Top News 11th April: लॉकडाउन के मुद्दे पर मुख्यमंत्रियों से पीएम मोदी की अहम बैठक, अमेरिका में कोरोना वायरस से 2000 मौतें

By निखिल वर्मा | Published: April 11, 2020 06:40 AM2020-04-11T06:40:27+5:302020-04-11T06:40:27+5:30

14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जाए या नहीं, इस मुद्दे पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए अहम बैठक करेंगे. ऐसी ही बड़ी खबरों के लिए जुड़े रहें lokmatnews.in से.

top 5 news to watch11th April updates national international sports and business | Top News 11th April: लॉकडाउन के मुद्दे पर मुख्यमंत्रियों से पीएम मोदी की अहम बैठक, अमेरिका में कोरोना वायरस से 2000 मौतें

लोकमत फाइल फोटो

Highlightsओडिशा: लॉकडाउन के दौरान बुजुर्गों और दिव्यांगों को वाहनों इस्तेमाल की छूट मिलीदुनियाभर में कोरोना से मरने वालों की संख्या 1 लाख के पार

लॉकडाउन आगे बढ़ेगा या नहीं, फैसला आज

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 11 अप्रैल को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ देशव्यापी लॉकडाउन को आगे बढ़ाने के सवाल पर चर्चा करेंगे। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए होने वाली चर्चा में इस बात पर कोई फैसला लिया जा सकता है कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू 21 दिनों के देशव्यापी लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जाए या नहीं । प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंसिंग ऐसे समय में होने जा रही है जब कई राज्य एवं अनेक विशेषज्ञों ने केंद्र सरकार से आग्रह किया है कि कोरोना वायरस के मद्देनजर 25 मार्च को लागू 21 दिनों के देशव्यापी लॉकडाउन को 14 अप्रैल से आगे बढ़ाया जाए । 

अमेरिका में बीते 24 घंटे में 2038 लोगों की मौत

अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण अब तक 18,720 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और 5 लाख से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं। केवल न्यूयॉर्क में 7844 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और 172,358 से अधिक मामले सामने आए है। वैश्विक स्तर पर, कोरोना वायरस से अब तक करीब 17 लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं और करीब 1 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। 

कोरोना वायरस: महाराष्ट्र की जेलों से तीन हजार से अधिक कैदी छोड़े गए

महाराष्ट्र के जेल विभाग ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए जेलों में भीड़भाड़ कम करने के लिए शुक्रवार तक 3,478 कैदियों को जमानत पर छोड़ा। अधिकारियों ने बताया कि ये कैदी सात साल से कम की सजा काट रहे थे। भारत में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र ही है।

दुनियाभर में कोरोना से मरने वालों की संख्या 1 लाख के पार

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण दुनियाभर में तेजी से फैल रहा है और शनिवार तक मरने वालों की संख्या एक लाख के पार चली गई। कोरोना वायरस से दुनियाभर में 102,688 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं, जबकि अब तक 16 लाख 97 हजार 596 लोग इस महामारी से संक्रमित हो चुके हैं।

ओडिशा: लॉकडाउन के दौरान बुजुर्गों और दिव्यांगों को वाहनों इस्तेमाल की छूट मिली

ओडिशा उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को लॉकडाउन के दौरान दोपहिया वाहनों के इस्तेमाल में छूट देने के अपने आदेश में आंशिक संशोधन करते हुए कहा कि बुजुर्ग और दिव्यांग बाजारों से सब्जियां, फल, किराने का सामान और दवाएं लाने के लिये वाहनों का इस्तेमाल कर सकते हैं। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश कुमारी संजू पांडा और न्यायमूर्ति बिस्वनाथ रथ की एक खंडपीठ ने कहा, ''पुलिस चिकित्सकों तथा स्वास्थ्यकर्मियों को आवाजाही के दौरान अपने पहचान पत्र और प्रमाण पत्र दिखाने को लेकर भी छूट देगी।'' राज्य सरकार ने बृहस्पतिवार को उच्च न्यायालय के आदेश में स्पष्टीकरण की अपील की थी, जिसके बाद पीठ ने यह संशोधन किया।

Web Title: top 5 news to watch11th April updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे