Top 5 News Today: एस. जयशंकर भूटान दौरे पर, टेरेसा मे छोड़ेगी आज UK का पीएम पद, इन बड़ी खबरों पर आज नजर

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 7, 2019 07:49 AM2019-06-07T07:49:42+5:302019-06-07T07:49:42+5:30

यूके के पीएम पद से इस्तीफा दे चुकीं टेरेसा मे आज अपना पद छोड़ देंगी। टेरेसा यूरोपीय संघ से ब्रिटेन को अलग करने की एक संशोधित रणनीति के साथ अपने मंत्रियों को सहमत करने में नाकाम रहीं।

top 5 news 7th june updates national international sports and business | Top 5 News Today: एस. जयशंकर भूटान दौरे पर, टेरेसा मे छोड़ेगी आज UK का पीएम पद, इन बड़ी खबरों पर आज नजर

एस. जयशंकर (फाइल फोटो)

Highlightsविदेश मंत्री एस. जयशंकर आज से दो दिन के भूटान दौरे परआईसीसी वर्ल्ड कप में श्रीलंका और पाकिस्तान का मुकाबला

एस. जयशंकर भूटान के दौरे पर

विदेश मंत्री  आज से अपना दो दिवसीय भूटान दौरा शुरू करेंगे। शपथ लेने के बाद एस. जयशंकर का यह पहला विदेश दौरा होगा। एस. जयशंकर ने 30 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नये मंत्रिमंडल के तहत शपथ ली थी। अपने भूटान दौरे के दौरान जयशंकर भूटान के विदेश मंत्री सहित प्रधानमंत्री से भी आज मिलेंगे।

प्रज्ञा ठाकुर कोर्ट के सामने होंगी हाजिर

बीजेपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर मालेगांव ब्लास्ट मामले में आज मुंबई की एक अदालत के सामने पेश होंगी। उन्हें 6 जून को ही कोर्ट के सामने हाजिर होना था। हालांकि, स्वास्थ्य कारणों का हवाला देकर वह कोर्ट के सामने पेश नहीं हुईं। इसी हफ्ते की शुरुआत में कोर्ट ने प्रज्ञा ठाकुर के कोर्ट में पेश होने से बचने संबंधी याचिका को ठुकरा दिया था। प्रज्ञा ठाकुर भोपाल से पहली बार सांसद बनी हैं और उन्होंने इस बार कांग्रेस के दिग्विजय सिंह को मात दी थी।

राहुल गांधी आज वायनाड में

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज केरल के वायनाड जाएंगे। वायनाड से इस बार उन्होंने लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की थी। इसी के मद्देनजर वह वोटरों का शुक्रिया कहने वायनाड जाने वाले हैं। राहुल ने इस बार दो जगह (अमेठी और वायनाड) से चुनाव लड़ा था। हालांकि, उन्हें अमेठी से बीजेपी की स्मृति ईरानी से हार का सामना करना पड़ा।

टेरेसा मे आज ब्रिटेन का पीएम पद छोड़ेंगी

यूके के पीएम पद से इस्तीफा दे चुकीं टेरेसा मे आज अपना पद छोड़ देंगी। साथ ही वह कंजरवेटिव और यूनियनिस्ट पार्टी के नेता के तौर भी पद छोड़ेंगी। टेरेसा के पद छोड़ने के साथ ही ब्रिटेन में एक नये प्रधानमंत्री के लिए रेस शुरू हो जाएगी। टेरेसा यूरोपीय संघ से ब्रिटेन को अलग करने की एक संशोधित रणनीति के साथ अपने मंत्रियों को सहमत करने में नाकाम रहीं। दिसंबर के अंत में एक अविश्वास प्रस्ताव का सामना करने के बाद से टेरेसा पर इस्तीफा देने का लगातार दबाव पड़ रहा था।

आईसीसी विश्व कप 2019

आईसीसी वर्ल्ड कप के 11वें मैच में आज पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच मैच है। पाकिस्तान का यह तीसरा मैच है। उसे में पहले दो मैचों में एक में हार और एक में जीत मिली है। दूसरी ओर श्रीलंका भी अपना तीसरा मैच खेलेगा। श्रीलंका ने अब तक एक मैच में जीत हासिल की है जबकि एक में उसे हार का सामना करना पड़ा है। आज का मैच ब्रिस्टल के काउंटी ग्राउंड में खेला जाएगा। इससे पहले गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को एक मुकाबले में 15 रनों से हराया।

RBSE बोर्ड की आठवीं का रिजल्ट आज

राजस्थान अजमेर बोर्ड की 8वीं कक्षा के छात्रों के रिजल्ट का इंतजार खत्म हो गया है। राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (RBSE) शुक्रवार (07 जून) को कक्षा आठ का परिणाम जारी करने जा रहा है। राजस्थान के राज्य शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी है। अजमेर बोर्ड के छात्र अपना रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर देख सकते हैं। इस बार RBSE बोर्ड की 8वीं की परीक्षा में करीब 11 लाख से अधिक छात्र बैठे थे। परीक्षा 14 मार्च से 29 मार्च 2019 के बीच में आयोजित करवाई गई थी।

Web Title: top 5 news 7th june updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे