top 5 news to watch 25th June updates national international sports and business | Top News 25th June: अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पिओ आज भारत में, वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड
अमेरिकी विदेश मंत्री माइकल पोम्पिओ आज नई दिल्ली पहुंच रहे हैं।

Highlightsमहिला वकीलों की सुरक्षा संबंधी याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाईओडिशा विधानसभा का सत्र आज से होगा शुरू, बजट 28 जून को होगा पेश

अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पिओ आज भारत में

अमेरिकी विदेश मंत्री माइकल पोम्पिओ आज नई दिल्ली पहुंच रहे हैं। इस दौरान वह रणनीतिक साझेदारी मजबूत करने को लेकर भारतीय नेतृत्व से बातचीत करेंगे। उनका यह दौरा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच 28-29 जून को जापान के ओसाका में जी20 शिखर वार्ता से इतर होने वाले वाली मुलाकात से पहले हो रहा है। 

अगुस्ता वेस्टलैंड मामले में आज होगी सुनवाई

अगुस्ता वेस्टलैंड हेलीकाप्टर घोटाला प्रकरण में धन शोधन से संबंधित मामले में गवाह बन गए राजीव सक्सेना को मेडिकल आधार पर विदेश यात्रा की अनुमति देने के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय की याचिका पर उच्चतम न्यायालय मंगलवार को सुनवाई करेगा. राजीव सक्सेना को दिल्ली उच्च न्यायालय ने रक्त कैंसर और दूसरी बीमारियों के इलाज के लिए 10 जून को विदेश जाने की अनुमति प्रदान की थी. न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति बी.आर. गवई की अवकाश पीठ के समक्ष प्रवर्तन निदेशालय ने सोमवार को इस याचिका का उल्लेख कर इसपर शीघ्र सुनवाई का अनुरोध किया. पीठ ने कहा कि इस मामले में मंगलवार को सुनवाई की जाएगी. 

आईसीसी वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड

इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच 25 जून को लॉर्ड्स में विश्व कप-2019 का 32वां मैच खेला जाना है। पहली बार विश्व कप जीतने की कोशिश में जुटी इंग्लैंड अब कोई कोताही नहीं बरत सकती। उसे आगामी मैचों में ऑस्ट्रेलिया, भारत और न्यूजीलैंड से खेलना है, जिन्हें वह 1992 के बाद विश्व कप में नहीं हरा सका है। दूसरी ओर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच और डेविड वॉर्नर शानदार फार्म में है। अंकतालिका में ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर है। मिशेल स्टार्क ने विश्व कप में जोफ्रा आर्चर (इंग्लैंड) और मोहम्मद आमिर (पाकिस्तान) के बराबर 15 विकेट ले लिये हैं। आस्ट्रेलिया के विश्व कप विजेता कप्तान एलेन बॉर्डर के अनुसार इस मैच का फैसला गेंदबाज करेंगे।

ओडिशा विधानसभा का सत्र आज से होगा शुरू

सोलहवीं ओडिशा विधानसभा का सत्र 25 जून से शुरू होगा और राज्य सरकार वित्त वर्ष 2019-20 के लिये अपना वार्षिक बजट 28 जून को पेश करेगी। विधानसभा सचिवालय की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार सत्र दो चरणों में 30 कामकाजी दिनों तक चलेगा। राज्य के नये वित्त मंत्री निरंजन पुजारी 28 जून को राज्य का बजट पेश करेंगे। साल 2019-20 के लिये विनियोग विधेयक 31 जुलाई को विधानसभा में पेश किया जायेगा। विज्ञप्ति में कहा गया कि सदन में सत्र की शुरुआत राज्यपाल गणेश लाल के संबोधन से होगी। विधानसभा के उपाध्यक्ष के पद का चुनाव 27 जून को होगा। विधानसभा का पहला सत्र 25 जून से दो जुलाई तक चलेगा और दूसरा चरण 12 जुलाई से आठ अगस्त तक चलेगा। भाजपा 16वीं विधानसभा में पहली बार सदन में मुख्य विपक्षी पार्टी की भूमिका निभायेगी।

महिला वकीलों की सुरक्षा संबंधी याचिका पर सुनवाई

उच्चतम न्यायालय ने आज उत्तर प्रदेश बार काउंसिल की अध्यक्ष दरवेश सिंह यादव की हाल में हुई हत्या की सीबीआई जांच के लिये दायर याचिका पर सुनवाई करेगा। शुक्रवार को न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता और न्यायमूर्ति सूर्यकांत की अवकाश पीठ ने दरवेश यादव की हत्या को ‘‘गंभीर मामला’’ बताते हुए कहा था कि इस पर 25 जून को सुनवाई की जायेगी। दरवेश यादव की हत्या के परिप्रेक्ष्य में महिला वकीलों की सुरक्षा के लिये अधिवक्ता इंदु कौल ने याचिका दायर की है। उत्तर प्रदेश बार काउंसिल की पहली महिला अध्यक्ष दरवेश सिंह यादव की एक अन्य वकील मनीष शर्मा ने गोली मार हत्या कर दी थी। आरोपी वकील लंबे समय से दरवेश यादव को जानता था। याचिका में महिला वकीलों की सामाजिक सुरक्षा की नीति तैयार करने का बार काउंसिल आफ इंडिया को निर्देश देने का अनुरोध किया गया है। याचिका में दिल्ली उच्च न्यायालय और निचली अदालतों में महिला अधिवक्ताओं के यौन उत्पीड़न सहित उनके साथ होने वाली तरह-तरह की घटनाओं का उल्लेख किया गया है। याचिका में कहा गया है कि अदालत परिसर और चैंबर ब्लाक में महिला अधिवक्ताओं की सुरक्षा सर्वोपरि होनी चाहिए वरना इस तरह की घटनायें नयी महिला वकीलों को इस पेशे में आने के लिये हतोत्साहित करेंगी।
 


Web Title: top 5 news to watch 25th June updates national international sports and business
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे