Top 5 News, 1st July: जीएसटी में आज से नये सुधार होंगे लागू, इन बड़ी खबरों पर भी होगी नजर

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 1, 2019 08:02 AM2019-07-01T08:02:11+5:302019-07-01T08:02:11+5:30

जीएसटी में ये सुधार परीक्षण के तौर पर आज से लागू होंगे और एक अक्टूबर से इसे अनिवार्य रूप से लागू कर दिया जाएगा।  आज जीएसटी लागू होने की दूसरी वर्षगाठ भी है। 

top 5 news to watch 1st July updates national international sports and business | Top 5 News, 1st July: जीएसटी में आज से नये सुधार होंगे लागू, इन बड़ी खबरों पर भी होगी नजर

1 जुलाई, 2019 की बड़ी खबरें, जिन पर होगी नजर

Highlightsआज से सरकार परीक्षण के तौर पर जीएसटी में नये सुधार लागू करेगीराहुल गांधी की कांग्रेस शासित मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक पर भी होगी नजरआईसीसी विश्व कप में वेस्टइंडीज और श्रीलंका के बीच मुकाबला

जीएसटी में नये सुधार आज से

माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के क्रियान्वयन की दूसरी वर्षगांठ पर सोमवार को सरकार इस अप्रत्यक्ष कर प्रणाली में कुछ और सुधार पेश करेगी। इन सुधारों में नई रिटर्न प्रणाली, नकद खाता प्रणाली को तर्कसंगत बनाना और एकल रिफंड वितरण प्रणाली शामिल है। ये सुधार परीक्षण के तौर पर आज से लागू होंगे और एक अक्टूबर से इसे अनिवार्य रूप से लागू कर दिया जाएगा। वित्त मंत्रालय के अनुसार जीएसटी भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए पासा पलटने वाला है और इसने बहुस्तरीय और जटिल कर ढांचे को एक सरल, पारदर्शी और प्रौद्योगिकी आधारित कर व्यवस्था में बदला है।  आज जीएसटी लागू होने की दूसरी वर्षगाठ भी है। 

कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ राहुल की बैठक

लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। यह बैठक सुबह 10.30 बजे होनी है। सूत्रों के अनुसार राहुल गांधी अब भी अध्यक्ष पद से अपने इस्तीफे पर अड़े हैं। माना जा रहा है कि इस बैठक में कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्री राहुल से इस्तीफे की जिद छोड़ने की गुजारिश कर सकते हैं।

भारत-फ्रांस संयुक्त अभ्यास

भारत और फ्रांस की वायु सेनाएं आज से 12 जुलाई तक फ्रांस के मोंट दे मारसन में एक संयुक्त अभ्यास में हिस्सा लेंगी। वायुसेना के मुताबिक इसमें राफेल, मिराज 2000, सुखोई 30 जैसे लड़ाकू विमानों की भागीदारी भी देखने को मिलेगी। इसे 'गरूड़ अभ्यास' नाम दिया गय़ा है। भारतीय वायुसेना के बयान के मुताबिक इस अभ्यास में उसकी भागीदारी से अनुभवों का आदान-प्रदान भी होगा। यह छठा गरूड़ अभ्यास है। गरूड़ पांच जून 2014 में जोधपुर स्थित वायुसेना अड्डा पर हुआ था।

आईसीसी विश्व कप

इंग्लैंड में जारी आईसीसी विश्व कप-2019 के 39वें मैच में आज श्रीलंका और वेस्टइंडीज के बीच मैच खेला जाता है। वेस्टइंडीज सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुका है, जबकि श्रीलंका के भी टॉप-4 में पहुंचने की उम्मीद काफी कम रह गई है। श्रीलंका के 7 मैचों से 6 अंक हैं। उसने अब तक दो में जीत हासिल की है। वहीं, वेस्टइंडीज ने 7 मैचों में केवल एक जीत दर्ज की है। इससे पहले कल रविवार को खेले गये मुकाबले में इंग्लैंड ने भारत को 31 रनों से हराकर सेमीफाइनल की अपनी उम्मीद कायम रखी है।

RTGS, NEFT के जरिये आज से पैसा भेजना सस्ता

आज 1 जुलाई से आरटीजीएस और एनईएफटी प्रणाली के जरिये पैसा भेजना सस्ता हो जाएगा। दो लाख रुपये से अधिक की राशि तत्काल दूसरे के खाते में भेजने के लिये रीयल टाइम ग्रास सेटिलमेंट (कंप्यूटर की गमि से सकल निपटान प्रणाली) आरटीजीएस का उपयोग किया जाता है। 2 लाख रुपये तक की राशि भेजने में के लिए नेशनल इलेक्ट्रानिक फंड्स ट्रांसफर (नेफ्ट) प्रणाली बनी है। भारतीय रिजर्व बैंक ने 6 जून को ही इस संबंध में फैसले लिये थो पर ये आज से लागू होने जा रहे हैं।

Web Title: top 5 news to watch 1st July updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे