Top Afternoon News: President praises judiciary at international judicial conference, navy aircraft crash of MiG-29 | Top Afternoon News: अंतरराष्ट्रीय न्यायिक सम्मेलन में राष्ट्रपति ने की न्यायपालिका की प्रशंसा,  नौसेना का मिग-29के विमान क्रैश
Top Afternoon News: अंतरराष्ट्रीय न्यायिक सम्मेलन में राष्ट्रपति ने की न्यायपालिका की प्रशंसा,  नौसेना का मिग-29के विमान क्रैश

Highlightsअयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए 'श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट' के पास प्रस्तावित मंदिर के मॉडल और आकार को विस्तार देने सहित कई तरह के सुझाव आ रहे हैं। अपने सबसे मुश्किल दौर से गुजर रही कांग्रेस में सिर्फ नए अध्यक्ष को लेकर संशय की हालत नहीं है, बल्कि पार्टी के कई विभाग एवं प्रकोष्ठ भी लंबे समय से नए मुखिया के इंतजार में हैं।

राष्ट्रपति ने लैंगिक न्याय के लक्ष्य पर आगे बढ़ने के लिए न्यायपालिका की प्रशंसा

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने “लैंगिक न्याय के लक्ष्य” पर आगे बढ़ने के लिए भारतीय न्यायपालिका के प्रयासों की रविवार को प्रशंसा की और कहा कि उच्चतम न्यायालय हमेशा से “सक्रिय एवं प्रगतिशील” रहा है। ‘न्यायपालिका और बदलती दुनिया’ विषयक अंतरराष्ट्रीय न्यायिक सम्मेलन 2020 में राष्ट्रपति ने कहा कि शीर्ष अदालत ने “प्रगतिशील सामाजिक परिवर्तन” की अगुवाई की है। उन्होंने दो दशक पुराने विशाखा दिशा-निर्देशों का संदर्भ दिया जो कार्यस्थल पर महिलाओं के यौन उत्पीड़न को रोकने के लिए लागू किया गया था। कोविंद ने कहा, “अगर एक उदाहरण दें तो लैंगिक न्याय के लक्ष्य को हासिल करने के लिए उच्चतम न्यायालय हमेशा से सक्रिय और प्रगतिशील रहा है।” उन्होंने कहा, “कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न को रोकने के लिए दो दशक पहले दिशा-निर्देश जारी करने से लेकर सेना में महिलाओं को बराबरी का दर्जा देने के लिए इस महीने निर्देश जारी करने तक उच्चतम न्यायालय ने प्रगतिशील सामाजिक परिवर्तन की अगुवाई की है।”

मोदी ने देश की जैव विविधता का संरक्षण करने की देशवासियों से अपील की

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय परंपरा में प्रकृति के प्रति अपार प्रेम के संदेश का जिक्र करते हुये रविवार को देशवासियों से भारत की जैव विविधता का संरक्षण करने की अपील की। मोदी ने आकाशवाणी पर प्रसारित कार्यक्रम ‘मन की बात’ में अपने संबोधन के दौरान कहा, ‘‘हमारी जैवविविधता पूरी मानवता के लिए अनोखा खजाना है जिसे हमें संजोना है, संरक्षित रखना है, और इसकी खोज भी करना है।’’ प्रधानमंत्री ने प्रवासी जीवों के संरक्षण की जरूरत पर बल देते हुये कहा, ‘‘हमारे देश की महान परम्परायें हैं। हमारे पूर्वजों ने हमें जो विरासत में दिया है, जो शिक्षा और दीक्षा हमें मिली है जिसमें जीव-मात्र के प्रति दया का भाव, प्रकृति के प्रति अपार प्रेम, ये सारी बातें, हमारी सांस्कृतिक विरासत हैं और भारत के इस वातावरण का आतिथ्य लेने के लिए दुनिया भर से अलग-अलग प्रजातियों के पक्षी भी, हर साल भारत आते हैं।’’

गोवा तट के पास नौसेना का मिग-29के विमान दुर्घटनाग्रस्त, पायलट सुरक्षित

भारतीय नौसेना का एक मिग-29के विमान रविवार सुबह गोवा तट के पास अरब सागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। नौसेना के एक प्रवक्ता ने बताया कि पायलट विमान से सुरक्षित निकल आया। साथ ही कहा कि हादसे की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि विमान नियमित प्रशिक्षण उड़ान पर था। यह सुबह करीब साढ़े दस बजे गोवा तट के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। प्रवक्ता ने एक ट्वीट में कहा, “विमान का पायलट सुरक्षित बाहर निकल आया और उसकी हालत ठीक है। घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं।” उन्होंने पीटीआई-भाषा को बताया कि दो इंजन वाले, एक सीट के विमान में कुछ “तकनीकी खराबी” आ गई जिसके चलते यह दुर्घटनाग्रस्त हुआ। इस विमान ने गोवा के वास्को स्थित आईएनएस हंसा अड्डे से उड़ान भरी थी। गोवा में पिछले तीन महीनों में मिग-29के के दुर्घटनाग्रस्त होने का यह दूसरा मामला है। पिछले साल 16 नवंबर को, मिग-29के प्रशिक्षण विमान दक्षिण गोवा जिले के वरना गांव के बाहर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। उस वक्त दोनों पायलट सुरक्षित बाहर निकल आए थे।

अन्य बड़ी खबरें

- अपने सबसे मुश्किल दौर से गुजर रही कांग्रेस में सिर्फ नए अध्यक्ष को लेकर संशय की हालत नहीं है, बल्कि पार्टी के कई विभाग एवं प्रकोष्ठ भी लंबे समय से नए मुखिया के इंतजार में हैं। साथ ही कुछ विभाग और प्रकोष्ठ तो निष्क्रियता की स्थिति में हैं।
- गौरैया जिसे हम चिड़िया या चिड़ी कहते हैं क्या सच में लुप्त हो रही है? हालिया जारी एक रिपोर्ट की मानें तो ऐसा कतई नहीं है। बीते बीस पच्चीस साल में गौरैया (हाउस स्पैरो) की संख्या में कोई बड़ी गिरावट नहीं आई है। गांव कस्बों ढाणियों में यह वैसे ही चहकती फुदकती मिल जाती है बस शहरों या यूं कहें कि बड़े शहरों में अब वह कम या नहीं दिखती है। कारण कि वह शहरों को छोड़ती जा रही है।
- अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए 'श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट' के पास प्रस्तावित मंदिर के मॉडल और आकार को विस्तार देने सहित कई तरह के सुझाव आ रहे हैं। लेकिन ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय का कहना है कि विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) एवं राम जन्मभूमि न्यास के मॉडल के अनुरूप ही मंदिर का निर्माण होना चाहिए ।
- कांग्रेस में नए नेतृत्व पर निर्णय में हो रही देरी और इस पद के लिए चुनाव कराए जाने की मांग के बीच पार्टी के वरिष्ठ नेता हरीश रावत ने रविवार को कहा कि राहुल गांधी कांग्रेस के सेनापति हैं और अब उन्हें नेतृत्व संभाल लेना चाहिए ।
- जापान ने रविवार को पुष्टि की कि कोरोना वायरस से प्रभावित ‘डायमंड प्रिंसेस’ क्रूज पोत से उतरी एक महिला पहले जांच में नेगेटिव पाई गई लेकिन बाद में उसमें संक्रमण की पुष्टि हुई।
- वैश्विक स्तर पर दाम में नरमी के साथ देश में प्राकृतिक गैस की कीमतों में अप्रैल से 25 प्रतिशत की कटौती हो सकती है। सूत्रों ने यह जानकारी दी।
- टेस्ट बल्लेबाजी लाइनअप के दो मजबूत स्तंभों विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा की लगातार दूसरी पारी में नाकामी से भारत रविवार को यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में बैकफुट पर चला गया। 

Web Title: Top Afternoon News: President praises judiciary at international judicial conference, navy aircraft crash of MiG-29
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे