Top News: ‘द ग्रेट गंगा रन’ का आयोजन, IND vs SA के बीच टी-20 मुकाबला, दिल्ली में बारिश

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 15, 2019 08:25 AM2019-09-15T08:25:47+5:302019-09-15T08:25:47+5:30

top 5 news to watch 15th september sunday updates in hindi: भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें रविवार से धर्मशाला में तीन टी20 मैचों की सीरीज में आमने-सामने होंगी। इन दोनों टीमों के बीच पहला टी20 मैच 13 साल पहले 1 दिसंबर 2016 को खेला गया था।

top 5 news to watch 15th september sunday updates in hindi latest hindi news national international sports and business Cricket | Top News: ‘द ग्रेट गंगा रन’ का आयोजन, IND vs SA के बीच टी-20 मुकाबला, दिल्ली में बारिश

Top News: ‘द ग्रेट गंगा रन’ का आयोजन, IND vs SA के बीच टी-20 मुकाबला, दिल्ली में बारिश

Highlightsविदेश सचिव विजय गोखले रविवार को ईरान की दो दिवसीय यात्रा पर जायेंगे यह दौड़ 15 सितंबर को सुबह साढ़े पांच बजे आयोजित की जा रही है ।

जन को जल से जोड़ने व जागरूकता फैलाने के लिये दिल्ली में ‘द ग्रेट गंगा रन’ का आयोजन आज

जन को जल से जोड़ने एवं नदियों की साफ सफाई के बारे में जागरूकता फैलाने के अभियान के तहत जल शक्ति मंत्रालय 15 सितम्बर को दिल्ली में एक दौड़ का आयोजन कर रहा है। जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने ‘भाषा’ को बताया, ‘‘ जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम से आयोजित इस दौड़ को ‘द ग्रेट गंगा रन’ का नाम दिया गया है । 

यह जन को जल से जोड़ने एवं नदियों की साफ सफाई के बारे में जागरूकता फैलाने की पहल का हिस्सा है । ’’ उन्होंने कहा कि जल का संरक्षण एवं नदियों की अविरलता सरकार के साथ साथ समाज के सरोकार का विषय है । राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन इस पहल को आगे बढ़ा रहा है। शेखावत ने कहा कि इस दौड़ का हिस्सा बनकर जन जन को जल के महत्व के प्रति जागरूक करना चाहते है । यह दौड़ 15 सितंबर को सुबह साढ़े पांच बजे आयोजित की जा रही है । इस दौड़ मे हिस्सा लेकर लोग जल संरक्षण, नदियों की स्वच्छता का संकल्प लें । इसके तहत आने वाली पीढ़ी को जल की दृष्टि से सुरक्षित बनाने के लिये, देश को जल की दृष्टि से समृद्ध बनाने के संकल्प पर जोर दिया जाएगा। 

दिल्ली में आज बारिश की संभावना

राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार का दिन उमस भरा रहा, जहां अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया । अधिकारियों ने यह जानकारी दी। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम में सामान्य से एक डिग्री अधिक है जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक यानी 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सापेक्षिक आर्द्रता 80 से 63 प्रतिशत के बीच घटती-बढ़ती रही। मौसम अधिकारियों ने रविवार को बादल छाये रहने के साथ हल्की बारिश होने तथा अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 एवं 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान लगाया है । 

गोखले रविवार को ईरान यात्रा पर जायेंगे

विदेश सचिव विजय गोखले रविवार को ईरान की दो दिवसीय यात्रा पर जायेंगे जिस दौरान वह अपने ईरानी समकक्ष सैयद अब्बास अराघची के साथ अहम द्विपक्षीय एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर बातचीत करेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि गोखले 16वें विदेश मंत्रालय संवाद बैठक के लिए 15-16 सितंबर को ईरान की यात्रा पर होंगे। कुमार ने कहा, ‘‘अपनी इस यात्रा के दौरान वह अपने समकक्ष विदेश उपमंत्री अराघची के साथ बातचीत करेंगे।’’ उन्होंने कहा कि ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ से भी गोखले की मुलाकात होने की संभावना है। 

इंडिगो 15 सितंबर से शुरू करेगी चीन के चेंगदू के लिए नयी उड़ान

घरेलू विमानन कंपनी इंडिगो ने बुधवार को चीन के लिए उड़ान सेवा शुरू करने की घोषणा की। कंपनी ने कहा कि 15 सितंबर से रोजाना दिल्ली से चीन के चेंगदू के लिए सीधी उड़ान सेवा शुरू करेगी। कंपनी के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी विलियम बोल्टर ने कहा कि यह कंपनी के लिए एक मील का पत्थर है। मौजूदा समय में भारत का विमानन बाजार काफी ऊंची वृद्धि दर से बढ़ रहा है। भारतीय कंपनियों ने अभी तक भारत-चीन मार्ग पर ठीक से सेवाएं नहीं दी हैं। उन्होंने कहा कि चीन के विमानन बाजार में काफी क्षमताएं हैं। इंडिगो अभी एशिया क्षेत्र में पांच अंतरराष्ट्रीय मार्ग पर अपनी सेवा दे रही है। इसके लिए कंपनी टिकटों की बिक्री बहुत जल्द शुरू करेगी।

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच टी-20 मुकाबला 

भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें रविवार से धर्मशाला में तीन टी20 मैचों की सीरीज में आमने-सामने होंगी। इन दोनों टीमों के बीच पहला टी20 मैच 13 साल पहले 1 दिसंबर 2016 को खेला गया था। इसके बाद से इन दोनों देशों ने पिछले 13 सालों में 14 टी20 मैच ही खेले हैं। 

भारतीय टीम हाल ही में वेस्टइंडीज दौरे पर दमदार प्रदर्शन के बाद उत्साह से लबरेज है और उसकी नजरें टी20 सीरीज में दक्षिण अफ्रीका को मात देने पर है।

Web Title: top 5 news to watch 15th september sunday updates in hindi latest hindi news national international sports and business Cricket

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे