Top Afternoon News: भारत में कोरोना से मरने वालों की संख्या हुई 109, कुल संक्रमितों की संख्या 4000 के पार, पढ़ें अब तक की बड़ी खबरें

By भाषा | Published: April 6, 2020 03:16 PM2020-04-06T15:16:11+5:302020-04-06T15:16:11+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना महामारी के खिलाफ भारत के प्रयासों को दुनिया के लिए उदाहरण करार देते हुए सोमवार को कहा कि प्रत्येक भाजपा कार्यकर्ता ''पीएम केयर्स'' कोष में खुद भी सहयोग करे और 40 लोगों को इसके लिए प्रोत्साहित करे।

Top Afternoon News: Death toll from corona in India is 109 total number of infected crosses 4000 | Top Afternoon News: भारत में कोरोना से मरने वालों की संख्या हुई 109, कुल संक्रमितों की संख्या 4000 के पार, पढ़ें अब तक की बड़ी खबरें

कोरोना वायरस ताजा अपडेट

Highlightsराष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार ने सोमवार को पूछा कि नयी दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के धार्मिक आयोजन के लिए अनुमति किसने दी थी।अमेरिकी सरकार ने अपनी सहायता एजेंसी यूएसएड के माध्यम से भारत को कोरोना वायरस महामारी से निपटने में मदद के लिए 29 लाख डॉलर का अनुदान देने की घोषणा की है।

देश में कोविड-19 के मृतकों की संख्या 109 हुई, कुल संक्रमितों की संख्या 4,067 : स्वास्थ्य मंत्रालय

देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण सोमवार को मृतकों की संख्या 109 पर पहुंच गई जबकि कुल संक्रमितों की संख्या 4,067 हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश के विभिन्न अस्पतालों में 3,666 संक्रमित मरीजों का इलाज चल रहा है। वहीं, 291 लोगों को इलाज के बाद स्वस्थ होने पर अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी और एक व्यक्ति विदेश चला गया। कुल मामलों में 65 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। मंत्रालय के सुबह नौ बजे तक के अद्यतन डेटा के मुताबिक महाराष्ट्र में 21 और लोगों की मौत हुई है। वहीं आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में दो-दो और पंजाब में एक व्यक्ति की मौत हुई। राज्यों द्वारा दी गई जानकारी पर आधारित पीटीआई-भाषा की रविवार की तालिका के अनुसार, देश में कोरोना के संक्रमण से कम से कम 126 लोगों की मौत हो गयी जबकि संक्रमण के मामले बढ़कर 4,111 हो गए। इनमें से 315 लोगों को स्वस्थ होने पर अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

‘पीएम केयर्स' कोष में सहयोग के लिए 40 लोगों को प्रेरित करे हर भाजपा कार्यकर्ता : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना महामारी के खिलाफ भारत के प्रयासों को दुनिया के लिए उदाहरण करार देते हुए सोमवार को कहा कि प्रत्येक भाजपा कार्यकर्ता ''पीएम केयर्स'' कोष में खुद भी सहयोग करे और 40 लोगों को इसके लिए प्रोत्साहित करे। भाजपा के 40वें स्थापना दिवस के मौके पर मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये कार्यकर्ताओं को संबोधित किया और उनसे यह अपील की कि पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कोरोना के खिलाफ लोगों की मदद से जुड़े जो निर्देश दिए हैं वो उनका पालन करें। मोदी ने भाजपा कार्यकर्ताओं से "पंच-आग्रह'' (पांच कदम उठाने का आह्वान) करते हुए कहा कि वे गरीबों को राशन प्रदान करें, फेस कवर जरूर पहनें और लोगों को वितरित भी करें, सेवा करने वालों का आभार व्यक्त करें, आरोग्य सेतु ऐप का उपयोग करें और करवाएं तथा पीएम केयर्स फंड में सहयोग करें और 40 अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा, ''लाखों लोग पीएम केयर्स कोष में दान कर रहे हैं।

कोविड-19: चिड़ियाघरों को हाइअलर्ट पर रहने की सलाह दी गई

अमेरिका के एक चिड़ियाघर में एक बाघ के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि के बाद केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण (सीजेडए) ने सोमवार को देश के सभी चिड़ियाघरों से हाइअलर्ट पर रहने और संदिग्ध मामलों में नमूने लेने के लिए कहा है। सीजेडए सदस्य सचिव एसपी यादव ने राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों को लिखे गए एक पत्र में कहा, ‘‘ अमेरिका के कृषि विभाग की राष्ट्रीय पशु चिकित्सा सेवा ने न्यूयॉर्क के ब्रोन्क्स चिड़ियाघर में एक बाघ के कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि की है।’’ पत्र में कहा गया है, ‘‘ इसलिए देश के सभी चिड़ियाघरों को सलाह दी जाती है कि वह सतर्क रहें और सीसीटीवी के जरिए जानवरों के किसी भी असामान्य व्यवहार या लक्षण का पता लगाने के लिए हर पल नजर रखें।

कोरोना वायरस: 2020 में बढ़ेगा बैंकों का एनपीए, ऋण लागत

कोरोना वायरस महामारी के चलते आर्थिक मंदी से देश में 2020 के दौरान बैंकों के गैर निष्पादित आस्तियों (एनपीए) अनुपात में 1.9 प्रतिशत और ऋण लागत अनुपात में 1.3 प्रतिशत की बढ़ोतरी होने का अनुमान है। एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स के मुताबिक, ‘‘कोरोना वायरस संकट के चलते एशिया-प्रशांत बैंकों की ऋण लागत में 300 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हो सकती है।’’ उसका अनुमान है कि चीन का एनपीए अनुपात लगभग दो प्रतिशत बढ़ेगा, जबकि ऋण लागत अनुपात में एक प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी। रेटिंग एजेंसी के क्रेडिट विश्लेषक गेविन गुनिंग ने कहा कि भारत में एनपीए अनुपात लगभग चीन के समान (1.9 प्रतिशत) रह सकता है, लेकिन ऋण लागत अनुपात अधिक बुरा होकर करीब 1.3 प्रतिशत बढ़ सकता है।

पवार ने पूछा, निजामुद्दीन धार्मिक कार्यक्रम के लिए अनुमति किसने दी?

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार ने सोमवार को पूछा कि नयी दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के धार्मिक आयोजन के लिए अनुमति किसने दी थी। यह कार्यक्रम देश में कोरोना वायरस के बड़े केंद्र के रूप में उभरा है। पवार ने फेसबुक पर लोगों के साथ लाइव संवाद में कहा था कि महाराष्ट्र सरकार ने इससे पहले यहां इस तरह के आयोजन की अनुमति नहीं दी थी। उन्होंने कहा कि इससे पहले महाराष्ट्र में दो बड़ी सभाएं - एक मुंबई के पास और दूसरी सोलापुर जिले में प्रस्तावित थी। पवार ने कहा कि मुंबई के पास वाले कार्यक्रम के लिए अनुमति पहले ही नहीं दी गई जबकि पुलिस ने राज्य की ओर से जारी परामर्श का उल्लंघन करने के लिए सोलापुर कार्यक्रम (आयोजकों) के खिलाफ सख्त कार्रवाई की।

अन्य बड़ी खबरें 

- विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने कोरोना वायरस के संक्रमण रोकने के लिए किए गए लॉकडाउन के दौरान छात्रों की मनो-सामाजिक चिंताओं को दूर करने के लिए मानसिक स्वास्थ्य हेल्पलाइन नंबर शुरू करने का निर्देश दिया है।
- अमेरिकी सरकार ने अपनी सहायता एजेंसी यूएसएड के माध्यम से भारत को कोरोना वायरस महामारी से निपटने में मदद के लिए 29 लाख डॉलर का अनुदान देने की घोषणा की है।
- राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि देश में कोरोना वायरस के लिए अब तक 16 लाख जांच की गई हैं। घातक विषाणु के संक्रमण के चलते अमेरिका में मृतकों का आंकड़ा 10,000 के करीब पहुंचने के साथ ही उन्होंने देशवासियों से सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए घरों के भीतर ही रहने की अपील की।
- ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के 10 दिन बाद उन्हें कोविड-19 संबंधी जांचों के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
-  फ्रांसीसी फुटबाल क्लब रीम्स के चिकित्सक बर्नार्ड गोंजालेज ने कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि के बाद आत्महत्या कर ली।

Web Title: Top Afternoon News: Death toll from corona in India is 109 total number of infected crosses 4000

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे