Top News 19th august: 14 दिनों बाद आज कश्मीर घाटी में खुलेंगे स्कूल, दिल्ली में बाढ़ की चेतावनी जारी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 19, 2019 06:58 AM2019-08-19T06:58:40+5:302019-08-19T06:58:40+5:30

श्रीनगर के 190 विद्यालय आज खुलेंगे. दिल्ली में बाढ़ की चेतावनी जारी. ऐसी ही बड़ी खबरों के लिए जुड़े रहें lokmatmews.in से.

top 5 news to watch 19th august updates national international sports and business | Top News 19th august: 14 दिनों बाद आज कश्मीर घाटी में खुलेंगे स्कूल, दिल्ली में बाढ़ की चेतावनी जारी

Top News 19th august: 14 दिनों बाद आज कश्मीर घाटी में खुलेंगे स्कूल, दिल्ली में बाढ़ की चेतावनी जारी

Highlightsतेजपाल की याचिका पर फैसला सुनाएगी शीर्ष अदालतहिमाचल प्रदेश के चार जिलों में स्कूल, कॉलेज बंद रहेंगे

श्रीनगर के 190 विद्यालय आज खुलेंगे

जिला प्रशासन द्वारा विद्यार्थियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी जरूरी इंतजाम किये जाने के साथ ही श्रीनगर में 190 विद्यालय आज खुल जायेंगे। जिन क्षेत्रों में विद्यालय खोले जायेंगे उनमें लासजान, सांगरी, पंथचौक, नौगाम, राजबाग, जवाहर नगर, गगरीबाल, धारा, थीड, बाटमालू और शाल्टेंग शामिल हैं।’ विद्यार्थियों की सुरक्षा जिला प्रशासन की मुख्य चिंता है और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी जरूरी इंतजाम किये गये हैं। जितने दिनों तक विद्यालय बंद रहे हैं, उनके बदले इस महीने बाद में पूरक कक्षाएं भी लगायी जाएंगी। अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को निरस्त करने और जम्मू कश्मीर को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने के केंद्र के कदम के कुछ ही घंटे पहले पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर के ज्यादातर क्षेत्रों में कर्फ्यू जैसे पाबंदियां लगायी गयी थीं। 

दिल्ली में बाढ़ की चेतावनी जारी

दिल्ली सरकार ने रविवार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लिए बाढ़ की चेतावनी जारी की है और निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को वहां से सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कहा है क्योंकि यमुना नदी में जलस्तर के खतरे के निशान को पार करने की संभावना है ।  अधिकारियों ने बताया कि रविवार की शाम युमना नदी में जलस्तर 203.37 मीटर तक पहुंच गया है और इसके सोमवार तक इसके बढ़ कर 207 मीटर तक पहुंचने की संभावना है क्योकि हरियाणा के हथिनी कुंड बैराज से शाम छह बजे आठ लाख 28 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है । पूर्वी दिल्ली जिला ने एक आदेश में कहा है, ‘‘भारी बारिश के कारण जल स्तर बढ़ रहा है और साथ ही हथिनी कुंड बैराज से पानी छोड़े जाने और यमुना का जल स्तर कल सुबह 10 बजे तक 207 मीटर तक बढ़ सकता है, जिससे जान माल के नुकसान का खतरा पैदा हो गया है ।’’ 

तेजपाल की याचिका पर फैसला सुनाएगी शीर्ष अदालत

तहलका पत्रिका के पूर्व संस्थापक तरुण तेजपाल की उस याचिका पर न्यायालय सोमवार को फैसला सुना सकती है जिसमें उन्होंने अपने खिलाफ दर्ज यौन हमले के एक मामले में आरोपों को खारिज करने का अनुरोध किया है। तेजपाल की एक पूर्व सहकर्मी ने यह मामला दर्ज कराया था। न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा, एम आर शाह और बी आर गवई की पीठ फैसला सुनाएगी। गोवा पुलिस ने पूर्व में दावा किया था कि उस समय के वाट्सएप संदेश और ई-मेल यह दर्शाते हैं कि कथित यौन हमला मामले में तेजपाल को मुकदमे का सामना करना चाहिए। अपने खिलाफ तय आरोपों को खारिज करने से जुड़ी तेजपाल की याचिका का विरोध करते हुए पुलिस ने पीठ को बताया था कि “पर्याप्त सामग्री” है जो दर्शाती है कि मामला चलना चाहिए। तेजपाल के वकील ने आरोपों को खारिज करते हुए पीठ को बताया कि कुछ वाट्सएप संदेश छिपा लिये गए और उस होटल की सीसीटीवी तस्वीरों का हवाला दिया जहां कथित घटना हुई थी। तेजपाल ने कथित तौर पर साल 2013 में गोवा के एक पांच सितारा होटल की लिफ्ट में पूर्व महिला सहकर्मी पर यौन हमला किया था। उन्होंने खुद पर लगाए गए सभी आरोपों को खारिज किया था। अदालत द्वारा अग्रिम जमानत याचिका खारिज किये जाने के बाद क्राइम ब्रांच ने 30 नवंबर 2013 को उन्हें गिरफ्तार किया था। वह मई 2014 से जमानत पर हैं। तेजपाल ने बंबई उच्च न्यायालय द्वारा 20 दिसंबर 2017 को आरोप खारिज करने की उनकी याचिका को नामंजूर करने के आदेश के खिलाफ उच्चतम न्यायालय का रुख किया था। 

हिमाचल प्रदेश के चार जिलों में स्कूल, कॉलेज बंद रहेंगे

हिमाचल प्रदेश के शिमला, कुल्लू, बिलासपुर और सोलन जिले में सोमवार को सभी शैक्षिक संस्थान बंद रहेंगे। राज्य में भारी बारिश जारी रहने के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है। जिला प्रशासन ने यह जानकारी दी। शिमला और चंबा जिला प्रशासन की ओर से रविवार को जारी आदेश में सभी स्कूलों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों, आईटीआई, पॉलीटेक्निक और आंगनवाड़ी केंद्रों को फिलहाल बंद रखने के लिए कहा गया है। शिमला के उपायुक्त सह जिला मजिस्ट्रेट अमित कश्यप ने कहा, “भारी बारिश, सड़कों के क्षतिग्रस्त होने व उनके बाधित होने को देखते हुए छात्रों की सुरक्षा के मद्देनजर शिमला जिले के सभी शैक्षणिक संस्थानों को 19 अगस्त तक बंद रखने का आदेश देना जरूरी हो गया था।” 

पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली की हालत नाजुक

रविवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी, जितेंद्र सिंह सहित कई केंद्रीय मंत्री, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और अन्य नेता पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के स्वास्थ्य की जानकारी लेने के लिए एम्स पहुंचे। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में 66 वर्षीय जेटली को जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया है। सांस लेने में परेशानी होने और बेचैनी महसूस होने के बाद उन्हें नौ अगस्त को अस्पताल में भर्ती किया गया था। उनकी हालत नाजुक बताई जा रही है।

Web Title: top 5 news to watch 19th august updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Indiaइंडिया