Top News 11th December: राज्यसभा में पेश होगा नागरिकता विधेयक, बिल के खिलाफ राज्य मुख्यालयों पर प्रदर्शन करेगी कांग्रेस

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 11, 2019 07:23 AM2019-12-11T07:23:16+5:302019-12-11T07:23:16+5:30

राज्यसभा में पेश होगा नागरिकता विधेयक, भाजपा को पारित होने का भरोसा. नागरिकता विधेयक के खिलाफ राज्य मुख्यालयों पर प्रदर्शन करेगी कांग्रेस. ऐसी ही बड़ी खबरों के लिए जुड़े रहें lokmatnews.in से.

top 5 news to watch 11th december updates national international sports and business | Top News 11th December: राज्यसभा में पेश होगा नागरिकता विधेयक, बिल के खिलाफ राज्य मुख्यालयों पर प्रदर्शन करेगी कांग्रेस

फाइल फोटो

Highlightsन्यायालय में तमिलनाडु स्थानीय निकायों के चुनाव में आरक्षण पर सुनवाईगुजरात दंगे पर नानावती मेहता पैनल की अंतिम रिपोर्ट पेश की जाएगी

राज्यसभा में पेश होगा नागरिकता विधेयक, भाजपा को पारित होने का भरोसा

: भाजपा को नागरिकता संशोधन विधेयक राज्यसभा में पारित होने का पूरा भरोसा है जिसे उच्च सदन में बुधवार को पेश किया जायेगा । सूत्रों ने यह बात बतायी । लोकसभा में गृह मंत्री अमित शाह द्वारा पेश विधेयक सोमवार देर रात आसानी से पारित हो गया जहां सत्तारूढ़ भाजपा को पूर्ण बहुमत प्राप्त है । पार्टी सूत्रों ने दावा किया कि राज्यसभा में उक्त विधेयक पारित हो जायेगा क्योंकि राजग गठबंधन के पक्ष में संख्या बल है । सदन में भाजपा प्रबंधकों के आकलन के अनुसार, राज्यसभा की प्रभावी संख्या 238 है जिसमें राजग के 105 सदस्य हैं। इसमें भाजपा के 83, जद (यू) के छह, अकाली दल के तीन तथा लोजपा, आरपीआई..ए के एक..एक तथा 11 मनोनीत सदस्य शामिल हैं । भाजपा अन्नाद्रमुक से बात कर रही है जिसके 11 सांसद हैं । बीजद के सात सांसद, वाईएसआर कांग्रेस के दो तथा तेदेपा के दो सदस्य हैं। भाजपा को इन दलों के समर्थन की भी उम्मीद है । भाजपा को उम्मीद है कि इन दलों के समर्थन से वह 120 सदस्यों के बहुमत के आंकड़े को प्राप्त कर लेगी ।

नागरिकता विधेयक के खिलाफ राज्य मुख्यालयों पर प्रदर्शन करेगी कांग्रेस

कांग्रेस ने नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ बुधवार को सभी प्रदेश मुख्यालयों पर धरना-प्रदर्शन करने का निर्णय लिया है। पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्षों एवं विधायक दल के नेताओं को पत्र लिखकर इस धरना-प्रदर्शन के बारे में सूचित किया है। वेणुगोपाल ने कहा, ‘‘हमें जनता को अपने रुख से अवगत कराना है और विधेयक का विरोध करने के अपने निर्णय के पक्ष में जनमत को साथ लेना है।’’ उन्होंने कहा कि पार्टी के सभी मोर्चा संगठनों के नेताओं को भी इन धरना-प्रदर्शन में शामिल किया जाए। कांग्रेस इस विधेयक को ‘असंवैधानिक’ करार देते हुए इसका विरोध कर रही है।

न्यायालय में तमिलनाडु स्थानीय निकायों के चुनाव में आरक्षण पर सुनवाई

उच्चतम न्यायालय बुधवार को द्रमुक की एक नयी याचिका पर सुनवाई करेगा। इस याचिका में आरोप लगाया गया है कि राज्य चुनाव आयोग ने 2011 की जगह 1991 की जनगणना के आधार पर महिलाओं और अनुसूचित जाति एवं जनजातियों को आरक्षण देने का फैसला किया है। प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबडे की अध्यक्षता वाली पीठ ने सोमवार को द्रमुक की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी के इस कथन पर गौर किया कि तमिलनाडु में स्थानीय निकाय के चुनावों में चुनाव आयोग ने 2011 की जनगणना की जगह 1991 की गणना के आधार पर आरक्षण देने का निर्णय लिया है।

गुजरात दंगे पर नानावती मेहता पैनल की अंतिम रिपोर्ट पेश की जाएगी

वर्ष 2002 के गुजरात दंगे और उस पर की गयी कार्रवाई पर न्यायमूर्ति नानावती-मेहता आयोग की अंतिम रिपोर्ट बुधवार को विधानसभा में पेश की जाएगी। आयोग की रिपोर्ट का पहला हिस्सा 25 सितंबर, 2009 को विधानसभा में पेश किया गया था। यह आयोग गोधरा ट्रेन अग्निकांड और बाद में फैले सांप्रदायिक दंगों के कारणों की जांच के बनाया गया था। आयोग ने 18 नवंबर, 2014 को तत्कालीन मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल को अपनी अंतिम रिपोर्ट सौंपी थी। लेकिन तब से यह रिपोर्ट राज्य सरकार के पास ही है। राज्य सरकार ने इस साल सितंबर में गुजरात उच्च न्यायालय से कहा था कि वह अगले विधानसभा सत्र में रिपोर्ट पेश करेगी।

IND vs WI, 3rd T20: सीरीज जीतना चाहेंगी दोनों टीमें

खराब क्षेत्ररक्षण और लचर गेंदबाजी का खामियाजा भुगत रही भारतीय क्रिकेट टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ निर्णायक तीसरे टी20 मैच में बुधवार को उतरेगी तो उसे अपनी कमियों से पार पाकर बेहतर प्रदर्शन करना होगा। दो बार की विश्व चैम्पियन वेस्टइंडीज ने तिरूवनंतपुरम में दूसरा मैच जीतकर श्रृंखला में 1-1 से बराबरी की। इससे पहले विराट कोहली की शानदार पारी के दम पर भारत ने हैदराबाद में पहला मैच जीता था। 

जबलपुर में अंतरराष्ट्रीय ओशो महोत्सव का आयोजन 

आध्यात्मिक गुरु आचार्य रजनीश के जीवन संदेश को देश-दुनिया में प्रचारित करने के लिए मध्य प्रदेश सरकार उनके जन्मदिवस पर 11 दिसंबर से तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय ओशो महोत्सव का आयोजन करेगी। जबलपुर के कलेक्टर भरत यादव ने मंगलवार को बताया, ‘‘मध्य प्रदेश आध्यात्म विभाग, जबलपुर पर्यटन प्रोत्साहन परिषद एवं जिला प्रशासन द्वारा जबलपुर में संयुक्त रूप से 11 से 13 दिसंबर तक अंतरराष्ट्रीय ओशो महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है।’’

Web Title: top 5 news to watch 11th december updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे