Today's Top Evening News: महाराष्ट्र में लागू राष्ट्रपति शासन, 2019-20 के लिये GDP वृद्धि दर 5% रहने का अनुमान

By भाषा | Published: November 12, 2019 07:20 PM2019-11-12T19:20:43+5:302019-11-12T19:20:43+5:30

एसबीआई की एक शोध रिपोर्ट में देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि दर अनुमान को वित्त वर्ष 2019-20 के लिये घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया गया है। पूर्व में आर्थिक वृद्धि दर 6.1 प्रतिशत रहने की संभावना जतायी गयी थी।

Today's Top Evening News: President rule in Maharashtra, GDP growth for 2019-20 may be 5% | Today's Top Evening News: महाराष्ट्र में लागू राष्ट्रपति शासन, 2019-20 के लिये GDP वृद्धि दर 5% रहने का अनुमान

प्रतीकात्मक फाइल।

Highlightsमहाराष्ट्र में जारी राजनीतिक गतिरोध के बीच केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंगलवार को महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लागू करने की सिफारिश की। राज्य में पिछले महीने हुए विधानसभा चुनाव के बाद कोई भी दल सरकार नहीं बना पाया।

महाराष्ट्र में जारी राजनीतिक गतिरोध के बीच केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंगलवार को महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लागू करने की सिफारिश की। राज्य में पिछले महीने हुए विधानसभा चुनाव के बाद कोई भी दल सरकार नहीं बना पाया।

कांग्रेस ने मंगलवार को महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी द्वारा राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की सिफारिश करने के लिए उनकी आलोचना की और आरोप लगाया कि उन्होंने ‘‘न्याय का हनन’’ किया है और संवैधानिक प्रक्रिया का मजाक बनाया है।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने मंगलवार को कहा कि कांग्रेस के समर्थन और ‘तीन दलों’ के साथ विचार-विमर्श के बिना महाराष्ट्र में वैकल्पिक सरकार नहीं बन सकती।

एसबीआई की एक शोध रिपोर्ट में देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि दर अनुमान को वित्त वर्ष 2019-20 के लिये घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया गया है। पूर्व में आर्थिक वृद्धि दर 6.1 प्रतिशत रहने की संभावना जतायी गयी थी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि ब्रिक्स शिखर सम्मेलन दुनिया की पांच प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के बीच डिजिटल अर्थव्यवस्था, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, आतंकवाद विरोधी तंत्र को लेकर सहयोग सहित प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत बनाने पर केंद्रित होगा।

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने राज्य में सरकार गठन के लिए शिवसेना को समर्थन देने के फैसले पर कांग्रेस की तरफ से की गई देरी को लेकर हो रही आलोचनाओं को मंगलवार को खारिज कर दिया।

भाजपा को 2018-19 के दौरान टाटा समूह द्वारा नियंत्रित एक चुनावी ट्रस्ट से 356 करोड़ रुपये का चंदा मिला।

सरकार यदि चाहती है तो इस वित्त वर्ष में ही स्पेक्ट्रम की नीलामी करना उसके अधिकार क्षेत्र में है, लेकिन विधायी बकाये पर उच्चतम न्यायालय के निर्णय से हलकान पुरानी दूरसंचार कंपनियां शायद ही इस नीलामी में भाग लेंगी। दूरसंचार कंपनियों के संगठन सेल्यूलर्स ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) ने यह आशंका व्यक्त की है।

सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सियन लूंग ने मंगलवार को कहा कि गुरु नानक देव जी की शिक्षा सिंगापुर के मूल मूल्यों और एक खुले, समावेशी और विविधतापूर्ण समाज के उसूलों से बहुत मेल खाती हैं।

बांग्लादेश के खिलाफ गुरूवार से शुरू हो रहे पहले टेस्ट से पूर्व अभ्यास सत्र में कप्तान विराट कोहली समेत सभी भारतीय खिलाड़ियों ने बारी बारी से गुलाबी और लाल गेंद से अभ्यास किया।

एशियाई युवा मुक्केबाजी के क्वार्टरफाइनल में पहुंचे उलानबटोर (मंगोलिया), अंकित नरवाल (60 किग्रा) और अमन (91 किग्रा से अधिक) दो भारतीय मुक्केबाजों ने मंगलवार को यहां एशियाई युवा चैम्पियनशिप के क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया।

Web Title: Today's Top Evening News: President rule in Maharashtra, GDP growth for 2019-20 may be 5%

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे