Today's Top News: दिल्ली में प्रदूषण का कहर, जेएनयू में फीस बढ़ोतरी पर झुकी सरकार समेत आज की बड़ी खबरें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 14, 2019 07:32 AM2019-11-14T07:32:05+5:302019-11-14T07:32:05+5:30

14 नवंबर 2019 यानि गुरुवार का दिन खबरों के लिए कई मायने में बेहद अहम है। दिल्ली-एनसीआर एकबार फिर जहरीले धुंध की चादर में लिपट गया है। इसके अलावा जेएनयू में सरकार बैकफुट पर आ गई है। पढ़िए आज की बड़ी खबरें जिनपर रहेगी हमारी नजर...

Today's top 5 news to watch 14th november news updates in hindi delhi Pollution JNU Protest | Today's Top News: दिल्ली में प्रदूषण का कहर, जेएनयू में फीस बढ़ोतरी पर झुकी सरकार समेत आज की बड़ी खबरें

Today's Top News: दिल्ली में प्रदूषण का कहर, जेएनयू में फीस बढ़ोतरी पर झुकी सरकार समेत आज की बड़ी खबरें

Highlightsदिल्ली-एनसीआर एकबार फिर जहरीली धुंध के आगोश में है। जेएनयू में छात्रों के विरोध प्रदर्शन के बाद हॉस्टल की बढ़ी फीस से आंशिक तौर पर राहत दी है।

14 नवंबर 2019 यानि गुरुवार का दिन खबरों के लिए कई मायने में बेहद अहम है। दिल्ली-एनसीआर एकबार फिर जहरीले धुंध की चादर में लिपट गया है। इसके अलावा जेएनयू में सरकार बैकफुट पर आ गई है। पढ़िए आज की बड़ी खबरें जिनपर रहेगी हमारी नजर...

दिल्ली-एनसीआर में जहरीले धुंध की चादर

दिल्ली-एनसीआर एकबार फिर जहरीली धुंध के आगोश में है। गुरुवार सुबह हवा में पीएम 2.5 और पीएम 10 की मात्रा 500 से ऊपर चली गई। दिल्ली-एनसीआर में खतरनाक प्रदूषण को देखते हुए सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल 15 नवंबर तक बंद रहेंगे। बता दें कि पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण एवं रोकथाम प्राधिकरण (EPCA) ने सभी दिल्ली-NCR में प्रशासन से जानलेवा प्रदूषण को देखते हुए स्कूल बंद करने के निर्देश दिया था। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर दिल्ली के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल को 15 नवंबर तक बंद करने का निर्देश दिया है। गौतमबुद्ध नगर के डीएम ने आदेश जारी कर जिले में कक्षा 12वीं तक के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। इसके अलावा गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी स्कूल 14-15 तारीख को बंद रहेंगे।

जेएनयू में बैकफुट पर सरकार

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय ने छात्रों के विरोध प्रदर्शन के बाद हॉस्टल की बढ़ी फीस से आंशिक तौर पर राहत दी है। जेएनयू एक्जिक्यूटिव कमिटी की मीटिंग के बाद फीस में आंशिक तौर पर कमी की गई है। ये कमी सिर्फ आर्थिक तौर पर कमजोर छात्रों के लिए ही है। हालांकि छात्रों ने अभी गतिरोध जारी रखने की बात कही है। छात्रों की मांग है कि सभी के लिए फीस कम की जाए। 

चुनाव लड़ सकेंगे कर्नाटक के अयोग्य विधायक

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष द्वारा 17 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने के फैसले को बुधवार को बरकरार रखते हुए सभी विधायकों को पांच दिसंबर को होने वाले उपचुनाव लड़ने की अनुमति भी दे दी। उच्चतम न्यायालय ने विधानसभा अध्यक्ष के फैसले का वह हिस्सा हटा दिया, जिसमें कहा गया था कि ये विधायक 15वीं कर्नाटक विधानसभा का कार्यकाल पूरा होने तक अयोग्य ही रहेंगे।

इसबार गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने अगले साल भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निमंत्रण बुधवार को स्वीकार कर लिया। मोदी 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए यहां आये हुए हैं। मोदी ने इस शिखर सम्मेलन के इतर बोलसोनारो के साथ मुलाकात की।

भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट मुकाबला

टेस्ट की नंबर-1 टीम भारत को गुरुवार (14 नवंबर) से बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत करने जा रही है, जिसका पहला मैच इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जाएगा। अपने घर में भारत की यह लगातार दूसरी टेस्ट सीरीज है। इससे पहले उसने दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से मात दी थी। मेजबान टीम इस सीरीज में अपने पुराने प्रदर्शन को दोहरा कर विश्व चैम्पियनशिप में अपनी बादशाहत को कामय रखने की पुरजोर कोशिश करेगी।

Web Title: Today's top 5 news to watch 14th november news updates in hindi delhi Pollution JNU Protest

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे