Top News 31st May: पीएम मोदी करेंगे 'मन की बात', लॉकडाउन-5 को लेकर दिशा-निर्देश जारी

By निखिल वर्मा | Published: May 31, 2020 06:30 AM2020-05-31T06:30:34+5:302020-05-31T06:30:34+5:30

8 जून से अनलॉक होगा देश लेकिन करना होगा इन नियमों का पालन, गृह मंत्रालय ने जारी किए नये दिशा-निर्देश. ऐसी ही बड़ी खबरों के लिए जुड़े रहें lokmatnews.in से.

top 5 news to watch 31st may updates national international sports and business | Top News 31st May: पीएम मोदी करेंगे 'मन की बात', लॉकडाउन-5 को लेकर दिशा-निर्देश जारी

लोकमत फाइल फोटो

Highlightsजम्मू-कश्मीर में लश्कर-ए-तैयबा के आंतकियों से जुड़े तीन लोग गिरफ्तारमहाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 2,940 नये मामले, 99 और मरीजों की मौत हुई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे देशवासियों को संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार (कल) सुबह 11 बजे 'मन की बात' के जरिए देश को संबोधित करेंगे। कल ही लॉकडाउन 4 की समय सीमा समाप्त हो रही है, ऐसे में पीएम मोदी लॉकडाउन 5 को लेकर अपनी बात रख सकते हैं। इससे पहले 26 अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में दो गज की दूरी की अहमियत को दोहराते हुए कहा था, कोरोना को हराने के लिए देश को सजग रहते हुए एहतियात बरतना होगा। 

8 जून से अनलॉक होगा देश लेकिन करना होगा इन नियमों का पालन

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने आठ जून से लागू होने वाले नये दिशानिर्देशों की शनिवार को घोषणा की जिनमें देश में 25 मार्च से लागू लॉकडाउन में काफी छूट दी गयी है तथा इसके तहत शॉपिंग मॉल, रेस्तरां और धार्मिक स्थलों को खोलने की अनुमति होगी। किंतु देश के संक्रमण से बुरी तरह प्रभावित क्षेत्रों में 30 जून तक लॉकडाउन का कड़ाई से पालन होता रहेगा। गृह मंत्रालय देश के निषिद्ध क्षेत्रों में लॉकडाउन 30 जून तक बढ़ाने की घोषणा की। साथ ही कहा कि आठ जून से आतिथ्य सत्कार (हॉस्पिटेलिटी) सेवाओं, होटलों और शॉपिंग मॉल को चरणबद्ध तरीके से खोलने की अनुमति होगी। किंतु स्कूल और कॉलेजों को खोलने के बारे में राज्य सरकारों के साथ जुलाई में विचार विमर्श कर निर्णय किया जाएगा।

''लॉकडाउन को लेकर अरविंद केजरीवाल सरकार की अधिकतर सिफारिशें केंद्र ने स्वीकार की''

राष्ट्रीय राजधानी में दो महीने से भी ज्यादा समय बाद अब सामान्य कामकाज बहाल होने की संभावना है क्योंकि लॉकडाउन हटाने के लिए दिल्ली सरकार की अधिकतर सिफारिशें केंद्र ने मान ली है। सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी। दिल्ली सरकार के एक सूत्र ने बताया, ‘‘व्यवहारिक रूप से दिल्ली सरकार की सारी सिफारिशें गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देश में शामिल हैं, जिसका मतलब है कि अगले कुछ दिनों में शहर में सामान्य गतिविधियां बहाल हो जाएंगी।’’

जम्मू-कश्मीर में लश्कर-ए-तैयबा के आंतकियों से जुड़े तीन लोग गिरफ्तार

जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले में सुरक्षा बलों ने शनिवार को लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादियों से जुड़े तीन लोगों को पकड़ा और उनके पास से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किया। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा बलों ने उत्तरी कश्मीरी जिले के सोपोर क्षेत्र में सोपोर-कुपवाड़ा रोड पर शेंगरगुंड में तीनों को गिरफ्तार किया। उन्होंने बताया कि तीनों की पहचान मुश्ताक अहमद मीर उर्फ लश्किरी, मुदसिर अहमद मीर और अतहर शमास के रूप में हुई है। तीनों सोपोर के ब्राथ कलां इलाके के निवासी हैं। उनके कब्जे से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किए गए।

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 2,940 नये मामले, 99 और मरीजों की मौत हुई

महाराष्ट्र में शनिवार को कोरोना वायरस के 2,940 नए मामले सामने आए, जिससे राज्य में मामलों की संख्या 65,168 तक पहुंच गई। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि 99 और रोगियों की बीमारी के कारण मृत्यु हो गई, जिससे राज्य में मृतकों की संख्या 2,197 तक पहुंच गई। दिनभर में 1,084 मरीज ठीक हुए और उन्हें अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई। महाराष्ट्र में अब तक 28,081 मरीज वायरस के संक्रमण से स्वस्थ चुके हैं। विभाग ने बताया कि राज्य में 34,890 मरीजों का इलाज चल रहा है। शनिवार को हुई 99 मौतों में से 54 अकेले मुंबई में हुई हैं। शनिवार को सामने आए कुल 2,940 नए रोगियों में से 1,510 अकेले मुंबई से सामने आये हैं।

कोविड-19: श्रीलंका में रविवार को कर्फ्यू लगाने का ऐलान

श्रीलंका में डॉक्टरों के एक प्रमुख संगठन द्वारा देश में कोविड-19 के संक्रमण के दूसरे दौर की शरुआत की चेतावनी दिए जाने के बाद सरकार ने रविवार को राष्ट्रव्यापी कर्फ्यू लागू करने की घोषणा की है। श्रीलंका में कोविड-19 के मामलों में अचानक से वृद्धि देखने को मिली जिनमें से मुख्यत: वो लोग शामिल हैं जो हाल ही में विदेश से वापस लाए गए हैं। देश में शनिवार तक संक्रमण के 1,559 मामले सामने आ चुके हैं जिनमें से दस मरीजों की मौत हो चुकी है। कोविड-19 के 750 से अधिक मरीज उपचार के बाद ठीक हो चुके हैं। इस सप्ताह सरकार ने 20 मार्च से लागू लॉकडाउन को समाप्त किया और राजधानी कोलंबो में दिन का कर्फ्यू हटा दिया।

 

Web Title: top 5 news to watch 31st may updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे