Top News 30th June: मन की बात करेंगे पीएम मोदी, वर्ल्ड कप में भारत बनाम इंग्लैंड, अमरनाथ यात्रा शुरू

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 30, 2019 06:29 AM2019-06-30T06:29:58+5:302019-06-30T06:32:03+5:30

सरकार बनने के बाद पहली बार मन की बात करेंगे पीएम मोदी. अमरनाथ यात्रा के लिए रवाना हुआ श्रद्धालुओं का पहला जत्था. वर्ल्ड कप में भारत बनाम इंग्लैंड. ऐसी ही बड़ी खबरों के लिए जुड़े रहें lokmatmews.in से.

top 5 news to watch 30th June updates national international sports and business | Top News 30th June: मन की बात करेंगे पीएम मोदी, वर्ल्ड कप में भारत बनाम इंग्लैंड, अमरनाथ यात्रा शुरू

Top News 30th June: मन की बात करेंगे पीएम मोदी, वर्ल्ड कप में भारत बनाम इंग्लैंड, अमरनाथ यात्रा शुरू

Highlightsदिल्ली विश्वविद्यालय 30 जून से छह जुलाई तक प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगाकांग्रेस में इस्तीफों का दौर जारी

सरकार बनने के बाद पहली बार मन की बात करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी के दूसरे कार्यकाल के पहले 'मन की बात' का प्रसारण आज सुबह 11 बजे होगा। 'मन की बात' कार्यक्रम का आखिरी प्रसारण लोकसभा चुनाव से पहले 24 फरवरी को हुआ था।

अमरनाथ यात्रा के लिए रवाना हुआ श्रद्धालुओं का पहला जत्था

अमरनाथ श्रद्धालुओं का पहला जत्था यहां कड़ी सुरक्षा के बीच रविवार सुबह तड़के रवाना  हुआ। अधिकारियों ने बताया कि अब तक देश भर से करीब डेढ़ लाख श्रद्धालुओं ने 46 दिन चलने वाली यात्रा के लिए पंजीकरण कराया है। यह यात्रा अनंतनाग जिले के 36 किलोमीटर लंबे पारंपरिक पहलगाम मार्ग और गांदेरबल जिल के 14 किलोमीटर लंबे बालटाल मार्ग से होती है। साधुओं समेत सैकड़ों श्रद्धालु जम्मू पहुंचना शुरू हो गए हैं और तीर्थयात्रा को लेकर अत्यंत उत्साहित हैं।

वर्ल्ड कप में भारत बनाम इंग्लैंड

भारत-इंग्लैंड के बीच 30 जून को बर्मिंघम में विश्व कप-2019 का 38वां मैच खेला जाना है। दोनों टीमों के बीच अब तक 99 वनडे मैच खेले जा चुके हैं। इनमें से भारत ने 53, जबकि इंग्लैंड ने 41 मुकाबले अपने नाम किए हैं। वहीं 3 मैच बेनतीजा, जबकि 2 टाई रहे हैं।

अंकतालिका पर नजर डालें, तो भारत 6 में से 5 मैच जीतकर दूसरे पायदान पर है, जबकि 7 में से 3 मैच हारकर इंग्लैंड चौथे स्थान पर। ऐसे में सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए इंग्लैंड के लिए ये मुकाबला हर हाल में जीतना जरूरी होगा। हार उसे अगले दौर से बाहर कर देगी। वहीं जीत के साथ भारत सेमीफाइनल में प्रवेश कर लेगा।

कांग्रेस में इस्तीफों का दौर जारी

राहुल गांधी के पार्टी अध्यक्ष बने रहने की मांग का समर्थन करते हुए तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष पूनम प्रभाकर द्वारा अपने से अपने पद से इस्तीफा देने के अगले दिन कांग्रेस सचिव वी हनुमंत राव ने शनिवार को कहा कि यदि गांधी अनुरोधों को नहीं सुनते हैं तो वह भी पार्टी पद पर नहीं बने रहेंगे।

गांधी को लिखे पत्र में पूर्व सांसद राव ने कहा, ‘‘अगर आप हमारे निवेदन को नहीं सुनते हैं तो मैं भी कांग्रेस पदाधिकारी नहीं बना रहना चाहता और मैं पार्टी में अपने सभी पद त्याग दूंगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘कृपया देश की खातिर तुरंत कार्यभार संभाल लीजिए।’’

 दिल्ली विश्वविद्यालय 30 जून से छह जुलाई तक प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा

दिल्ली विश्वविद्यालय परास्नातक, एमफिल, पीएचडी और नौ स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 30 जून से छह जुलाई के बीच प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगी। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। इस साल पहली बार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) इन प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन कर रही है। अधिकारियों ने बताया कि इस साल 11 स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित हो रही हैं लेकिन संगीत और शारीरिक शिक्षा की परीक्षा विश्वविद्यालय आंतरिक रूप से ही आयोजित करेगा। स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिला प्रवेश परीक्षा के अंक और 12वीं कक्षा के अंक के आधार पर होगा।

Web Title: top 5 news to watch 30th June updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Indiaइंडिया