Top Afternoon News: देशभर में कोरोना वायरस से 414 लोगों की मौत, संक्रमितों की संख्या हुई 12380, राहुल गांधी का बयान

By भाषा | Published: April 16, 2020 03:25 PM2020-04-16T15:25:49+5:302020-04-16T15:25:49+5:30

गुजरात में कोरोना वायरस के 105 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या बृहस्पतिवार को 871 हो गई।

Top Afternoon News: 414 people died to coronavirus across the country, number of infected was 12380, Rahul Gandhi's statement | Top Afternoon News: देशभर में कोरोना वायरस से 414 लोगों की मौत, संक्रमितों की संख्या हुई 12380, राहुल गांधी का बयान

Top Afternoon News: देशभर में कोरोना वायरस से 414 लोगों की मौत, संक्रमितों की संख्या हुई 12380, राहुल गांधी का बयान

Highlightsमुंबई के धारावी में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के 11 नए मामले आने के साथ ही इस झुग्गी-बस्ती इलाके में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 71 हो गई है।मध्य प्रदेश के इंदौर के एक होटल में बनाये गये पृथक केंद्र से कोरोना वायरस के छह मरीजों सहित आठ लोगों के फरार हो जाने का मामला सामने आया है।

देशभर में कोरोना वायरस से 414 मौत; संक्रमितों की संख्या 12,380 पहुंची

देश में कोरोना वायरस के कारण मरने वाले लोगों की संख्या बृहस्पतिवार को 414 हो गई और मामलों की संख्या बढ़कर 12,380 तक पहुंच गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। मंत्रालय ने हालांकि, बताया कि कोविड-19 के 10,477 मरीजों का अभी भी इलाज चल रहा है, जबकि 1,488 लोग ठीक हो चुके हैं और उन्हें अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है और एक विदेशी नागरिक अपने देश चला गया है। कुल मामलों में 76 विदेशी नागरिक शामिल हैं। मंत्रालय ने अपने अद्यतन आंकड़ों में कहा है कि बुधवार शाम से 22 मौतें हुई हैं। मंत्रालय के मुताबिक, इनमें से महाराष्ट्र में नौ, आंध्र प्रदेश में पांच, गुजरात में तीन, दिल्ली और तमिलनाडु में दो-दो और कर्नाटक में एक-एक मौत हुई है। अब तक कुल 414 मौतों में से, सबसे ज्यादा 187 मौतें महाराष्ट्र में हुई हैं, इसके बाद मध्य प्रदेश में 53, गुजरात में 33, दिल्ली में 32 पर और तेलंगाना में 18 मौतें हुई हैं।

लॉकडाउन से जांच का समाधान नहीं, जांच से पराजित होगा कोरोना: राहुल

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बृहस्पतिवार को कहा कि लॉकडाउन से कोरोना वायरस संकट का स्थायी समाधान नहीं होगा, बल्कि बड़े पैमाने पर और रणनीतिक रूप से जांच से ही इस वायरस को पराजित किया जा सकता है। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से यह आग्रह भी किया कि राज्यों और जिलों को पर्याप्त संसाधन मुहैया कराए जाएं। गांधी ने वीडियो लिंक के माध्यम से संवादाताओं से कहा, "मैं आलोचना के लिए नहीं, रचनात्मक सहयोग के लिए टिप्पणी कर रहा हूं। सभी राजनीतिक दलों और जनता को इस संकट को मिलकर काम करना होगा।'' उन्होंने कहा, ''लॉकडाउन कोई समाधान नहीं है। यह वायरस को पराजित नहीं करता है। यह सिर्फ कुछ समय के लिए रोकता है। जब हम लॉक डाउन से बाहर आएंगे तो वायरस फिर से जोर पकड़ सकता है। इसलिए इसे पराजित करने का सबसे बड़ा हथियार जांच है।'' गांधी ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि आक्रामक ढंग से जांच करिये। बड़े पैमाने पर जांच करिये। रणनीतिक रूप से जांच करिये।

धारावी में कोविड-19 के 11 नए मामले, झुग्गी-बस्ती इलाके में संक्रमितों की संख्या 71 हुई

मुंबई के धारावी में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के 11 नए मामले आने के साथ ही इस झुग्गी-बस्ती इलाके में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 71 हो गई है। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी ने बताया कि 11 नए मामलों में से चार धारावी के मुकुंद नगर, दो-दो सोशल नगर और राजीव नगर तथा एक-एक मामला साई राज नगर, ट्रांजिट कैम्प और रामजी चॉल इलाकों से सामने आए। उन्होंने बताया कि कुल 71 मामलों में से 18 मामले धारावी के मुकुंद नगर इलाके से, आठ सोशल नगर और सात मामले मुस्लिम नगर इलाकों से सामने आए। अभी तक धारावी के आठ मरीजों की मौत हो चुकी है। धारावी एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी-बस्ती है। इस अत्यधिक भीड़भाड़ वाले इलाके में बनी झुग्गियों में करीब 15 लाख लोग रहते हैं।

कोरोना वायरस के छह मरीज समेत आठ लोग पृथक केंद्र से भागे, तीन मिले

मध्य प्रदेश के इंदौर के एक होटल में बनाये गये पृथक केंद्र से कोरोना वायरस के छह मरीजों सहित आठ लोगों के फरार हो जाने का मामला सामने आया है। इनमें से तीन मरीजों को ढूंढकर अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। शहर पुलिस अधीक्षक (सीएसपी) पुनीत गहलोत ने बृहस्पतिवार को "पीटीआई-भाषा" से कहा, ‘‘ राजेंद्र नगर क्षेत्र के एक होटल में बनाये गये पृथक केंद्र के पिछले हिस्से की चहारदीवारी फांदकर बुधवार को आठ लोग फरार हो गये। पुलिस होटल के बाहर पहरा दे रही थी। फरार लोगों की उम्र 40 के 60 वर्ष के बीच है।" उन्होंने बताया कि घटना की सूचना मिलते ही पुलिस हरकत में आयी। फरार लोगों में से तीन कोविड-19 संक्रमितों को ढूंढकर एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। इनमें से दो लोग बिहार के समस्तीपुर जिले के रहने वाले हैं, जबकि एक व्यक्ति राजस्थान के कोटा जिले से ताल्लुक रखता है।

गुजरात में कोविड-19 के 105 नए मामले, कुल संख्या 871

गुजरात में कोरोना वायरस के 105 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या बृहस्पतिवार को 871 हो गई। राज्य प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने बताया कि इन नए मामलों में से 42 अहमदाबाद, 35 सूरत, आठ आनंद, छह वड़ोदरा, चार-चार बनासकांठा तथा नर्मदा, तीन राजकोट और एक-एक मामला गांधीनगर, खेड़ा और पंचमहल से सामने आया है। उन्होंने बताया कि अभी तक राज्य में 64 लोगों को स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

अन्य बड़ी खबरें

- अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण सदस्य देश मदद की भारी मांग कर रहे हैं। अप्रत्याशित तरीके से 189 सदस्य देशों में से 102 देश अब तक मदद की मांग कर चुके हैं।
- अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने बुधवार को कहा कि वह कोरोना वायरस से निपटने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन लगाने के भारत के समय रहते लिए गए फैसले का समर्थन करता है।
- अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि अमेरिका कोरोना वायरस महामारी के सबसे बुरे दौर से निकल चुका है और उन्होंने कुछ राज्यों को इस महीने से फिर से खोलने का अनुमान जताया।
-  कृषि मंत्रालय ने अच्छे मानसून की उम्मीदों के बल पर फसल वर्ष 2020-21 में देश में खाद्यान्नों का कुल उत्पादन 63.5 लाख टन बढ़ाकर 29.83 करोड़ टन करने का लक्ष्य तय किया है।
-  आस्ट्रेलिया का दौरा करने वाली भारतीय क्रिकेट टीम को संभावित पृथक केंद्र के रूप में एडीलेड ओवल के नए होटल की पेशकश की जा सकती है।
- कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे के कारण बेलारूस में महिला फुटबाल के नए सत्र को स्थगित कर दिया गया है लेकिन पुरुष लीग अब भी जारी है। 

Web Title: Top Afternoon News: 414 people died to coronavirus across the country, number of infected was 12380, Rahul Gandhi's statement

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे