Top Afternoon News: पीएम मोदी और नेपाल PM ने जोगबनी-विराटनगर निगरानी चौक का किया उद्घाटन, दिल्ली में कांग्रेस ने की 5 और उम्मीदवारों की घोषणा

By भाषा | Published: January 21, 2020 02:52 PM2020-01-21T14:52:10+5:302020-01-21T14:52:10+5:30

कांग्रेस ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को पांच उम्मीदवारों की तीसरी एवं आखिरी सूची जारी कर दी। इस तरह से पार्टी ने कुल 66 उम्मीदवारों की घोषणा की है। कांग्रेस 70 सदस्यीय विधानसभा में 66 सीटों पर चुनाव लड़ेगी चार सीटें उसने सहयोगी राजद के लिए छोड़ी हैं।

Top Afternoon News: PM Modi and Nepal PM inaugurate Jogbani-Viratnagar Monitoring Chowk, Congress announced 5 more candidates in Delhi | Top Afternoon News: पीएम मोदी और नेपाल PM ने जोगबनी-विराटनगर निगरानी चौक का किया उद्घाटन, दिल्ली में कांग्रेस ने की 5 और उम्मीदवारों की घोषणा

Top Afternoon News: पीएम मोदी और नेपाल PM ने जोगबनी-विराटनगर निगरानी चौक का किया उद्घाटन, दिल्ली में कांग्रेस ने की 5 और उम्मीदवारों की घोषणा

Highlightsगणतंत्र दिवस समारोह में विशेष अतिथि के तौर पर हिस्सा लेने के लिए ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियास बोलसोनारो शुक्रवार को चार दिवसीय यात्रा पर भारत आएंगे।गुजरात के सूरत शहर में सरोली इलाके के टेक्सटाइल मार्केट रघुवीर सेंटर में मंगलवार तड़के आग लगने से कई दुकानें जल कर खाक हो गईं।

प्रधानमंत्री मोदी, नेपाली प्रधानमंत्री ने जोगबनी-विराटनगर निगरानी चौक का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके नेपाली समकक्ष के पी शर्मा ओली ने मंगलवार को सीमा के निकट जोगबनी-विराटनगर में दूसरी एकीकृत निगरानी चौकी का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया। भारत नेपाल सीमा पर स्थित इस निगरानी चौकी का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए किया गया। इसका निर्माण व्यापार और लोगों की आवाजाही की सुगमता के लिये भारत की सहायता से किया गया है। एकीकृत चौकी 260 एकड़ क्षेत्र में फैली है और यहां की क्षमता प्रतिदिन 500 ट्रक है। परियोजना की लागत 140 करोड़ रुपये आई है। इससे व्यापार में सुधार होगा तथा जनता के बीच संपर्क बेहतर होगा। पहली एकीकृत निगरानी चौकी का निर्माण वर्ष 2018 में रक्सौल-वीरगंज में हुआ था। दोनों देशों के प्रधानमंत्री ने वर्ष 2015 में आए भूकंप के बाद नेपाल में भारत की सहायता से बनाए गए घरों के निर्माण की प्रगति को देखा।

जेएनयू के छात्रों की मूल मांग मान ली गई,  अब कुलपति को हटाने की मांग उचित नहीं : पोखरियाल

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने कहा कि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के छात्रों की मूल मांग मान ली गई है और अब कुलपति एम. जगदीश कुमार को हटाने की मांग उचित नहीं है। पोखरियाल ने ‘पीटीआई-भाषा’ को दिए साक्षात्कार में कहा कि विश्वविद्यालय में स्थिति अब सामान्य हो रही है। उन्होंने कहा, ‘‘ जेएनयू के करीब 80 प्रतिशत छात्रों ने अगले सेमेस्टर के लिए पंजीकरण करा लिया है। किसी को भी उन्हें परेशान नहीं करना चाहिए, जो पढ़ना चाहते हैं। अगर हमारे विश्वविद्यालय को वैश्विक प्रतिस्पर्धा में उत्कृष्टता हासिल करनी है तो इन मुद्दों से ऊपर उठना होगा। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘ छात्रावास की फीस बढ़ोतरी को लेकर छात्रों की मूल मांग मान ली गई है। जेएनयू के कुलपति को हटाने की मांग अब उचित नहीं है, किसी को भी हटाना कोई समाधान नहीं है।’’ पोखरियाल ने कहा कि संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) का उद्देश्य किसी की नागरिकता छीनना नहीं है। साथ ही उन्होंने छात्रों से ‘‘ उन लोगों को यह बात समझाने की अपील की, जो मामले पर जनता को गुमराह कर रहे हैं और तुच्छ राजनीति में लिप्त हैं।’’

दिल्ली विधानसभा चुनाव:कांग्रेस ने पांच और नामों की घोषणा की, शर्मा और हाशमी को टिकट

कांग्रेस ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को पांच उम्मीदवारों की तीसरी एवं आखिरी सूची जारी कर दी। इस तरह से पार्टी ने कुल 66 उम्मीदवारों की घोषणा की है। कांग्रेस 70 सदस्यीय विधानसभा में 66 सीटों पर चुनाव लड़ेगी चार सीटें उसने सहयोगी राजद के लिए छोड़ी हैं। कांग्रेस की ओर से मंगलवार को जारी उम्मीदवारों की सूची के मुताबिक दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमिटी (डीपीसीसी) के मुख्य प्रवक्ता मुकेश शर्मा को विकासपुरी और पूर्व सांसद परवेज हाशमी को ओखला से टिकट दिया गया है। इससे पहले सोमवार रात कांग्रेस ने सात उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की थी । इसमें सबसे प्रमुख नाम रोमेश सब्बरवाल का था जो नयी दिल्ली से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे। केजरीवाल के खिलाफ उम्मीदवार बनाए गए सब्बरवाल पहले एनएसयूआई की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष रहे हैं। वह युवा कांग्रेस के साथ भी जुड़े रहे हैं। कांग्रेस ने शनिवार को 54 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी जिसमें कई पूर्व मंत्रियों के और कुछ नए नाम शामिल हैं। कांग्रेस ने कुल 10 महिलाओं को टिकट दिया है। उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के खिलाफ पड़पड़गंज विधानसभा सीट से कांग्रेस ने लक्ष्मण रावत को टिकट दिया है। गौरतलब है कि दिल्ली में आठ फरवरी को मतदान होगा और 11 फरवरी को नतीजे घोषित किये जायेंगे।

अन्य बड़ी खबरें

- गणतंत्र दिवस समारोह में विशेष अतिथि के तौर पर हिस्सा लेने के लिए ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियास बोलसोनारो शुक्रवार को चार दिवसीय यात्रा पर भारत आएंगे।
- शिवसेना ने मंगलवार को कहा कि साईंबाबा की जन्मस्थली को लेकर उपजा विवाद बेवजह है और इसके लिए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को दोष नहीं दिया जाना चाहिए क्योंकि यह तो कोई नहीं बता सकता है कि 19वीं सदी के संत का जन्म वास्तव में शिर्डी में हुआ था अथवा नहीं।
- गुजरात के सूरत शहर में सरोली इलाके के टेक्सटाइल मार्केट रघुवीर सेंटर में मंगलवार तड़के आग लगने से कई दुकानें जल कर खाक हो गईं।
- साइबेरिया के एक दूरस्थ गांव में एक मंजिला लकड़ी की झोंपड़ी में आग लगने से उज्बेक के 10 कर्मचारियों सहित 11 लोगों की मौत हो गई।
- उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और टाटा टेलीसर्विसेज समेत दूरसंचार कंपनियों की ताजा अपीलों को अगले हफ्ते सुनवाई के लिए सूचीबद्ध करने पर सहमति जताई।
- भारत के शीर्ष रैंकिंग वाले खिलाड़ी प्रजनेश गुणेश्वरन आस्ट्रेलियाई ओपन पुरूष एकल के पहले दौर में हारकर बाहर हो गए और उन्होंने दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी नोवाक जोकोविच से खेलने का मौका गंवा दिया ।
- भारत के अनुभवी बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल और किदाम्बी श्रीकांत बुधवार से यहां शुरू हो रहे थाईलैंड मास्टर्स सुपर 300 टूर्नामेंट में उतरेंगे तो उनकी नजरें बेहतर प्रदर्शन करके ओलंपिक खेलने की उम्मीदें जीवित रखने पर लगी होंगी । 

Web Title: Top Afternoon News: PM Modi and Nepal PM inaugurate Jogbani-Viratnagar Monitoring Chowk, Congress announced 5 more candidates in Delhi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे