Top News 13th August: कांग्रेस में बीएसपी विधायकों के विलय पर हाईकोर्ट में सुनवाई, इंग्लैंड-पाक के बीच दूसरा टेस्ट आज से

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 13, 2020 06:25 AM2020-08-13T06:25:16+5:302020-08-13T06:25:16+5:30

टेस्ट श्रृंखला में जीत के साथ शुरूआत करने वाली इंग्लैंड की नजरें अब गुरुवार से पाकिस्तान के खिलाफ दूसरा टेस्ट और श्रृंखला अपने नाम करने पर लगी होंगी. ऐसी ही बड़ी खबरों के लिए जुड़े रहें lokmatnews.in से.

top 5 news to watch 13th august may updates national international sports and business | Top News 13th August: कांग्रेस में बीएसपी विधायकों के विलय पर हाईकोर्ट में सुनवाई, इंग्लैंड-पाक के बीच दूसरा टेस्ट आज से

आज के मुख्य समाचार.

Highlightsलुफ्थांसा शुरू करेगी दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरू की उड़ानअवमानना के प्रावधान को चुनौती देने वाली प्रशांत भूषण की याचिका पर सुनवाई

बसपा विधायकों का कांग्रेस में विलय : राजस्थान हाईकोर्ट में होगी सुनवाई

बसपा के छह विधायकों के कांग्रेस में विलय को चुनौती देने वाली याचिका पर राजस्थान हाईकोर्ट की जयपुर पीठ सुनवाई करेगी। इस मामले में मंगलवार को बहस अधूरी रही । भाजपा के विधायक मदन दिलावर ने इस विलय को चुनौती दी है। बसपा के विधायकों के शामिल होने के बाद कांग्रेस को राज्य विधानसभा में बहुमत कायम रखने में मदद मिली थी। राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष के वकील ने बताया कि बहस अधूरी रही और मामले पर 13 अगस्त को अगली सुनवाई होगी । याचिकाकर्ता ने छह विधायकों के कांग्रेस में विलय करने को चुनौती दी है और इस संबंध में विधानसभा अध्यक्ष द्वारा दिये गए आदेश के अमल पर रोक लगाने का अनुरोध किया है ।

इंग्लैंड की नजरें पाकिस्तान के खिलाफ श्रृंखला जीतने पर

टेस्ट श्रृंखला में जीत के साथ शुरूआत करने वाली इंग्लैंड की नजरें अब गुरूवार से पाकिस्तान के खिलाफ दूसरा टेस्ट और श्रृंखला अपने नाम करने पर लगी होंगी लेकिन कप्तान जो रूट के जेहन में कई सवाल भी होंगे । मसलन क्या विकेटकीपर के तौर पर जोस बटलर पर भरोसा किया जा सकता है। तेज गेंदबाज जिम्मी एंडरसन फार्म में रहेंगे या नहीं या जोफ्रा आर्चर का कैसे सर्वश्रेष्ठ इस्तेमाल किया जाए। इसके अलावा बेन स्टोक्स की जगह कौन लेगा। इंग्लैंड ने गत छह श्रृंखलाओं में पहली बार शुरूआती टेस्ट जीता है । पाकिस्तान के खिलाफ वह दस साल में पहली टेस्ट श्रृंखला जीतने की ओर है जबकि इससे पहले वेस्टइंडीज को उसने हराया है।

लुफ्थांसा शुरू करेगी दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरू की उड़ान

 जर्मनी की विमानन कंपनी लुफ्थांसा 13 अगस्त से फ्रैंकफर्ट से दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरू की उड़ान सेवा शुरू करेगी। इसके लिए दोनों सरकारों के बीच ‘द्विपक्षीय समझौता’ हुआ है। कंपनी म्यूनिख से दिल्ली मार्ग पर भी अपनी सेवाएं देगी। लुफ्थांसा की विज्ञप्ति के मुताबिक वह भारत के बाहर पिछले कई महीनों से फ्रैंकफर्ट और म्यूनिख से अपनी सेवाएं संचालित कर रही है। भारत और जर्मनी के बीच हुए द्विपक्षीय समझौते के तहत भारत के लिए यात्री उड़ान सेवाएं 13 अगस्त से दोबारा शुरू होंगी। 

अवमानना के प्रावधान को चुनौती देने वाली प्रशांत भूषण की याचिका पर सुनवाई

आपराधिक अवमानना से संबंधित कानूनी प्रावधान की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण शौरी, वरिष्ठ पत्रकार एन राम और वकील कार्यकर्ता प्रशांत भूषण की याचिका पर उच्चतम न्यायालय 13 अगस्त को सुनवाई करेगा। भूषण के खिलाफ अवमानना के दो अलग-अलग मामलों पर विचार कर रही न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ बृहस्पतिवार को नयी याचिका पर सुनवाई करेगी।

बिहार में बाढ़ से अबतक 16 जिलों के 77.18 लाख लोग प्रभावित

बिहार में बाढ़ से अबतक 16 जिलों के 7718788 लोग प्रभावित हो चुके हैं। आपदा प्रबंधन विभाग से बुधवार को प्राप्त जानकारी के मुताबिक के 16 जिलों सीतामढ़ी, शिवहर, सुपौल, किशनगंज, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, पूर्वी चम्पारण, पश्चिम चंपारण, खगड़िया, सारण, समस्तीपुर, सिवान, मधुबनी, मधेपुरा एवं सहरसा जिले के 127 प्रखंडों के 1271 पंचायतों की 7718788 लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। वहां से निकाले गए 547664 लोगों में से 12479 व्यक्ति 7 राहत शिविरों में शरण लिए हुए हैं।

मराठा आरक्षण आंदोलन में मारे गए लोगों के परिजनों को महाराष्ट्र सरकार देगी 10-10 लाख रुपये

शिवसेना नीत महाराष्ट्र सरकार ने मराठा आरक्षण के लिए हुए आंदोलन के दौरान मारे गए लोगों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये का मुआवजा देने के पूर्ववर्ती भाजपा सरकार के फैसले को लागू करने का बुधवार को फैसला किया। गठबंधन सरकार ऐसे मृतकों के परिजनों को राज्य परिवहन निगम में रोजगार भी प्रदान करेगी।

Web Title: top 5 news to watch 13th august may updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे