Top Afternoon News: Air quality still in severe category in Delhi, senior journalist Rajat Sharma resigns as Chairman of DDCA | Top Afternoon News: दिल्ली में अब भी गंभीर श्रेणी में वायु गुणवत्ता, वरिष्ठ पत्रकार रजत शर्मा ने DDCA के अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा
Top Afternoon News: दिल्ली में अब भी गंभीर श्रेणी में वायु गुणवत्ता, वरिष्ठ पत्रकार रजत शर्मा ने DDCA के अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा

दिल्ली में वायु गुणवत्ता अब भी गंभीर श्रेणी में

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार सुबह प्रदूषण के स्तर में थोड़ी गिरावट आई, हालांकि, शहर में हवा की गुणवत्ता अब भी ‘‘गंभीर’’ श्रेणी में बनी हुई है। दिल्ली में शनिवार सुबह आठ बजकर 40 मिनट पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 412 दर्ज किया गया, जबकि शुक्रवार सुबह 10 बजे एक्यूआई 467 था। फरीदाबाद में एक्यूआई 427, गाजियाबाद में 424, ग्रेटर नोएडा 377, नोएडा में 411 और गुड़गांव में एक्यूआई 420 रहा। 201 और 300 के बीच एक्यूआई को ‘खराब’ और 301-400 के बीच एक्यूआई ‘बेहद खराब’ तथा 401-500 के बीच एक्यूआई ‘गंभीर’ माना जाता है। राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 16.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि आर्द्रता 82 प्रतिशत रही। मौसम विभाग ने दिन में आसमान साफ रहने की संभावना जताई है, जबकि अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। तेज हवाएं चलने की भी संभावना है। दिल्ली में लगातार चौथे दिन शुक्रवार को भी धूमकोहरे (स्मॉग) की मोटी परत छायी रही और प्रतिकूल मौसम के कारण प्रदूषक कण नहीं छंटे। हालांकि रविवार तक वायु गुणवत्ता में सुधार होने की संभावना है।

बेरहमी से पीटे गये और मूत्र पीने के लिए मजबूर किये गये दलित व्यक्ति की हुई मौत

पंजाब के संगरूर जिले में 37 वर्षीय एक दलित व्यक्ति की शनिवार सुबह यहां एक अस्पताल में मौत हो गई, जिसे बेरहमी से पीटा गया था और मूत्र पीने के लिए मजबूर किया गया था। पुलिस ने यह जानकारी दी। संगरूर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संदीप गर्ग ने बताया, ‘‘उसने स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (पीजीआईएमईआर) में दम तोड़ दिया।’’ उन्हें पीजीआईएमईआर में भर्ती कराया गया था। उसके पैरों को काटना पड़ा था। गर्ग ने बताया कि इस मामले में दर्ज प्राथमिकी में भारतीय दंड संहिता की धारा 302 (हत्या) को जोड़ा गया है। चांगलीवाला गाँव के रहने वाले इस दलित व्यक्ति का 21 अक्टूबर को रिंकू नामक व्यक्ति और कुछ अन्य व्यक्तियों के साथ विवाद हुआ था, लेकिन ग्रामीणों के हस्तक्षेप से मामला सुलझ गया था। उसने पुलिस को बताया था कि 7 नवंबर को रिंकू ने उसे अपने घर बुलाया और उसने इस मामले को लेकर उससे बहस की। दलित व्यक्ति ने आरोप लगाया था कि उस दौरान चार लोगों ने उसे एक खंभे से बांधकर पीटा और जब उसने पानी मांगा, तो उसे पेशाब पीने के लिए मजबूर किया गया।

अन्य बड़ी खबरें

- श्रीलंका में राष्ट्रपति पद के लिए शनिवार को हो रहे चुनाव के लिए मतदान से कुछ घंटे पहले उत्तर पश्चिम श्रीलंका में अल्पसंख्यक मुस्लिम मतदाताओं को ले जा रही बसों के एक काफिले पर कुछ बंदूकधारियों ने गोलियां चलाईं।
- पाकिस्तान नागर विमानन प्राधिकरण के एक हवाई यातायात नियंत्रक ने एक भारतीय विमान के पायलट से आपात संदेश मिलने के बाद विमान को दुर्घटनाग्रस्त होने से बचाया। जयपुर से ओमान की राजधानी मस्कत जाने वाले विमान के पायलट ने खराब मौसम के कारण संदेश जारी किया था।
- वरिष्ठ पत्रकार रजत शर्मा ने शनिवार को दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) अध्यक्ष पद से त्यागपत्र दे दिया। इसका कारण उन्होंने संस्था के बीच चल रही ‘खींचतान और दबाव’ में पद पर बने रहने में असमर्थता बतायी।
- मोहम्मद शमी की अगुवाई में तेज गेंदबाजों ने बांग्लादेश के शीर्ष क्रम को झकझोर कर भारत को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के तीसरे दिन शनिवार को यहां पारी के अंतर से जीत की तरफ अग्रसर कर दिया। 

Web Title: Top Afternoon News: Air quality still in severe category in Delhi, senior journalist Rajat Sharma resigns as Chairman of DDCA
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे