दिन भर की 5 बड़ी खबरें: फैजाबाद का नाम अब होगा अयोध्या,  62 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 6, 2018 07:51 PM2018-11-06T19:51:18+5:302018-11-06T19:51:18+5:30

भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा दिवाली का खास आयोजन किया गया है। यहां योगी ने  फैजाबाद का नाम अयोध्या करने की घोषणा की है।

top 5 news of November indie latest news in Hindi | दिन भर की 5 बड़ी खबरें: फैजाबाद का नाम अब होगा अयोध्या,  62 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

दिन भर की 5 बड़ी खबरें: फैजाबाद का नाम अब होगा अयोध्या,  62 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

छह नवंबर की प्रमुख खबरें इस प्रकार हैं। रायपुर में छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित नारायणपुर जिले में 62 नक्सलियों ने मंगलवार को पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है। दीप मोहत्सव में सीएम योगी आदित्यनाथ ने फैजाबाद जिले का नाम अब अयोध्या का नाम रखने का ऐलान किया है।  सीपीसीबी ने सिफारिश की है कि दीपावली के बाद दो दिन तक दिल्ली में भारी वाहनों के प्रवेश को रोक दिया जाए। 

1- दिल्ली में  सीपीसीबी ने भारी वाहन पर की पाबंदी की डिमांड 

सीपीसीबी ने सिफारिश की है कि दीपावली के बाद दो दिन तक दिल्ली में भारी वाहनों के प्रवेश को रोक दिया जाए क्योंकि तब वायु गुणवत्ता के और खराब होकर बेहद गंभीर श्रेणी में पहुंचने के आसार हैं। बता दें कि दिवाली के बाद ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि दिल्ली का वायु गुणवत्ता और भी खराब हो जाएगी। 

2- राममंदिर पर बीजेपी  विधायी तरीके से लेगी फैसला

भाजपा की फैजाबाद जिला इकाई के अध्यक्ष ने मंगलवार को कहा कि बातचीत से अयोध्या मुद्दे को सुलझाने का रास्ता अब समाप्त हो चुका है और भाजपा संवैधानिक या विधायी तरीके से यहां राम मंदिर निर्माण की दिशा में काम करेगी।
 

3- फैजाबाद का नाम अब अयोध्या 

भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा दिवाली का खास आयोजन किया गया है। यहां योगी ने  फैजाबाद का नाम अयोध्या करने की घोषणा की है। यूपी सीएम ने भगवान राम के नाम पर अयोध्या में एयरपोर्ट का भी ऐलान किया है। सीएम योगी ने यह भी कहा कि एयरपोर्ट का नाम भी हम मर्यादा पुरुषोतम के नाम राम पर ही रखेंगे। उन्होंने इसके साथ ही कहा कि अयोध्या की पहचान भगवान राम से है। आदित्यनाथ ने दिवाली के अवसर पर आयोजित ‘दीपोत्सव’ में ये बातें कहीं। 

4- भाई ने दस साल की बहन का किया रेप

कोलंबिया में एक दस साल की लड़की ने बच्चे को जन्म दिया है। इस खबरे ने पूरी दुनिया को चौंका कर रख दिया है। सबसे हैरानी वाली बात यह है कि ये दस साल की लड़की का उसी के भाई ने रेप करके गर्भवती कर दिया था। बच्ची ने एक बेबी ब्वॉय को जन्म दिया है। 

डेली मेल की खबरों के मुताबिक, मामला कोलंबिया के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र प्योर्टो लैग्यूजेमो का है। पीड़िता और उसका बच्चा फिलहाल दोनों अस्पताल में भर्ती हैं। डॉक्टर ने दोनों की हालत में सुधार की बात कही है। 

5- 62 नक्सलियों ने छत्तीसगढ़ में किया आत्मसमर्पण

छत्तीसगढ़ में 12 नवंबर से 7 दिसंबर 2018 के बीच चुनाव होने हैं। इससे पहले ही छत्तीगढ़ की पुलिस को एक बड़ी कामयाबी हासिल हुई है। चुनाव से पहले नारायणपुल जिले में कुल 62 नक्सलियों ने सरेंडर किया है। एएनआई एजेंसी के मुताबिक ये नक्सली बस्तर के आईजी विवेकानंद सिन्हा और जिले के एसपी जितेंद्र शुक्ला के सामने आत्मसर्पण किया। 

62 नक्सलियों के आत्मसर्पण से सुरक्षाबलों के लिए बड़ी उपलब्धी मानी जा रही है। बता दें कि 62 नक्सलियों ने 51 हथियार के साथ ही आत्मसमर्पण किया है।

Web Title: top 5 news of November indie latest news in Hindi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे