगा। एक याचिका में विशेष विवाह कानून (एसएमए) के तहत विवाह की अनुमति देने और एक अन्य याचिका में अमेरिका में हुए विवाह को विदेश विवाह कानून (एफएमए) के तहत पंजीकृत किए जाने का अनुरोध किया गया है।

हाथरस कांड: हाथरस में दलित लड़की से कथित बलात्कार और बाद में उसकी मृत्यु की घटना से जुड़े पुलिसकर्मियों, मेडिकल स्टाफ और दूसरे सरकारी अधिकारियों के खिलाफ अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (अत्याचारों से संरक्षण) कानून के तहत आपराधिक मामला दर्ज कराने के लिये उच्चतम न्यायालय में एक नयी जनहित याचिका दायर की गयी है। याचिका में सारे मामले की जांच के लिये विशेष कार्य बल गठित करने का भी अनुरोध किया गया है।

तेलंगाना में भारी बारिश के कारण 12 लोगों की मौत: तेलंगाना के कई हिस्सों में लगातार बारिश के बाद वर्षाजनित हादसों में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई।

कांग्रेस (एम) ने यूडीएफ से अलग होने का किया फैसला: जोस के मणि के नेतृत्व वाले केरल कांग्रेस (एम) धड़े ने राज्य में कांग्रेस नीत यूडीएफ से अपने दशकों पुराने संबंध तोड़ने और सत्तारूढ़ माकपा नीत एलडीएफ के साथ मिलकर काम करने की बुधवार को घोषणा की।

संरा मानवाधिकार परिषद में चीन और रूस ने सीटें जीतीं: संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार परिषद में चीन, रूस और क्यूबा ने मंगलवार को सीटें जीत लीं, जबकि सऊदी अरब इसमें सफल नहीं हो सका। इन सभी देशों को मानवाधिकार पर अपने खराब रिकॉर्ड के चलते कार्यकर्ता समूहों के विरोध का सामना करना पड़ा था।

रूसी और अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री आईएसएस के लिए रवाना हुए: अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर तीन अंतरिक्ष यात्रियों को पहली बार ऐसी तकनीक से भेजा गया है जिससे वह मात्र तीन घंटे में पहुंच जाएंगे।

थोक कीमतों पर आधारित महंगाई सितंबर में बढ़कर 1.32 प्रतिशत हुई: खाद्य वस्तुओं की कीमतों में तेजी के चलते थोक कीमतों पर आधारित मुद्रास्फीति सितंबर 2020 में बढ़कर 1.32 प्रतिशत हो गई।

महामारी योजना के तहत सिर्फ एक मार्च तक के मानक ऋण खातों का पुनर्गठन: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने स्पष्ट किया है कि ऐसे मानक ऋण खाते, जिनमें एक मार्च 2020 तक कोई चूक नहीं हुई थी, वे ही अगस्त में महामारी संबंधी समाधान मसौदे के तहत पुनर्गठन के पात्र हैं।

किंग्स इलेवन को अब गेल पर भरोसा: अब तक आलराउंड खेल दिखाने में नाकाम रहा किंग्स इलेवन पंजाब विस्फोटक क्रिस गेल के सहारे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के खिलाफ गुरुवार को यहां होने वाले मैच से इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपने अभियान को वापस पटरी पर लाने का प्रयास करेगा। 

Web Title: Top Afternoon News: Separate petitions of gay couples from the center sought by court, 12 deaths due to heavy rains in Telangana

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे