Top Afternoon News: जामिया-JNU हिंसा, CAA पर कपिल सिब्बल का केजरीवाल पर हमला, हार्दिक पटेल की गिरफ्तारी पर प्रियंका गांधी का बयान    

By भाषा | Published: January 19, 2020 03:11 PM2020-01-19T15:11:00+5:302020-01-19T15:11:00+5:30

संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिकता पंजी (एनआरसी) के विरोध में पुराने लखनऊ में महिलाओं का प्रदर्शन कड़ाके की ठंड के बावजूद आज रविवार को तीसरे दिन भी जारी है। खुले आसमान के नीचे पिछले शुक्रवार से बड़ी संख्या में महिलाएं दिल्ली के शाहीन बाग की तर्ज पर पुराने लखनऊ स्थित घंटाघर के सामने प्रदर्शन कर रही हैं।

Top Afternoon News: Jamia-JNU violence, Kapil Sibal attacks Kejriwal on CAA, Priyanka Gandhi's statement on Hardik Patel's arrest | Top Afternoon News: जामिया-JNU हिंसा, CAA पर कपिल सिब्बल का केजरीवाल पर हमला, हार्दिक पटेल की गिरफ्तारी पर प्रियंका गांधी का बयान    

Top Afternoon News: जामिया-JNU हिंसा, CAA पर कपिल सिब्बल का केजरीवाल पर हमला, हार्दिक पटेल की गिरफ्तारी पर प्रियंका गांधी का बयान    

जामिया-जेएनयू हिंसा, सीएए पर केजरीवाल की कमजोर प्रतिक्रिया से अवसरवादिता की बू आती है: सिब्बल

कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने रविवार को कहा कि संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) को लेकर हंगामा एवं जामिया-जेएनयू हिंसा दिल्ली विधानसभा चुनाव में मुख्य मुद्दा रहेंगे और इन मामलों पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ‘‘कमजोर’’ प्रतिक्रिया से ‘‘अवसरवादिता की बू’’ आती है। सिब्बल ने कहा कि कांग्रेस दिल्ली चुनाव में ‘‘अहम’’ भूमिका निभाएगी। उन्होंने भरोसा जताया कि पार्टी को पर्याप्त सीटें मिल सकती हैं जिनके बल पर वह सरकार गठन में ‘‘निर्णायक भूमिका’’ निभा सकती है। सिब्बल ने ‘पीटीआई भाषा’ को दिए एक साक्षात्कार में कहा, ‘‘वह (केजरीवाल) जामिया (मिल्लिया इस्लामिया) में नहीं आए, वह जेएनयू (जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय) में नहीं आए। उन्होंने पर्याप्त रूप से बार-बार, मजबूत और खुलकर बयान नहीं दिए।’’ उन्होंने कहा कि आस-पास जो कुछ हो रहा है, उसे लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की कुछ हद तक ‘‘कमजोर’’ प्रतिक्रिया ने सही संकेत नहीं भेजे हैं। राज्यसभा सांसद एवं दिल्ली चुनाव में कांग्रेस की चुनाव एवं प्रचार समितियों के सदस्य सिब्बल ने कहा, ‘‘इससे अवसरवादिता की बू आती है।’’

सीएए के खिलाफ महिलाओं का प्रदर्शन जारी : लगाया पुलिस पर कंबल छीनने का आरोप

संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिकता पंजी (एनआरसी) के विरोध में पुराने लखनऊ में महिलाओं का प्रदर्शन कड़ाके की ठंड के बावजूद आज रविवार को तीसरे दिन भी जारी है। खुले आसमान के नीचे पिछले शुक्रवार से बड़ी संख्या में महिलाएं दिल्ली के शाहीन बाग की तर्ज पर पुराने लखनऊ स्थित घंटाघर के सामने प्रदर्शन कर रही हैं। उनके साथ बच्चे भी हैं। इस बीच, धरना दे रही महिलाओं ने आरोप लगाया कि काफी सर्दी होने के बावजूद पुलिस ने देर रात उनके कंबल छीन लिये। हालांकि पुलिस ने एक बयान जारी कर इस पर सफाई दी है। पुलिस का कहना है कि कुछ सामाजिक संगठन इन महिलाओं को कंबल दे रहे थे तभी बड़ी संख्या में अन्य लोग जो इस धरने में शामिल नहीं थे, वे भी कंबल लेने के लिए वहां पहुंच गए। भीड़ और अफरातफरी को रोकने के लिए उन्होंने वहां से कंबल हटवाए हैं।

अन्य बड़ी खबरें

- झारखंड भाजपा ने रविवार को कहा कि राष्ट्रीय नागरिकता पंजी (एनआरसी) देश के अल्पसंख्यकों के उन अधिकारों की रक्षा करेगी जो बांग्लादेशी घुसपैठियों ने उनसे ‘‘छीन लिए’’ हैं।
- महाराष्ट्र में करीब दो महीने पहले शिवसेना के साथ मिलकर सरकार बनाने वाली कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने खुलासा किया है कि 2014 के विधानसभा चुनाव के बाद भी उद्धव ठाकरे की पार्टी शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने भाजपा को रोकने के लिए मिलकर सरकार बनाने का प्रस्ताव दिया था जिससे कांग्रेस ने तत्काल इनकार कर दिया था।
- कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने भाजपा पर कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल को लगातार परेशान करने का रविवार को आरोप लगाया।
- देश में रेलगाड़ियों पर यात्रियों के भारी बोझ का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मौजूदा वित्त वर्ष के शुरुआती आठ महीनों में चार्ट बनते समय कन्फर्म न हो पाने के कारण करीब 65.69 लाख ऑनलाइन टिकट अपने आप रद्द हो गये।
- यमन के मारिब में एक मस्जिद पर हूती विद्रोहियों के एक मिसाइल हमले में सेना के कम से कम 70 जवानों की मौत हो गई।
- अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की कानूनी टीम ने सीनेट से प्रतिनिधि सभा द्वारा पारित किए गए महाभियोग प्रस्ताव के दो आरोपों को खारिज करने का अनुरोध किया है। टीम ने इसे स्वतंत्र रूप से राष्ट्रपति चुनने के अमेरिकी लोगों के अधिकार पर खतरनाक हमला करार दिया।
- भारतीय स्टार पहलवान बजरंग पूनिया और रवि कुमार दहिया ने यहां रोम रैंकिंग सीरीज टूर्नामेंट में अपने वजन वर्गों में स्वर्ण पदक जीतकर ओलंपिक वर्ष में शानदार शुरूआत की।
- बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष एन श्रीनिवासन ने कहा कि महेंद्र सिंह धोनी भारत के लिये दोबारा खेलें या नहीं, लेकिन 2021 में आईपीएल नीलामी के दौरान चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) द्वारा उन्हें टीम में ‘बरकरार रखा जायेगा’।
- कंपनियों के तिमाही नतीजों तथा आगामी आम बजट को लेकर उम्मीदों से ही इस सप्ताह शेयर बाजार की चाल तय होगी। विश्लेषकों ने यह राय व्यक्त की है। 

Web Title: Top Afternoon News: Jamia-JNU violence, Kapil Sibal attacks Kejriwal on CAA, Priyanka Gandhi's statement on Hardik Patel's arrest

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे