Today's Top 5 News:निर्भया के 2 दोषियों की क्‍यूरेटिव पेटिशन पर सुनवाई, 5वें रायसीना डायलॉग का आगाज, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 14, 2020 07:43 AM2020-01-14T07:43:26+5:302020-01-14T07:43:26+5:30

भू राजनीतिक और भू आर्थिक मुद्दों पर भारत के महत्वपूर्ण वैश्विक सम्मेलन ‘‘रायसीना डायलॉग’’ की शुरुआत आज होगी जहां पर सात राष्ट्रों के राष्ट्र प्रमुख या शासनाध्यक्ष दुनिया के समक्ष मौजूद चुनौतियों पर अपने विचार रखेंगे।

top-5-news-today-14-january-2020-india-Nirbhaya-Gangrape-world-sports-things-to-know | Today's Top 5 News:निर्भया के 2 दोषियों की क्‍यूरेटिव पेटिशन पर सुनवाई, 5वें रायसीना डायलॉग का आगाज, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsमुजफ्फरपुर शेल्टर होम केस में दिल्ली की अदालत आज फैसला सुना सकती है दिल्ली में CAA और NRC के विरोध में उतरेंगे वकील, सुप्रीम कोर्ट से जंतर-मंतर तक करेंगे मार्च 

निर्भया के दो दोषियों की क्‍यूरेटिव पेटिशन पर आज सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट: निर्भया गैंगरेप दोषी विनय कुमार और मुकेश के  क्‍यूरेटिव पेटिशन पर आज सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा। दोषी विनय कुमार ने सबसे पहले आठ जनवरी 2020 को क्यूरेटिव पिटिशन दायर की थी। बाद में दोषी करार दिए गए चार में से एक मुकेश ने भी क्यूरेटिव पिटिशन दाखिल की थी। 

निर्भया गैंगरेप मामले के चारों दोषियों को दिल्ली की एक कोर्ट ने सात जनवरी 2020 को डेथ वॉरन्ट जारी किया है। पटियाला हाउस कोर्ट ने फांसी के लिए 22 जनवरी, 2020 की तारीख दी है। 

भारत-ऑस्ट्रेलिया का पहला वनडे मुकाबला आज, मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगा मैच

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 14-19 जनवरी के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जानी है। भारत को मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया की मजबूत टीम के खिलाफ होने वाले तीन मैचों की श्रृंखला के पहले एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच में पारी का आगाज करने के लिए फार्म में चल रहे लोकेश राहुल और अनुभवी शिखर धवन में से एक को चुनना होगा। 

दिल्ली में आज से 5वें रायसीना डायलॉग का आगाज, सियासी, आर्थिक मुद्दों पर होगी चर्चा

भू राजनीतिक और भू आर्थिक मुद्दों पर भारत के महत्वपूर्ण वैश्विक सम्मेलन ‘‘रायसीना डायलॉग’’ की शुरुआत आज होगी जहां पर सात राष्ट्रों के राष्ट्र प्रमुख या शासनाध्यक्ष दुनिया के समक्ष मौजूद चुनौतियों पर अपने विचार रखेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसके उद्घाटन सत्र में शामिल होंगे। विदेश मंत्रालय ने बताया कि प्रतिष्ठित रायसीना डायलॉग के पांचवे संस्करण का आयोजन विदेश मंत्रालय और ऑर्ब्जवर रिसर्च फाउंडेशन संयुक्त रूप से कर रहे हैं। इसमें करीब 100 देशों के 700 अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि शामिल होंगे। यह अपनी तरह के सबसे बड़े समागमों में एक है।

उन्होंने बताया कि तीन दिन के सम्मेलन में रूस, ईरान, ऑस्ट्रेलिया, मालदीव, दक्षिण अफ्रीका, एस्तोनिया, चेक गणराज्य, डेनमार्क, हंगरी, लातविया, उज्बेकिस्तान सहित 12 देशों के विदेश मंत्री और यूरोपीय संघ के प्रतिनिधि शामिल होंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया कि 15 जनवरी को ‘भारत का तरीका : विकास और प्रतियोगिता की सदी के लिए तैयारी’ विषय पर बोलने के लिए विदेश मंत्री एस. जयशंकर मंच पर होंगे। ईरानी कुद्स फोर्स के कमांडर कासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद ईरान के विदेश मंत्री जावेद जरीफ के सम्मेलन में शामिल होने को महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

मुजफ्फरपुर शेल्टर होम केस में दिल्ली की अदालत आज फैसला सुना सकती है 

दिल्ली: CAA और NRC के विरोध में उतरेंगे वकील, सुप्रीम कोर्ट से जंतर-मंतर तक करेंगे मार्च 

आज जामिया का दौरा करेगी NHRC की टीम, पीड़ित छात्रों का दर्ज होगा बयान 

Web Title: top-5-news-today-14-january-2020-india-Nirbhaya-Gangrape-world-sports-things-to-know

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे