Top News 12th august: देश भर में मनाई जा रही है ईद उल अजहा, 20 साल बाद दिल्ली-लाहौर बस सेवा बंद, पीएम मोदी का दिखेगा नया अवतार

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 12, 2019 07:30 AM2019-08-12T07:30:39+5:302019-08-12T07:30:39+5:30

देश भर में मनाई जा रही है ईद उल अजहा. 20 साल बाद दिल्ली-लाहौर बस सेवा बंद. पीएम मोदी का दिखेगा नया अवतार, आज नजर आएंगे ‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ में बेयर ग्रिल्स के साथ. ऐसी ही बड़ी खबरों के लिए जुड़े रहें lokmatmews.in से.

top 5 news to watch 12th august updates national international sports and business | Top News 12th august: देश भर में मनाई जा रही है ईद उल अजहा, 20 साल बाद दिल्ली-लाहौर बस सेवा बंद, पीएम मोदी का दिखेगा नया अवतार

Top News 12th august: देश भर में मनाई जा रही है ईद उल अजहा, 20 साल बाद दिल्ली-लाहौर बस सेवा बंद, पीएम मोदी का दिखेगा नया अवतार

Highlightsमहाराष्ट्र : बाढ़ से जूझ रहे कोल्हापुर और सतारा में भारी बारिश की आशंकासावन का आखिरी सोमवार आज

देश भर में मनाई जा रही है ईद उल अजहा

देश भर में बकरीद का त्यौहार मनाया जा रहा है। ईद उल जुहा या बकरीद , ईद उल फित्र के दो महीने नौ दिन बाद मनाई जाती है। इस्लाम धर्म में इस त्योहार का बहुत महत्व है। इस त्योहार को ईद-उल-अजहा के नाम से भी जाता है। यह त्योहार हर साल इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार जु अल-हज्जा महीने के 10वें दिन मनाया जाता है। इसे मुसलमानों के सबसे पवित्र त्योहारों में से एक माना जाता है। बकरीद के दिन जानवरों की कुर्बानी की परंपरा है। मुसलमान इस दिन अल सुबह की नमाज पढ़ते हैं और फिर खुदा की इबादत में चौपाया जानवरों की कुर्बानी देते हैं।

20 साल बाद दिल्ली-लाहौर बस सेवा बंद 

जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा हटाने और उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के भारत के फैसले को लेकर सीमा पार की दो ट्रेनों को निलंबित करने के बाद पाकिस्तान के एक वरिष्ठ मंत्री ने बताया है कि उनके देश ने लाहौर-दिल्ली मैत्री बस सेवा भी सोमवार से निलंबित कर दी है। यह बस सेवा फरवरी 1999 में शुरू हुई थी लेकिन 2001 में संसद हमले के बाद यह निलंबित कर दी गई। फिर जुलाई 2003 में इस बस सेवा को बहाल किया गया। पाकिस्तान के संचार एवं डाक सेवा मंत्री मुराद सईद ने बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा समिति (एनएससी) की बुधवार को हुई बैठक में लिए गए फैसलों के अनुरूप ही यह कदम उठाया गया। लाहौर-दिल्ली बस सेवा दिल्ली गेट के समीप अंबेडकर स्टेडियम टर्मिनल से चलती है। डीटीसी की बसें हर सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को और पाकिस्तान पर्यटन विकास प्राधिकरण (पीटीडीसी) की बसें हर मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को दिल्ली से लाहौर रवाना होती हैं। वापसी में डीटीसी की बसें हर मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को लाहौर से रवाना होती हैं जबकि पीटीडीसी की बसें हर सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को दिल्ली के लिए रवाना होती हैं।
 
पीएम मोदी का दिखेगा नया अवतार, आज नजर आएंगे ‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ में बेयर ग्रिल्स के साथ 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अब जल्द ही ‘डिस्कवरी’ के मशहूर शो ‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ में नजर आएंगे। यह खास एपिसोड आज प्रसारित किया जाएगा। यह 180 से अधिक देशों में ‘डिस्कवरी नेटवर्क’ के चैनलों पर दिखाया जाएगा। यह खास एपिसोड पर्यावरण परिवर्तन संबंधित मुद्दों पर आधारित होगा। ‘डिस्कवरी’ चैनल की ओर से जारी किए गए एक बयान में कहा गया कि इस खास एपिसोड की शूटिंग बेयर ग्रिल्स ने भारत के ‘जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क’ में की है। इसमें हल्के-फुल्के अंदाज में वन्यजीव संरक्षण पर प्रकाश डाला जाएगा। 

महाराष्ट्र : बाढ़ से जूझ रहे कोल्हापुर और सतारा में भारी बारिश की आशंका

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि महाराष्ट्र के बाढ़ प्रभावित पुणे, कोल्हापुर और सतारा जिलों में कई जगहों पर सोमवार को भारी बारिश हो सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय कार्यालय के अनुसार, मंगलवार को कुछ कम बारिश होने की संभावना है। इससे राहत कार्यों में मदद मिल सकती है । तटवर्ती रत्नरागिरि और सिंधुदुर्ग जिलों के लिए भी ऐसे ही पूर्वानुमान हैं। इन जिलों में भी पिछले सात दिन से लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि महाराष्ट्र के बाकी हिससों में हल्की और बहुत हल्की बारिश होने की संभावना है। 

सावन का आखिरी सोमवार आज

आज (12 अगस्त) को सावन का आखिरी सोमवार है। इस दिन भगवान शिव की लोग पूजा-अर्चना करते हैं। साथ ही  मान्यता है कि सावन के आखिरी सोमवार के दिन रुद्राभिषेक करने से मनोकामनाएं जरूर पूर्ण होती हैं। यही नहीं, इस दिन भगवान महाकाल की पूजा-अर्चना करने से बड़े से बड़ा संकट भी टल जाता है।

Web Title: top 5 news to watch 12th august updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे