Top News 15th August: पीएम मोदी लगातार 7वीं बार लाल किले से देश को संबोधित करेंगे

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 15, 2020 06:25 AM2020-08-15T06:25:33+5:302020-08-15T06:25:33+5:30

बिहार में नीतीश कुमार सरकार को लग सकता है झटका, समर्थन वापस ले सकती है लोजपा. ऐसी ही बड़ी खबरों के लिए जुड़े रहें lokmatnews.in से.

top 5 news to watch 15th august may updates national international sports and business | Top News 15th August: पीएम मोदी लगातार 7वीं बार लाल किले से देश को संबोधित करेंगे

आज के मुख्य समाचार.

Highlightsचंद्रयान-2 ने चंद्रमा पर क्रेटर की फोटो खींची, इसरो ने विक्रम साराभाई का नाम दियास्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल भी संक्रमित

मोदी लगातार 7वीं बार लाल किले से देश को संबोधित करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल लाल किले की प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लगातार सातवीं बार देश को संबोधित करेंगे. उनका संबोधन कोविड-19महामारी, चीन के साथ सीमा पर जारी गतिरोध और आत्मनिर्भर भारत के तहत सरकार द्वारा उठाए गए कई कदमों के बीच होगा. सभी की निगाहें इस बात पर होंगी कि प्रधानमंत्री संबोधन में क्या कहेंगे क्योंकि 15 अगस्त को वह बड़ी घोषणाएं करते रहे हैं, अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाते रहे हैं और देश के समक्ष बड़ी चुनौतियों को लोगों के ध्यान में लाते रहे हैं. मोदी जब 74वें स्वतंत्रता दिवस पर देश को संबोधित करेंगे तो कोविड-19 से निपटने में सरकार के प्रयासों का जिक्र कर सकते हैं.

बिहार में नीतीश कुमार सरकार को लग सकता है झटका, समर्थन वापस ले सकती है लोजपा

लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) बिहार में नीतीश कुमार सरकार से समर्थन वापस ले सकती है। यह जानकारी लोजपा के सूत्रों ने शुक्रवार को दी। इससे पहले पार्टी ने जदयू के वरिष्ठ नेता ललन सिंह पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अपमान करने का आरोप लगाया था। सूत्रों ने बताया कि लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान ने बृहस्पतिवार को भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा से मुलाकात की थी और अन्य मुद्दों के साथ इस विषय पर भी चर्चा की थी। 

चंद्रयान-2 ने चंद्रमा पर क्रेटर की फोटो खींची, इसरो ने विक्रम साराभाई का नाम दिया

चंद्रयान-2 ने चंद्रमा की तस्वीरें ली हैं, जिनमें पहचाने गए उसके क्रेटर का नाम भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक विक्रम साराभाई के नाम पर रखा गया है. पीएमओ में राज्यमंत्री जितेंद्र स्िंाह ने कहा कि साराभाई का जन्म शताब्दी वर्ष 12 अगस्त को पूरा हुआ और इसरो ने यह घोषणा करके विशेष तरीके से उन्हें श्रद्धांजलि दी है कि चंद्रयान-2 ऑर्बिटर ने चंद्रमा पर 'साराभाई क्रेटर' की तस्वीर कैद की हैं.'' साराभाई क्रेटर उस क्रेटर से पूर्व में करीब 250 से 300 किमी दूर है, जहां अपोलो 17 और लूना 21 मिशन उतरे थे. क्रेटर की 3डी तस्वीर दिखाती है कि यह करीब 1.7 किमी गहरा है और उसकी दीवारों का झुकाव 25 से 35 अंश है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव अग्रवाल भी संक्रमित

कोविड-19 महामारी पर रोजाना सरकार की ओर से मीडिया को जानकारी देने वाले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. आंध्र प्रदेश कैडर के 1996 बैच के 48 वर्षीय आईएएस अधिकारी अग्रवाल अप्रैल और मई में कोविड-19 पर मीडिया को सूचना देने के लिए केंद्र सरकार की ओर से आधिकारिक प्रवक्ता बनाए गए थे.

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री फडणवीस को बिहार चुनाव की कमान

भाजपा आलाकमान ने महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को राज्य के बाहर पहली बार महत्वपूर्ण राजनीतिक भूमिका निभाने के लिए बिहार में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव की कमान सौंपी है. हालांकि, अभी इसकी अधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. भाजपा के उच्च पदस्थ सूत्रों ने लोकमत समाचार को बताया कि फडणवीस, एनडीए की सहयोगी जदयू के प्रमुख एवं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ सीटों के बंटवारे पर बातचीत करेंगे. माना जाता है कि फडणवीस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी हैं और पार्टी की ओर से एक-एक सीट पर नीतीश के सामने अपनी बात मजबूती से रखेंगे.

Web Title: top 5 news to watch 15th august may updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे