top 5 news to watch 17th july updates national international sports and business | Top 5 News 17th July: सुप्रीम कोर्ट आज करेगा कर्नाटक सरकार की किस्मत तय, इन खबरों पर भी होगी नजर
सुप्रीम कोर्ट (फाइल फोटो)

Highlightsकर्नाटक के बागी विधायकों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आजपाकिस्तान में बंद भारतीय कुलभूषण जाधव के मामले में ICJ आज सुना सकता है फैसलामुंबई के डोंगरी में मंगलवार को गिरे इमारत के बाद अब भी बचाव कार्य जारी, 14 की मौत

कर्नाटक संकट: सुप्रीम कोर्ट आज सुनाएगा फैसला

कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष को कांग्रेस-जद(एस) के 15 बागी विधायकों के इस्तीफे स्वीकार करने का निर्देश देने की मांग को लेकर दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज अपना अहम फैसला सुनायेगा। इस फैसले से कर्नाटक में 14 माह पुरानी कुमारस्वामी सरकार की किस्मत तय हो सकती है। शीर्ष अदालत ने मंगलवार को इस मामले में सभी पक्षों की ओर से जोरदार दलीलें सुनने के बाद अपना फैसला सुरक्षित रख लिया। कुमारस्वामी और विधानसभा अध्यक्ष ने बागी विधायकों की याचिका पर विचार करने के न्यायालय के अधिकार क्षेत्र पर सवाल उठाया। वहीं, बागी विधायकों ने आरोप लगाया है कि विधानसभा अध्यक्ष के आर रमेश कुमार बहुमत खो चुकी गठबंधन सरकार को सहारा देने की कोशिश कर रहे हैं। 

कुलभूषण जाधव मामले में आज आएगा ICJ का फैसला

अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत (आईसीजे) भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव से जुड़े मामले में आज अपना फैसला सुनाएगी। पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत द्वारा जाधव को 'दबाव वाले कबूलनामे' के आधार पर मौत की सजा सुनाने को भारत ने आईसीजे में चुनौती दी है। पाकिस्तानी सैन्य अदालत ने अप्रैल 2017 में बंद कमरे में सुनवाई के बाद 'जासूसी और आतंकवाद' के आरोपों में भारतीय नौसेना के सेवानिवृत्त अधिकारी जाधव (49) को मौत की सजा सुनाई थी। उनकी सजा पर भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया दी थी। नीदरलैंड में द हेग के ‘पीस पैलेस’ में बुधवार को भारतीय समयानुसार शाम साढे छह बजे सार्वजनिक सुनवाई होगी। 

मुंबई: डोंगरी बिल्डिंग हादसे में बचाव कार्य जारी, 14 की मौत

मुंबई की घनी आबादी वाले डोंगरी इलाके की एक संकरी गली में करीब 100 साल पुरानी चार मंजिला रिहायशी इमारत गिर जाने के बाद लोगों को रेस्क्यू करने का काम अभी जारी है। एनडीआरएफ, दमकल विभाग इस काम में लगे हुए हैं। अब तक इस घटना में 14 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है जबकि 9 लोगों को सुरक्षित निकाला गया है। मलबे में अभी भी 40 के करीब लोगों के फंसे होने की आशंका है। यह घटना मंगलवार दोपहर को हुई थी। इस बिल्डिंग में 10-15 परिवार रह रहे थे।

दिल्ली सहित कई इलाकों में बारिश, यूपी-बिहार में बुरा हाल

मानसून ने दिल्ली में भी जोर पकड़ लिया है। दिल्ली-एनसीआर सहित इसके आसपास के कई इलाकों में आधी रात के बाद से रूक-रूक कर बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार मौसम दिन भर ऐसा ही बने रहने का अनुमान है। दूसरी ओर बिहार में बाढ़ में बुरा हाल है। उत्तर प्रदेश में आंधी तूफान, बारिश और आकाशीय बिजली गिरने जैसी घटनाओं में करीब 14 लोगों की मौत हो गई है। असम में भी बाढ़ का कहर जारी है। बिहार और असम में मंगलवार को बाढ़ के कहर से मरने वालों की संख्या 55 हो गई।

आज से सावन मास की शुरुआत

हिंदू मान्यताओं के मुताबिक सबसे पवित्र महीनों में से एक सावन की शुरुआत आज से हो रही है। इस महीने में भगवान शिव की पूजा का विशेष महत्व है। इस महीने की शुरुआत के साथ ही देश के कई हिस्सों में कांवड़ में गंगा जल भरकर इसे भगवान शंकर को चढ़ाने की परंपरा है। उत्तर भारत के हिस्सों में यह परंपरा सबसे ज्यादा प्रचलित है। । श्रद्धालु कांवड़ में गंगा जल भरते हैं और फिर पैदल ही लंबी दूरी तय करने के बाद भगवान शिव को ये जल अर्पण करते हैं। सवान का समापन 15 अगस्त को रक्षा बंधन के त्योहार साथ हो रहा है। इस सावन में 4 सोमवार व्रत पड़ रहे हैं, जिसका बहुत महत्व है।


Web Title: top 5 news to watch 17th july updates national international sports and business
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे